अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बगाजी सागर बांध के सभी 31 गेट खोले गए

विदर्भ का सबसे बडा अपर वर्धा बांध रंगा देशभक्ति के रंग में

* 11 दरवाजों पर आकर्षक तिरंगी रोशनाई
* बेहतरीन नजारे से जिले की सुंदरता में लगे चार चांद
* जलविसर्ग देखने में अनोखे आनंद की अनुभूति
अमरावती/दि.15 – स्वाधीनता दिवस की वर्षगांठ आज पूरे देश में हर्षोल्लास से मनाई गई. इस राष्ट्रीय पर्व पर विदर्भ के सबसे बडे बांध में रूप में सुविख्यात अपर वर्धा बांध भी देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ दिखाई दिया. इसी तरह धनोडी के निम्न वर्धा (बगाजी सागर) बांध के स्वाधीनता दिवस की पूर्वसंध्या पर बुधवार 14 अगस्त की शाम 7 बजे सभी 31 गेट खोलकर वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अपर वर्धा और निम्न वर्धा बांध पर तीन रंगों में बिजली की रोशनाई की गई है. अपर वर्धा बांध का जलस्तर बढने से 11 दरवाजे खोले गए है. नदी पात्र में पानी का विसर्ग जारी है. यहां पर रंगबिरंगी आकर्षक बिजली रोशनाई में जलविसर्ग देखने का लुत्फ उठाने सैलानियों की भीड हो रही है. यह बेहतरीन नजारा जिले की सुंदरता में चार चांद लगा रहा है.
अपर वर्धा बांध के 13 में से 11 दरवाजे खोले गए है. रात के समय यहां पर की गई तीन रंगों की रोशनाई से बांध देखते समय तिरंगा ध्वज देखने का अहसास हो रहा है. लगातार दूसरे साल इस तरह की रोशनाई की गई है. इस बांध के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिससे नागरिकों का आकर्षण बढकर रात के समय यह रोशनाई देखने के लिए नागरिक बडी संख्या में पहुंच रहे है. स्वाधीनता दिवस पर आज कई गांवों में आकर्षक सजावट, रोशनाई की गई. स्ट्रीट लाइट भी तीन रंगों से सजे है. 13 से 15 अगस्त तक बिजली की रोशनाई सभी को भा रही है. आज स्वाधीनता दिवस के अवसर पर अवकाश रहने से अपर वर्धा बांध का मनोहारी नजारा देखने तथा 11 दरवाजे से छोडे जा रहे रंगबिरंगे पानी का दृश्य देखने भीड हो रही है. भीड पर नियंत्रण रखने के लिए पुलिस प्रशासन की नजर है.
अमरावती-वर्धा जिले की सीमा पर स्थित धनोडी के निम्न वर्धा (बगाजी सागर) बांध के सभी 31 दरवाजे बुधवार 14 अगस्त की शाम 7 बजे 5 सेंटीमीटर तक खोलकर 133.02 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा था. लेकिन बांध का जलस्तर लगातार बढता रहने से गुरुवार 15 अगस्त को सुबह 11 बजे से इस बांध के 31 गेट 15 सेंटीमीटर तक खोलकर 397.02 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. दोनों बांधो के इस विहंगम नजारे को देखने के लिए आज सुबह से ही नागरिकों की भीड उमड रही है. बढी भीड को देखते हुए पुलिस का भी बंदोबस्त तैनात किया गया है.

Related Articles

Back to top button