अमरावती

मेमू ट्रेन के बाद अब पैसेंजर रेलगाडियों का इंतजार

पैसेंजर गाडियां बंद रहने से नागरिकों को हो रही तकलीफ

अमरावती/दि.6 – कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते दो वर्ष पूर्व बंद की गई पैसेंजर रेलगाडियां अब भी बंद ही पडी है. ऐसे में नागपुर से भुसावल के बीच पैसेंजर रेलगाडियों को जल्द से जल्द शुरू किये जाने की मांग विगत लंबे समय से जोर पकड रही है. साथ ही इन रेलगाडियों के शुरू होने की प्रतीक्षा भी की जा रही है. हालांकि इस दौरान विगत एक माह से मेमू रेलगाडियां शुरू होने के चलते छोटे रेलवे स्टेशनों से आना-जाना करनेवाले नागरिकों को यात्रा के संदर्भ में काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पड रहा है.
बता दें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान सभी तरह की रेल सेवाएं लंबे समय तक बंद रही. पश्चात मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियों को विशेष रेलगाडियों के तौर पर शुरू किया गया. किंतु इन रेलगाडियों में आरक्षण के बिना यात्रा नहीं की जा सकती. साथ ही रेलगाडियां छोटे रेल्वे स्टेशनों पर भी नहीं रूकती. ऐसे में जहां एक ओर स्टॉपेज रहनेवाले स्टेशनों की यात्रा करने हेतु इन विशेष रेलगाडियों की टिकट पर अधिक पैसा खर्च करना पडता है. वहीं इन रेलगाडियों का छोटे स्टेशनों के लिए कोई उपयोग या फायदा ही नहीं है. ऐसे में सभी स्टेशनों पर स्टॉपेज रहनेवाली एवं सस्ते किरायेवाली पैसेंजर रेलगाडियों को जल्द से जल्द शुरू किये जाने की मांग विगत लंबे समय से जोर पकड रही है. जिसके मद्देनजर रेलवे प्रशासन द्वारा मेमू ट्रेन शुरू की गई है. जिसे सभी छोटे-बडे रेल्वे स्टेशनों पर स्टॉपेज दिया गया है. किंतु मेमू ट्रेन का किराया मेल व एक्सप्रेस रेलगाडियोें की तरह है, जो सर्वसामान्य व गरीब जनता के लिए काफी अधिक होता है. ऐसे में समूचे विदर्भ क्षेत्रवासियों द्वारा रेल प्रशासन से जल्द से जल्द पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू किये जाने की मांग की जा रही है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, पैसेंजर रेलगाडियों से प्रति सप्ताह श्री क्षेत्र शेगांव जानेवाले भाविक श्रध्दालुओं की अमरावती सहित परिसर के अन्य क्षेत्रों में काफी अधिक संख्या है. किंतु उन्हेें मेमू ट्रेन से आना-जाना करने में काफी अधिक पैसा खर्च करना पडता है.

फिलहाल चल रही मेमू ट्रेन

इस समय अमरावती व बडनेरा से रोजाना ही मेमू ट्रेन चलायी जा रही है. जो अमरावती से भुसावल तथा अमरावती से वर्धा के दरम्यान चलती है. इसके तहत अमरावती से भुसावल की ओर अपरान्ह 1.10 बजे तथा अमरावती से वर्धा की ओर अपरान्ह 3.25 बजे मेमू ट्रेन रवाना होती है.

Related Articles

Back to top button