अमरावती

हर घर तक शुध्द पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य

जलापूर्ति योजना को लेकर पालकमंत्री ठाकुर का कथन

अमरावती/दि.16– जलजीवन मिशन अंतर्गत मजीप्रा के 4 तथा जिला परिषद की जलापूर्ति योजना में 10 ऐसी 14 महत्वपूर्ण जलापूर्ति योजनाओं के कार्यों को उच्चाधिकार समिती द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है. जल्द ही यह सभी कार्य तेजी से होंगे. जलजीवन मिशन अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक घर में नल द्वारा पानी पहुंचाने का टार्गेट है. अभियान के स्वरूप में इन कार्योें को उच्चाधिकार समिती द्वारा मंजूरी प्रदान की गई है. जल्द ही यह सभी कार्य तेजी से होंगे. जलजीवन मिशन अंतर्गत सरकार द्वारा प्रत्येक घर में नल द्वारा पानी पहुंचाने का टार्गेट है. अभियान के स्वरूप में इन कार्यों को पूर्ण करने का निर्धार है. यह बात राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने कही.
जलजीवन मिशन योजना अंतर्गत राज्य के प्रति व्यक्ति निकष के बजाय ज्यादा रहनेवाली 60 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं को राज्य के 858 करोड रूपयों के कार्यों को मंत्रालय में उच्चाधिकार समिती की बैठक में मंजूरी दी गई है. प्रत्येक परिवार को वर्ष 2024 तक वैयक्तिक नल कनेक्शन द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को हर रोज 55 लीटर गुणवत्तापूर्ण जलापूर्ति करने का सरकार का टार्गेट हैं.
प्रशासन ने भी योजना के अनुसार प्रत्येक घर में नल द्वारा पानी पहुंचाने के लिये अभियान स्वरूप में कार्य करने के निर्देश पालकमंत्री ने दिये है. जलजीवन मिशन अंतर्गत मजीप्रा की योजनाओं में नांदगांव पेठ तथा 32 गांवों, 19 गांव प्रादेशिक जलापूर्ति योजना चांदूर बाजार तहसील में, तेल्हारा तथा 69 गांव प्रादेशिक जलापूर्ति योजना जिला अमरावती, 105 गांव प्रादेशिक जलापूर्ति योजना अमरावती आदि योजनाओं को मंजूरी दी गई है.
* जिप जलापूर्ति की दस योजनाओं को मंजूरी
जिप की जलापूर्ति योजनाओं में जलजीवन मिशन में 10 जलापूर्ति योजनाओं के कार्यों को मंजूरी मिली. इसमें मेलघाट के कार्यों का भी समावेश है. साढे 4 करोड रूपयों से अधिक राशि के कार्यों को मंजूरी मिली है. जिसमें अमरावती तहसील का मौजा काटआमला नल जलापूर्ति योजना, वरूड तहसील का मौजा वडाला नल जलापूर्ति योजना, मौजे टेंभणी नल जलापूर्ति योजना, चांदूर रेल्वे तहसील में मौजा तुलजापूर में नल जलापूर्ति योजना, मौजा बागापुर में नल जलापूर्ति योजना, भातकुली तहसील के मौजे बहादरपुर नल जलापूर्ति योजना, मौजा खल्लार नल जलापूर्ति योजना, अचलपुर तहसील के गांव भोपापुर में नल जलापूर्ति योजना, चिखली गांव मौजा बगदरी में नल जलापूर्ति योजना तथा धारणी तहसील की बबईढाणा नल जलापूर्ति योजना का समावेश है. जलजीवन अभिायान ग्रामीण जनता के जीवन में खासतौर पर महिलाओं के जीवन में आसानी निर्माण करनेवाला है. इसलिए अपेक्षित जलापूर्ति के कार्य पूर्ण करने के साथ ही जलस्त्रोत विकास पूरक जलस्त्रोतों का निर्माण तथा मजबूतीकरण करना आवश्यक है. उसके अनुसार परिपूर्ण नियोजन और गांवनिहाय प्लान तैयार करने के निर्देश पालकमंत्री ने दिये है.

Related Articles

Back to top button