अमरावती

मंडी ले जाने से पहले ही हो रहा कृषि माल चोरी

एक दिन में तीन घटनाएं हुई

  • पुलिस थाने में शिकायत दर्ज

अमरावती/दि.19 – आसमानी संकट से किसानों की मुसीबत लगातार बढती जा रही हैं. गत पांच वर्षों से कृषि उपज के नुकसान से जुझते हुए किसानों की आर्थिक हालत गंभीर हो गई है. लेकिन इसके बाद भी किसी तरह हिम्मत बांधकर किसान खेती कार्य में जुटे है. पर अब कृषि माल चोरी होने के संकट से परेशान है. चार माह के परिश्रम के बाद तैयार हुई फसल जब काट कर बाजार में लाने की तैयारी में किसान हैं, तो चोर इस कृषि माल पर ही हाथ साफ करने में जुटे हैं. बुधवार को एक दिन में तीन ऐसी ही चोरी की शिकायत दर्ज हुई है. जिससे किसान बेहाल है.
शिरखेड के राजुरवाडी खेत परिसर 9 स्थित सुरेश मोहनलाल टावरी के खेत में चना बेचने के लिए तयार था. इन 26 बोरे चने में से दो बोरे चने आरोपियों ने चुरा लिये. इस मामले में टावरी ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवायी है. जिसमें उन्होंने बताया कि चना कटाई व थ्रेशिंग के बाद उन्होंने बेचने के लिए मंडी ले जाने हेतु रखा. लेकिन इसमें से दो बोरे चना चोरी हो गया. इस मामले में उन्होंने लक्ष्मण धुर्वे, किसन धुर्वे, गोपाल मेघरासे व विनोद पाटील पर संदेह जताया है.
इसी तरह पथ्रोट के शिंदी गांव में किसान देवानंद गजभिये के खेत से मंगलवार की रात अज्ञात आरोपियोें ने 6 कट्टे चोरी कर लिए. उनके खेत में इस बार चना बुआई हुई. कुल 80 कट्टे चना उत्पादित हुआ. लेकिन इसमें से लगभग 14 हजार रूपये मूल्य का माल चोरी हो गया. पहले ही कृषि उपज में मुनाफे की उम्मीद न के बराबर रहती हैं. उस पर तैयार माल चोरी होने से किसानों को चूना लग रहा है.
वैसे ही लोणी पुलिस थाना अंतर्गत आनेवाले शिरीष प्रताप ढेपे के खेत में रखे चने की फसल में से कुल 9 कट्टे चना चोरी हो गया. उनके खेत में केवल 13 कट्टे चना ही उपजा था. उसमें से 9 कट्टे माल चोरी हो जाने से लगभग पूरी उपज हाथ से निकल गई. इस मामले में उन्होंने बुधवार को थाने में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया है कि उन्होंने मंगलवार को फिर खेत में घुमंतू समाज के चार लोगोें को देखा. उनके हाथ में चने का कट्टा था, जब उन्होंने आरोपियों को पकडने का प्रयास किया, तो आरोपी कट्टा वहीं फेंककर भाग गए. इनमें से एक आरोपी बब्बू भोसले वाकापुर से मिला. उसकी बाईक पुलिस ने जब्त की है. एक और जहां किसान मौसम की मनमानी से परेशान हैं, वहीं फसल कर्ज माफी से वंचित, बीमा मुआवजे से वंचित है. उस पर अब कृषि माल चोरी होने से दुबले पर दो आषाढवाली नौबत किसानों पर आ गई है.

hari-balaji-amravati-mandal

कडी कार्रवाई की जायेगी

कृषि माल चोरी होने की घटनाओं का संज्ञान लेकर तुरंत इस दिशा में सख्त कार्रवाई की जाएगी. पुलिस को और चौकन्ना किया जायेगा. सुरक्षा की ओर और अधिक ध्यान देंगे.
– डॉ. हरी बालाजी एन
पुलिस अधीक्षक, अमरावती ग्रामीण.

Related Articles

Back to top button