अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती विभाग में अकोला बस डिपो प्रथम

हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वच्छ व सुंदर बस डिपो अभियान का नतीजा घोषित

* 10 लाख रुपए का मिलेगा पुरस्कार
* ‘द्वितीय श्रेणी’ गुट में परतवाडा तथा ‘तृतीय श्रेणी’ में धारणी बसस्थानक प्रथम
अमरावती/दि.28– एसटी महामंडल द्वारा दिए गए हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वच्छ व सुंदर बस डिपो अभियान के तहत अमरावती विभाग में प्रथम श्रेणी में अकोला का मध्यवर्ती बसस्थानक प्रथम स्थान पर आया है. इस बस डिपो को 10 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है.

मुख्यमंत्री तथा एसटी महामंडल के अध्यक्ष एकनाथ शिंदे की संकल्पना से 1 मई 2023 से 30 अप्रैल 2024 की कालावधि में एसटी महामंडल के सभी बसस्थानको पर हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे स्वच्छ व सुंदर बस डिपो अभियान चलाया गया. द्वितीय गुट में अमरावती विभाग से परतवाडा बसस्थानक प्रथम, यवतमाल जिला का नेर द्वितीय और अकोला जिले का तेल्हारा बसस्थानक तृतीय स्थान पर रहा है. इन बस डिपो को पुरस्कार के रुप में 5 लाख रुपए, ढाई लाख रुपए और डेढ लाख रुपए का पुरस्कार दिया जानेवाला है. साथ तृतीय गुट में अमरावती जिले का धारणी बसस्थानक प्रथम रहा है. उसे एक लाख रुपए का पुरस्कार मिलनेवाला है. तृतीय गुट से द्वितीय व तृतीय तथा प्रथम श्रेणी गुट से द्वितीय और तृतीय क्रमांक के लिए कोई भी बसस्थानक पात्र साबित नहीं हुआ है. यह स्पर्धा संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य के 563 बसस्थानको पर ली गई है. उन सभी बसस्थानको का संबंधित बसस्थानको के यात्री के चढने-उतरने की संख्या पर से अ, ब, क श्रेणी में विभाजन किया गया था. पहले चरण में प्रदेश निहाय प्रत्येक गुट में तीन नंबर निकाले गए. इसमें अमरावती प्रदेश में अ श्रेणी में 70 अंक प्राप्त करनेवाले अकोला मध्यवर्ती बसस्थानक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. आगामी 15 अगस्त को इस पुरस्कार के लिए पात्र बसस्थानक का सत्कार किया जानेवाला है.

* मूल्यांकन के अंको के आधार पर चयन
अभियान में स्थानीय लोगों के सहयोग से बस डिपो और परिसर का सौंदर्यीकरण, आकर्षक रंगरोगन, खुली जगह पर उद्यान, पौधा रोपण, यात्रियों के लिए बस डिपो पर वॉटर कुलर, घडी, सेल्फी पॉईंट आदि काम किए गए. साथ ही यात्रियों को मिलनेवाली सेवा सुविधा, बसेस के स्वच्छता के साथ ही उसकी तकनीकी देखरेख आदि सभी घटको का विचार कर पूरे वर्ष अलग-अलग सर्वेक्षण समिति के माध्यम से बसस्थानक का मूल्यांकन किया गया. इस मूल्यांकन में दिए अंको के औसतन आधार पर बस डिपो का पुरस्कार के लिए चयन किया गया है.

Related Articles

Back to top button