अमरावती

छत्री के बाद वडाली तालाब के दिन बहुरे

20 करोड की लागत से सौंदर्यीकरण

बनेगा शहर का पसंदीदा पिकनिक स्पॉट
अमरावती -/दि.30 शहर के मालखेड रोड स्थित छत्री तालाब के 100 करोड के जबर्दस्त विकास कार्यों के बाद अब वडाली तालाब और उद्यान की भी कायापलट होने वाली है. 20 करोड रुपए खर्च कर इस तालाब और परिसर को खूबसूरत बनाया जाएगा. सरकार की अमृत सरोवर योजना भाग-2 के तहत मनपा ने प्रस्ताव भेजा है. जिसे मंजूरी मिलने की पूर्ण संभावना है. उप अभियंता राजेश आगरकर ने बताया कि, तालाब की न सिर्फ साफ-सफाई होगी बल्कि क्षेत्र की सुंदरता को बढाने वाले विकास कार्य यहां होगे. शिघ्र ही वडाली तालाब शहरवासियों का मनपसंद स्पॉट बनने का दावा प्रस्तावकों ने किया है.
चौतरफा खूबसूरती
वडाली तालाब, उद्यान और बांस गार्डन आसपास होने से तीनों जगहों पर विकास कार्य होगा. शुद्ध पानी का अच्छा उपयोग किया जाएगा. तालाब में जिस ओर से पानी नहीं आता वहां पत्थर की दीवार बनाई जाएगी. उद्यान के खेल-खिलौने और उपकरण भी नये किये जाएगे. लोगों को तालाब किनारे शहर का मजा मिलेगा. इस लिहाज से पाथ-वे बनाया जाएगा. नारियल के पौधें लगाये जाएगे. सेल्फी प्वाइंट होगा. छोटे-छोटे सौंदर्य स्थल होंगे. उद्यान की सुंदरता बढाने काम होगा. पार्किंग के लिए प्रशस्त वाहनतल का विकास होगा.
निगमायुक्त का प्रोजेक्ट
वडाली तालाब और परिसर की सुंदरता बढाने का प्रस्ताव निगमायुक्त की पहल से आकार ले रहा है. फाइनल प्लान बना लिया गया है. शीघ्र ही प्रत्यक्ष कार्य की शुरुआत होगी. वडाली तालाब में बडे प्रमाण में गाद इकट्ठा हो गया है. उसे भी साफ किया जाएगा. झाडियां काटी जाएगी. पर्यावरण की दृष्टि से तकनीक का अवलंब कर जलशुद्धीकरण होगा. परिसर की स्वच्छता बढाने पर जोर रहेगा.
म्यूझिकल फाउंटेन
वडाली तालाब की सुंदरता को लेकर आयुक्त भी गंभीर है, उन्होंने वहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी कुछ सोच रखा है. म्यूझिकल फाउंटेन लगाये जाएंगे. निश्चित ही इससे तालाब की खूबसूरती में बढोत्तरी होगी एक नयनरम्य स्पॉट शहरवासियों को उपलब्ध होगा. वहीं अल्पोहार गृह, योग भवन और ग्रीन जिम की भी सुविधा दी जाएगी. बच्चों के खेलने हेतूू पार्क विकसित होगा. नये खेल-खिलौने लगेंगे.
बढेगा बांस गार्डन का महत्व
वडाली तालाब से सटे बांस गार्डन में देश के विविध प्रजाति के बांस उपलब्ध है. वडाली के पिकनिक स्पॉट के रुप में विकसित होने पर इस गार्डन की भी अहमियत बढ जाएगी. अभी शहरवासी छोटी शहर के लिए बांस गार्डन जाते है. मगर थोडी देर में ही लोग लौट आते है. वडाली का काम होने पर बांस गार्डन की भी पूछ परख होगी.

Related Articles

Back to top button