अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अकोट- खंडवा रेलवे प्रकल्प को मिली गति

तुकईथड-खकनार मार्ग के लिए निविदा

* होगा विद्युतीकरण
हिवरखेड/दि.21 – बहुप्रतीक्षित अकोला-हिवरखेड-खंडवा रेलवे मार्ग को गति मिली है. इसमें और दो बडे कदम उठाना बाकी है. तुकईथड-खकनार मार्ग के लिए 456 करोड की तथा अकोट- अकोला मार्ग के विद्युतीकरण के लिए 74 करोड की निविदा घोषित की गई है.
विगत अनेक वर्षो से अकोला- हिवरखेड-खंडवा मीटरगेज रेलवे मार्ग बंद किया गया है. इसके बाद इस मार्ग का ब्रॉडगेज में कन्वर्जन करने का काम चरण-चरण में शुरू है. उसमें से मेलघाट प्रकल्प के कारण अकोट से आमला खुर्द यह चरण सबसे अधिक पिछड गया था. यह मार्ग अडगाव से तुकईथड तक मेलघाट के बाहर के छोडे हुए मार्ग से निश्चित हुआ है. इस मार्ग सहित रेलवे के विविध समस्या संबंध में सूचना अधिकार कार्यकर्ताओं ने रेलवे विभाग से विविध जानकारी ली थी.
* सबसे कठिन डगर पर काम शुरु
रेलवे विभाग की ओर से दी गई जानकारी अनुसार अकोट से अडगांव और तुकईथड से आमला खुर्द इस रेलवे मार्ग का काम शुरू किया गया है. अकोट से आमला खुर्द रेल्वे मार्ग के लिए 702 हेक्टर भूमि अधिग्रहण किया गया है. 513 हेक्टर भूमि अधिग्रहण प्रगति पथ पर है. भूमि अधिग्रहण का मुआवजा राज्य सरकार के राजस्व विभाग निर्धारित करने की भी जानकारी रेलवे विभाग ने दी है. अकोट-अकोला विद्युतीकरण मंजूर होने की जानकारी रेलवे ने सूचना अधिकार में दी है. इसके लिए रेलवे विभाग ने अब अकोट-अकोला विद्युतीकरण के लिए लगभग 74 करोड रूपए से अधिक निविदा घोषित की है. यह काम पूरा करने के लिए 12 माह का समय दिया गया है. दूसरी ओर तुकईथड से खकणार इस 18. 44 किलोमीटर रेल्वे मार्ग के लिए लगभग 456 करोड रूपए की निविदा भी रेल्वे विभाग ने घोषित की है. यह काम पूरा करने के लिए 18 माह का समय दिया गया है. इस नुसार सभी प्रक्रिया देखकर ये दोनों काम दो साल के अंदर पूरे होंगे, ऐसा दिखाई देता है. उसी प्रकार अकोला हिवरखेड खंडवा यह संपूर्ण प्रकल्प सन 2027 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रेलवे विभाग ने रखा है.

Related Articles

Back to top button