अमरावती

दीपावली के बाद १३९६ चुनावों को लेकर होगा घमासान

५८२ ग्रामपंचायतों, ८०३ सहकारी संस्थाओें, ९ फसल मंडियों व २ गणों में होगा चुनाव

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२ – जिले में अब कोरोना का संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में आने लगा है. ऐसे में अब कई स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं सहित सहकार क्षेत्र में १ हजार ३९६ तरह के चुनावों का बिगूल बजना तय है और दीपावली के बाद राजनीतिक आतिषबाजी होने की पूरी संभावना है. जिसके लिये राज्य निर्वाचन आयोग सहित सहकार प्राधिकरण में कामकाज की गतिविधियां तेज हो गयी है. जिसके तहत सबसे महत्वपूर्ण काम रहनेवाले प्रभाग रचना व मतदाता सुची से जुडे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जा रहा है. ऐसी जानकारी निर्वाचन विभाग के सूत्रों द्वारा दी गई है. जिले में अब बहुत जल्द चुनावी माहौल बनना तय है.

सबसे पहले ५२४ ग्राम पंचायतों के प्रलंबित चुनाव लिये जायेंगे. विगत १७ मार्च को नामांकन आवेदन पीछे लेनेवाले दिन ही निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण के चलते अगले आदेश तक चुनावी प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था. पश्चात लॉकडाउन काल के बाद जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई, तो राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधीश शैलेश नवाल से ग्रामपंचायतों में चुनाव करवाने की संभावना को लेकर पूछताछ की गई. जिस पर जिलाधीश द्वारा भेजी गयी रिपोर्ट में कहा गया कि, चरणबध्द ढंग से चुनाव लेना अमरावती जिले में संभव है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि, अब दीपावली के बाद ग्राम पंचायत के अटके पडे चुनाव को संपन्न कराया जा सकता है. बता दें कि, कार्यकाल खत्म हो चुकी २९ ग्रापं सहित कुल ५२३ ग्राम पंचायतों का कामकाज सुचारू रहने के लिए वहां पर प्रशासक की नियुक्ति की गई है. इसके साथ ही जुलाई से दिसंबर माह के दौरान कार्यकाल खत्म होनेवाली ग्राम पंचायतों में प्रभाग रचना का काम भी शुरू हो गया है.

ग्राम पंचायतों की तरह ही जिले के सहकार क्षेत्र की ८०३ सहकारी संस्थाओं के चुनाव को भी सहकार विभाग ने ३१ दिसंबर तक की समयावृध्दि दी है. जिसमें विभिन्न गांवों की सहकारी सोसायटियों सहित बाजार समितियों, गृहनिर्माण संस्थाओं व दूध उत्पादक संस्थाओं आदि का समावेश है.

  • विधान परिषद के चुनाव भी होने है

वहीं दूसरी ओर विधान परिषद सीट पर अमरावती संभाग के शिक्षक विधायक का कार्यकाल भी विगत १९ जुलाई को खत्म हो चुका है. किन्तु कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा इस सीट के लिए चुनाव नहीं करवाये गये, लेकिन अब बिहार राज्य में विधानसभा के चुनाव लिये जा रहे है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि, अमरावती संभाग के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का चुनावी कार्यक्रम भी दीपावली के बाद घोषित कर दिया जायेगा. इस निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची पहले से अपडेट है.

  • ९ फसल मंडियों में भी चुनावी माहौल

जिले की कुल १२ में से ९ कृषि उत्पन्न बाजार समितियों का कार्यकाल अक्तूबर माह के अंत में खत्म हो चुका है. इनके मौजूदा संचालक मंडल को सहकार विभाग द्वारा ६ माह की समयावृध्दि दी गई है, लेकिन अब कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण आने और सहकार क्षेत्र में अन्य चुनावों की घोषणा होने के चलते अमरावती, नांदगांव खंडेश्वर, चांदूर रेल्वे, धामणगांव रेल्वे, चांदूर बाजार, तिवसा, दर्यापुर, अंजनगांव सूर्जी व अचलपुर इन बाजार समितियों में नये संचालक मंडल के लिए चुनाव लिये जाने की पूरी संभावना है. वहीं धारणी, मोर्शी व वरूड की कृषि उत्पन्न बाजार समितियों का कार्यकाल आगामी अप्रैल माह में खत्म होने जा रहा है.

  • जिप के बनोडा व गायवाडी गट में उपचुनाव

वरूड तहसील के बेनोडा जिप सर्कल के सदस्य देवेंद्र भूयार और दर्यापुर तहसील के गायवाडी जिप सर्कल के सदस्य बलवंत वानखडे कालांतर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए और उन्होंने विधायक बनने के बाद अपने-अपने जिप सदस्य पद से इस्तीफा दिया. ऐसे में इन दोनों रिक्त स्थानों के लिए जिप के इन दोेनों सर्कल में उपचुनाव लिये जायेंगे. जिसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिला निर्वाचन विभाग से आवश्यक जानकारी मांगी गयी है. उम्मीद जतायी जा रही है कि, ग्राम पंचायत चुनाव के साथ ही इन दोनों जिप सर्कल में उपचुनाव लिये जा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button