अमरावती

आक्सीजन पार्क के बाद अब शहर में बूट गार्डन

देश के तीसरे बूट गार्डन के रुप में शहर को मिलेगी ख्याति

अमरावती/दि.28 – शहर में ऑक्सीजन पार्क के बाद अब मुंबई के बूट हाऊस और हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी परिसर में भव्य बूट की तरह यहां के पुराने बायपास से सटे ऑक्सीजन पार्क में बूट साकार किया गया है. आक्सीजन पार्क के बाद देश के तीसरे बूट गार्डन के रुप में अब अमरावती ख्याति होगी. वास्तविक रुप से यह वॉच टॉवर है. पुराने बायपास पर पांच एकड़ क्षेत्र में फैले ऑक्सीजन पार्क का निरीक्षण किया जा सकता है. इस बूट के निर्माण कार्य की शुरुआत विगत 17 जुलाई 2017 को की गई थी. कुछ ही दिनों में वह लोगों के लिये खुला होगा.
यहां पर के 54 प्रकार के कमल के फूल, सफेद चाफा, बोगनवेल के साथ ही विभिन्न फलों के पेड़ लोगों का ध्यानाकर्षित कर रहे हैं.यहां पर लगाये अधिकांश पेड़ आक्सीजन उत्सर्जन करने वाले हैं. आक्सीजन पार्क में बरगद, पीपल, बेहड़ा, इमली, महुआ तथा नीम के पेड़ लगाये गये हैं. इसी तरह बांबू गार्डन भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.
ऑक्सीजन पार्क में पुतलों के माध्यम से पर्यावरण संतुलन, पेड़, पौधों, प्राणियों की रक्षा तथा उनके संवर्धन का बेहतरीन संदेश दिया गया है. यहां पर हूबहू बैल जोड़ी,बाघों का परिवार, टीमटिमी, हिरण, चीतल, जंगली प्राणियों की प्रतिकृति साकार की गई है.

Related Articles

Back to top button