अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

चार माह बाद एक साथ खुली शहर की सभी दूकाने

  • व्यापारिक क्षेत्रों में पहले की तरह रौनक और चहल-पहल दिखाई दी
  • पी-१ व पी-२ की प्रणाली हुई खारिज

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३ -करीब ढाई माह चले लॉकडाउन और दो माह तक पी-१ व पी-२ की पध्दति लागू रहने के चलते शहर के व्यापारिक क्षेत्रों में एक अजीब तरह का सन्नाटा दिखाई देता था. किंतु सोमवार ३ अगस्त को पी-१ व पी-२ की प्रणाली को प्रशासन द्वारा खत्म किये जाते ही चार माह पश्चात शहर के सभी व्यापारिक क्षेत्रों की दूकाने एक साथ खुली. जिसके चलते शहर में पहले की तरह चहल-पहल व रौनक दिखाई दी.
बता दें कि, अमरावती शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए २३ मार्च से लॉकडाउन व कफ्र्यू लागू कर दिया गया था. जिसके चलते सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान ३१ मई तक पूरी तरह से बंद रहे. वहीं सरकार द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया शुरू किये जाने के बाद लॉकडाउन में काफी छूट दी गई और पी-१ व पी-२ की पध्दति लागू करते हुए शहर के अलग-अलग हिस्सों में रहनेवाली दूकानों को सम व विषम संख्यावाली तारीखों पर खुलने की छूट दी गई थी. ५ जून से शुरू की गई इस पध्दति को १ अगस्त से खत्म करने की घोषणा विगत ३० जुलाई को स्थानीय जिलाधीश कार्यालय की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में की गई थी तथा १ व २ अगस्त को शनिवार व रविवार का जनता कफ्र्यू रहने के चलते इस घोषणा पर सोमवार ३ अगस्त से अमल शुरू किया गया. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पी-१ व पी-२ की पध्दति को केवल अमरावती मनपा क्षेत्र से ही खत्म किया गया है. जिसकी वजह से सोमवार को अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत स्थित सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान एक साथ खुले और सडक के दोनों ओर व्यापारिक प्रतिष्ठानों के एक साथ खुलने से शहर में पहले की तरह रौनक एवं चहल-पहलवाला वातावरण दिखाई दिया.
यहां यह भी ध्यान दिलाने योग्य बात है कि, सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व भी बडी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. ऐसे में जो लोग विगत शुक्रवार तक लॉकडाउन लागू होने से पहले अपनी रक्षा बंधन पर्व से संबंधित खरीददारी नहीं कर पाये थे, उन्होंने सोमवार की सुबह ७ बजे के बाद शहर के बाजार खुलते ही राखी से संबंधित साहित्य की दूकानों पर हाजरी लगायी और अपनी जरूरत का सामान खरीदा. ऐसे में त्यौहारवाले दिन कई दूकानों में अच्छीखासी ग्राहकी दिखाई दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button