अमरावती

सात माह बाद बेलोरा से उडेंगे हवाई जहाज

केंद्र से 52 करोड व राज्य सरकार से 23 करोड मंजूर

अमरावती/दि.16– पिछले कई सालों से अमरावती शहर के अलावा संपूर्ण जिलावासियों की नजर रहनेवाले बेलोरा विमानतल पर शीघ्र ही लैंडिंग होना अब लगभग तय हो चुका है. जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी दे दी गई है. जानकारी के मुताबिक आगामी नवंबर माह के शुरूआत में ही बेलोरा विमानतल से प्रवासी विमान शुरू करने का फैसला केंद्र सरकार की ओर से लिया गया है. जिसके चलते अब नवंबर माह से अमरावती शहर के अलावा जिलावासियों को बडी राहत मिल सकती है.
गौरतलब है कि, पिछले कई वर्षों से बेलोरा विमानतल का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बावजूद यहां राजनीतिक कारणों के चलते विमानसेवा शुरू नहीं की गई थी. किंतु अब अधिकृत तौर पर केंद्र सरकार ने नवंबर माह से प्रवासी विमान को मंजूरी प्रदान किये जाने बडी राहत मिली है. खासकर व्यापारी वर्ग में इस खबर ने बडी राहत दी है. यहां बता दें कि, सबसे बडा कपडा मार्केट अमरावती में ही है. ऐसे मे आये दिन बैंगलोर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई व्यापारियों को आना-जाना पडता है. फिलहाल यह व्यापारी ट्रेन से सफर कर रहे हैं. ट्रेन से लगनेवाले समय को ध्यान में रखते हुए विमान सेवा तत्काल शुरू करने की मांग पिछले कई वर्षों से की जा रही थी. अंतत: इस मामले में केंद्र सरकार ने अधिकृत घोषणा किये जाने से सभी को बडी राहत मिली है.
बेलोरा विमानतल के विकास हेतु केंद्र सरकार ने कुल मिलाकर 52 करोड रूपए की राशि मंजुर की है. जिसमें से पहले चरण की 6.5 करोड की राशि अमरावती प्रशासन को प्राप्त हो चुकी है. जिसके अंतर्गत विमानतल पर जारी रन-वे, सुरक्षा दीवार सहित अन्य मुलभूत सुविधों के निर्माण कार्य शुरू हो चुके हैं. इसी के साथ ही राज्य सरकार की ओर से भी 23 करोड रूपए अमरावती के बेलोरा विमानतल के लिए घोषित किये गये हैं. पिछले कुछ सालों से निधि की कमी के चलते यह निर्माण कार्य एवं विमान सेवा बंद पडी हुई थी. किंतु अब अमरावती जिलावासियों की मांग पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने गंभीरता से लेकर नवंबर माह से बेलोरा विमानतल से प्रवासी विमान शुरू करने की घोषणा कर दी है.
* बैठक में लिये गये फैसले
महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष तथा व्यवस्थापकीय संचालक दीपक कपूर के साथ हुई बैठक में अमरावती के बेलोरा विमानतल के अलावा राज्य के अन्य विमानतल को भी हरी झंडी प्रदान की गई है. जिनमें बेलोरा विमानतल, कोल्हापुर, रत्नागिरी को लगनेवाली निधी भी राज्य सरकार की ओर से मंजुर की गई है. वहीं शिर्डी में स्वतंत्र कार्बोटर्मिनल के लिये भी मंजूरी दी गई है. इसके अलावा अमरावती के बेलोरा विमानतल को 2022 से प्रवासी विमान सेवा शुरू करने को मंजूरी दी गई है. वहीं 18 फरवरी को पूना-शिर्डी-नागपुर अलायन्स एयर विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की गई है. 1 मार्च से पूना-औरंगाबाद-नागपुर से इंडिगो कंपनी की विमानसेवा शुरू करने का फैसला लिया गया है. यहां बता दें कि, पिछले वर्ष 2020-21 में राज्य के बजट में विविध विमानतल के लिए 128 करोड रूपए की निधि मंजूर की गई थी. जिनमें से अमरावती विमानतल के लिए 23 करोड रूपए राज्य सरकार ने मंजूर किये थे.
* प्रतिनिधि मंडल ने की दीपक कपूर से मुलाकात
विगत सोमवार को महाराष्ट्र चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एण्ड एग्रीकल्चर के अध्यक्ष ललीत गांधी की उपस्थिति में एक प्रतिनिधि मंडल ने महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व व्यवस्थापकीय संचालक दीपक कपूर से मुलाकात की. जिन्होंने बेलोरा से नवंबर 2022 से विमान सेवा शुरू करने की बात कही है. जिसके चलते यहां से शीघ्र ही लैंडिंग का सपना पूर्ण होते हुए दिखाई दे रहा है. संचालक दीपक कपूर ने बताया कि, बेलोरा विमानतल के लिए केंद्र सरकार ने 52 करोड रूपये व राज्य सरकार ने 23 करोड रूपए मंजूर कर दिये हैं. दीपक कपूर के साथ हुई बैठक में महाराष्ट्र चेंबर के उपाध्यक्ष उमेश दशरथी, करूणाकर शेट्टी, शुभांगी तिरोडकर, रविंद्र मानगवे, उपाध्यक्ष सुधाकर देशमुख, चंद्रशेखर पुनाडेकर, सुमित कोठारी व सागर नागरे उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button