अमरावती

टोम्पे महाविद्यालय में पथनाट्य के माध्यम से एड्स जनजागृति

रासेयो रेड रिबन क्लब एवं ग्रामीण अस्पताल का आयोजन

चांदूर बाजार/दि.16- स्थानिय टोम्पे कॉलेज में एड्स दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय सेवा योजना रेड रिबन एवं ग्रामीण अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में एड्स जनजागृति तथा क्षयरोग व कुष्ठ परामर्श तथा एड्स जांच शिबिर का आयोजन किया गया था. इस अवसर पर मुख्य मार्गदर्शक के तौर पर क्षय रोग जिला समन्वयक डॉ. पी.टी. खडसे, तथा प्रमुख अतिथि के रुप में डॉ. राजश्री अटकरे, विशाल भोम्बे, एम. शाह, ए.डी. गवई उपस्थित थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. राजेंद्र रामटेके ने की. कार्यक्रम के पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर में पथनाट्य के माध्यम से एड्स, क्षयरोग एवं कुष्ठरोग के प्रति जनजागृति की. इस अवसर पर परिसर में रैली का भी आयोजन किया गया.
कार्यक्रम की प्रास्तावना करते हुए प्रो. डॉ. मंगेश अडगोकर ने विश्व एड्स दिवस मनाये जाने की भूमिका विषद की तथा मार्गदर्शक डॉ. पी.सी. खडसे ने क्षय रोग, कुष्ठ रोग, एड्स पर मार्गदर्शन किया. वहीं मार्गदर्शक डॉ. राजश्री अतकरे ने कहा कि, एड्स गंभीर बीमारी है. उससे खुदकों और दुसरों को कैसे बचाना है तथा एड्स रोगियों की देखभाल कैसे करें इस संदर्भ में मार्गदर्शन किया. डॉ. ए.डी. गवई ने क्षय रोग की विस्तृत जानकारी देते हुए उदाहरण सहित इस बीमारी से कैसे बचा जा सकता है, इस पर विस्तृत मार्गदर्शन किया. उसी प्रकार एस.एम. शाह ने भी मार्गदर्शन करते हुए कहा कि, टीबी अस्थमा के लक्षणों को जानकर जागरुकता और कौन्सलिंग की सहायता से इसे रोका जा सकता है. डॉ. राजेंद्र रामटेके ने गंभीर बीमारी का शिकार हुए बीना छात्रों को युवा अवस्था मेें उचित सलाह और मार्गदर्शन लेने की सलाह दी.
इस अवसर पर कॉलेज में रेड रिबन क्लब की स्थापना की गई. जिसमें 15 स्वयंसेवकों ने भाग लिया. कार्यक्रम का संचालन रासेयो महिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. युगंधरा गुल्हाने ने किया तथा वैष्णवी पोहकार ने आभार माना. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए डॉ. प्रफुुल्ल चौधरी, वैष्णवी इंगले, शिवानी कपिले, स्नेहल मेहरे, श्रद्धा निंभोरकर, साक्षी घोम, हर्षल ओकटे, ओम भावीक, अभिषेक कोंडे, अभिषेक सोलंकी ने अथक प्रयास किये. शिबिर में स्वयंसेवकों छात्रों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने एड्स परिक्षण किया.

Related Articles

Back to top button