अमरावती

सीएम एकनाथ शिंदेके आश्वासन के बाद सांसद गावित का धनगर आरक्षण को विरोध

धनगर विकास परिषद के संस्थापक दिलीप एडतकर ने दी चेतावनी

अमरावती/दि.24 – धनगर समाज को अनुसूचित जनजाति का आरक्षण न मिले, धनगर समाज आर्थिक दृष्टि से सक्षम और जमींदार है. इस कारण धनगर समाज को आरक्षण न देने की मांग शिवसेना शिंदे गुट के सांसद राजेंद्र गावित ने लोकसभा में की. सांसद गावित का धनगर समाज की तरफ से सभी तरफ निषेध हो रहा है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने धनगर समाज को आरक्षण देने का आश्वासन दिया वहीं दूसरी तरफ उन्हीं के सांसद लोकसभा में धनगर के विरोध में बोलते है इसका अर्थ क्या? इस बात का खुलासा अब शिवसेना शिंदे गुट के सर्वेसर्वा व मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा करने की मांग धनगर विकास परिषद के संस्थापक दिलीप एडतकर ने की है.
दिलीप एडतकर ने कहा है कि वर्षो से आदिवासी सहूलीयत लेकर भी गावित के मस्तिष्क का विकास हुआ नहीं है. इस बात का सबूत ही गावित का लोकसभा में धनगर समाज के विरोध में बोलना है. धनगर जमींदार रहने की खोज गावित ने की है. दो-पांच धनगरो के पास 100 से 200 एकड जमीन रही तो संपूर्ण धनगर समाज धनवान ठहरता हो और उस कारण आरक्षण अपात्र साबित होगा तो गावित जैसे अनेक आदिवासी गब्बर है, फिड़ आदिवासी आरक्षण रद्द करना क्या? आरक्षण गरीब और अमीर देखकर नहीं दिया जाता. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ठाणे में संपन्न हुए एक कार्यक्रम में धनगर आरक्षण का समर्थन करते हुए प्रयास करने का आश्वासन दिया था. इसी आश्वासन के बाद सांसद राजेंद्र गावित इस आ़रक्षण का विरोध किया है, ऐसा भी दिलीप एडतकर ने कहा.
आदिवासी धनगर समाज में अशांति फैलाने का कथन सांसद गावित ने किया है. इस तरह जाति में विद्वेष फैलाने की बजाए धनगरो के आ़रक्षण के विरोध करने की बजाए आदिवासी आरक्षण प्रमाण कायम रख धनगरो को आरक्षण देने में हमारी हरकत नहीं है, ऐसी सममोपचारिक भूमिका सांसद गावित नेो ली होती तो क्या बिगडता? ऐसा प्रश्न उपस्थित करते हुए आदिवासी और धनगर भाई-भाई है और आदिवासियों का आरक्षण जैसे थे रख धनगरो को अनुसूचित जनजाति की सहूलीयत लागू की जाए, क्योंकि धनगर इसके पूर्व ही अनुसूचित जनजाति में शामिल है. राज्य और केंद्र में दोनों स्थानों पर भाजपा की सत्ता रहने से पहली कैबीनेट बैठक में आरक्षण देने की बात करनेवाले देवेंद्र फडणवीस अब धनगरो को आरक्षण दिलवाकर दें, ऐसी मांग करते हुए राकांपा सांसद सुप्रिया सुले, फौजिया खान और भाजपा के सांसद निंबालकर द्वारा लोकसभा में धनगर आरक्षण को समर्थन दिए जाने पर धनगर विकास परिषद की तरफ से दिलीप एडतकर ने आभार माना है.

Related Articles

Back to top button