अमरावती

तेज पत्ता तथा इलायची हेतु हिमाचल प्रदेश से करार

घरकुल मसाला का एक ओर उल्लेखनीय कदम

अमरावती/ दि. 21-अरूणाचल प्रदेश में इलायची और तेज पत्ता का उत्पादन पूरे देशभर में प्रसिध्द है. उस क्षेत्र में बडे पैमाने पर इलायची और तेज पत्ते की खेती की जाती है. परंतु वहां इलायची और तेज पत्ते का ज्यादा उत्पादन होने की वजह से वहां के किसानों के लिए कीमत और बाजार उपलब्ध नहीं था. इस वजह से महाराष्ट्र के प्रसिध्द घरकुल मसाला के संचालक तुषार वरणगांवकर की पत्नी मुक्ता वरणसगांवकर ने किसानों के लाभ के लिए इलायची और तेज पत्ता खरीदने हेतु सीधे अरूणाचल प्रदेश सरकार से एक करार किया है.
इस करार से अरूणाचल प्रदेश के सैकडों किसानों को गारंटी के साथ उत्पादन पर निश्चित आय मिलने लगी है. इस करार के कारण अरूणाचल प्रदेश की सरकार और यहां के किसानों ने घरकुल मसाला के संचालक दंपत्ति की प्रशंसा की. घरकुल मसाला में देश के विभिन्न राज्यों का अध्ययन किया. जिससे इलायची तथा तेज पत्ते का अच्छा ज्ञान प्राप्त करने के लिए वे अरूणाचल प्रदेश गए. वह एक पहाडी क्षेत्र हैं. मिट्टी परीक्षण से लेकर बाजार की समीक्षा और वहां के किसानों से सीधे चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया. फिलहाल घरकुल के मार्गदर्शन में 100 किसान 500 एकड जमीन पर खेती कर रहे है. इस समय उन्होंने सीधे अरूणाचल प्रदेश में कृषि मंत्रालय से संपर्क किया. इस मंत्रालय के अधिकारियों तथा मंत्रियों ने उन्हें इस पहले अनुबंधन के बारे में सूचित किया. अरूणाचल प्रदेश के कृषि मंत्रालय व सरकार ने एक वर्ष के लिए घरकुल मसाला के साथ करार पर हस्ताक्षर किए. अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और कृषि मंत्री टेगी टाकी ने घरकुल मसाला के सफल प्रयोग के लिए बधाई दी. इस अवसर पर बडी संख्या में अधिकारी और किसान उपस्थित थे.
* किसानों के लिए लाभदायक
अरूणाचल प्रदेश किसी अन्य राज्य के साथ इलायची और तेज पत्ते के लिए पहला करार होने से मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री व अन्य आयपीएस अधिकारियों ने अपने ट्वीटर, फेसबुक व अन्य स्थानों पर इस समझौते का व्यापक प्रचार किया है. घरकुल के लिए कृषि विभाग को वहां के किसानों पर सरकार को नई दिशा मिली है.
पेमा खांडू, मुख्यमंत्री अरूणाचल प्रदेश
* अन्य राज्यों से किया जायेगा करार
अरूणाचल प्रदेश में इलायची तथा तेज पत्त के लिए एक वर्ष के लिए करार किया गया है. भविष्य में उसके साथ ही त्रिपुरा, मेघालय, केरला राज्यों के साथ भी मसालों के कच्चे माल की खरीदी के लिए करार करना चाहते है.
तुषार वरणगांवकर,
संचालक घरकुल मसाला

Related Articles

Back to top button