अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

खेती के काम मनरेगा में नहीं

विधायक पटेल के ध्यानाकर्षण पर सरकार का जवाब

* किसानों की स्थिति सुदृढ करने अनेक उपाय
अमरावती /दि. 11- मेलघाट के विधायक राजकुमार पटेल द्वारा खेती किसानी के काम मनरेगा में करवाने के ध्यानाकर्षण पर रोजगार गारंटी मंत्री ने जवाब दिया कि, केंद्र सरकार के मस्टर सर्कूलर में ही ऐसा प्रावधान नहीं है. इसलिए खेती के काम मनरेगा के तहत नहीं करवाए जा सकते. पटेल ने ध्यानाकर्षण के जरिए मेलघाट के धारणी और चिखलदरा तहसीलो से बडे प्रमाण में स्थलांतर होने का गंभीर मुद्दा सदन में रखा था. जिस पर रोगायो मंत्री ने जवाब दिया. पटेल द्वारा उपस्थित मुद्दो पर सरकार की ओर से बताया गया कि, किसानों की हालत सुदृढ करने अनेक उपाय किए जा रहे है. किसानों को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन लाभ देने 5440 करोड मंजूर किए गए हैं.
* 358 किसान आत्महत्या में सहायता
विधायक पटेल ने अमरावती जिले के किसानों की दशा को लेकर सदन का ध्यान आकृष्ट किया. उन्होंने बताया कि, गत पांच माह में संभाग में 1046 किसानों ने खुदकुशी कर ली. जवाब में मंत्री महोदय ने बताया कि, 358 मामलों में किसान परिवारों को 23 जनवरी 2006 के शासन निर्णय नुसार एक-एक लाख रुपए की मदद दी जा रही है. यह भी बताया गया कि, किसानों को अन्न सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा योजना क्रियान्वयन को गति दी गई है. 32 लाख 33 हजार किसानों को 20537 करोड की राशि कर्ज हेतु मंजूर की गई है. 20497 करोड किसानों के खाते में जमा कर दिए गए.
* मेलघाट से पलायन रोकें
पटेल ने ध्यानाकर्षण में बताया कि, मेलघाट की दोनों तहसीलों से बडे प्रमाण में रोजगार के लिए आदिवासी पलायन करते हैं. इधर बारिश के दिनों में कई गांवों का संपर्क टूट जाने से बच्चे कुपोषण की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए मनरेगा का अधिक उपयोग और उसकी कुछ शर्ते कम करने की मांग पटेल ने की. जिसके जवाब में रोगायो मंत्री ने बताया कि, केंद्र के सर्कूलर के कारण खेतीबाडी के काम मनरेगा से नहीं करवाए जा सकते. फिर भी केंद्र से कुछ शर्ते हटाने का अनुरोध राज्य ने पत्र लिखकर किया है. अभी केंद्र का जवाब आना बाकी है.

Related Articles

Back to top button