अमरावती

डेढ साल बाद जिले में 182 स्कूलें शुरु

मनपा क्षेत्र की स्कूलों को अभी भी लगे है ताले

  • अधिकतर स्कूलों में मात्र छात्रों का अभाव

अमरावती/दि.16 – कोरोना महामारी के कारण लगभग डेढ वर्ष से बंद रखी गई शालाएं कल गुरुवार से शुरु हुई. कोविड मुक्त ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा आठवीं से बारहवीं शुरु करने को लेकर ग्रामपंचायत स्तर पर निर्णय के अनुसार जिले की 748 शालाओं में से 182 शालाएं कल से शुरु होने की जानकारी शिक्षा विभाग ने दी हैं. किंतु मनपा क्षेत्र में स्कूल अभी तक शुरु नहीं हुए. स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से स्कूल शुरु करने के संबंध में कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है, इस तरह की जानकारी मनपा के शिक्षाधिकारी अब्दुल राजिक ने दी है. हालांकि जिला प्रशासन ने कल बुधवार से 337 शालाएं शुरु करने का नियोजन किया था, लेकिन छात्रों के अभाव में 155 स्कूल नहीं खुल पाये. शेष 182 शालाएं खुलने पर पहले दिन विद्यार्थियों का कोई विशेष प्रतिसाद नहीं मिला. लगातार ऑनलाइन शिक्षा के बाद अब ऑफलाइन पढाई शुरु होने से अभिभावकों ने राहत की सांस ली है. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टीविटी की समस्या के कारण ऑनलाईन पढाई के वांदे हो रहे है. मेलघाट के दुर्गम गांवों में तो बच्चों का शैक्षणिक भविष्य ही दाव पर लगा था.

धारणी में सर्वाधिक 24 स्कूल खुले

शिक्षाधिकारी इ.झेड.खान के अनुसार धारणी तहसील में सर्वाधिक 24 स्कूल शुरु हुई. जबकि वरुड तहसील में 23, अमरावती में 9, भातकुली में 7, दर्यापुर में 19, अंजनगांव सुर्जी में 14, अचलपुर में 13, चिखलदरा में 17, नांदगांव खंडेश्वर में 7, चांदुर रेलवे में 7, धामणगांव रेलवे में 10, तिवसा में 7, मोर्शी में 21 तथा चांदूर बाजार में सबसे कम 4 शालाएं शुरु हुई है.

25 ग्रामपंचायतों ने प्रस्ताव नहीं भेजा

भातकुली तहसील में आठवीं से बारहवीं की कुल 42 शालाएं हैं. जिसमें से केवल 7 स्कूलें शुरु हुई हैं. इनमें राष्ट्रसंत तुकडोजी महाविद्यालय म्हैसपुर, माध्यमिक परलाम, शिवाजी हाईस्कूल खारतलेगांव, निंभा विद्यालय, जिप माध्यमिक शाला, अलनगांव, कामनापुर व ऋणमोचन का समावेश है. गटशिक्षाधिकारी संतोष घुगे व केंद्र प्रमुख सुनील पांडे ने खारतलेगांव की स्कूल का दौरा भी किया. अन्य 25 ग्रामपंचायतों के शालाओं के प्रस्ताव शिक्षा विभाग को प्राप्त नहीं होने से वहां शालाएं शुरु नहीं हो सकती है.

कोरोना संक्रमित मिलने से शुरु नहीं हुई स्कूलें

तलेगांव दशासर में ऐन वक्त पर एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटीव मिलने से गुरुवार को निर्धारित तिथि पर गांव में शालाएं शुरु नहीं की जा सकी. अगले एक सप्ताह तक गांव में स्कूलें शुरु होने की संभावनाएं नहीं है. क्योंकि कोरोना मुक्त गांव में ही आठवीं-बारहवीं तक शालाएं शुरु करने की परमिशन है. हालांकि 14 जुलाई को 11 बजे ग्रामपंचायत, शाला व्यवस्थापन समिति व स्वास्थ्य विभाग की मिटींग ली गई थी. कोरोना नियमों के पालन के साथ ही शिक्षा के लिए तैयारियां पूरी की गई, लेकिन कल ऐन वक्त पर एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये जाने से स्कूलें शुरु नहीं की गई. अब विद्यार्थियों को अगले एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करनी होगी.

Related Articles

Back to top button