अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

चारों हत्याकांड व्यक्तिगत कारणों के चलते, कोई अपराधिक पृष्ठभूमि नहीं

सीपी रेड्डी का पत्रवार्ता में कथन, नागरिकों से ‘पैनिक’ नहीं होने का किया आवाहन

* लगातार बढती चाकूबाजी पर जतायी चिंता, जल्द ही चाकू खोजने मुहिम छेडने की बात कही
अमरावती/दि.9 – शहर में विगत रविवार की शाम से लेकर मंगलवार की शाम तक महज 48 घंटों के दौरान हत्या की 4 सनसनीखेज वारदातें घटित हुई है. जिसमें 4 लोगों की जानें गई है. साथ ही मंगलवार की शाम को एक बेहद अनूठा मामला घटित हुआ. जब एक युवती ने दूसरी युवती को चाकू मारकर उसकी जान ले ली. वहीं इससे पहले घटित तीन हत्याएं आपसी रंजिश के चलते की गई. जिसकी वजह से शहर में अच्छी खासी सनसनी व हडकंप का माहौल है. जिसे देखते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आज राजापेठ पुलिस थाने में एक पत्रवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि, इन चारों हत्याओं के पीछे कोई ना कोई व्यक्तिगत कारण है तथा यह चारों हत्याएं आकस्मिक घटना के तौर पर घटित हुई है. जिनके पीछे कोई षडयंत्र नहीं था और इन हत्याकांडों के साथ कोई अपराधिक पृष्ठभूमि भी नहीं जुडी हुई है. अत: अमरावती शहरवासियों ने इन चारों घटनाओं को लेकर बिल्कुल भी ‘पैनिक’ नहीं होना चाहिए.
इसके साथ ही सीपी रेड्डी ने यह भी कहा है कि, कल मंगलवार को घटित हत्याकांड में सब्जी काटने हेतु प्रयुक्त होने वाले घरेलू चाकू का इस्तेमाल किया गया था. वहीं इससे पहले घटित 3 हत्याकांडों में आरोपियों द्वारा रामपुरी चाकू व चायना चाकू जैसे हथियारों का प्रयोग किया गया. ऐसे में अब शहर पुलिस द्वारा शहर में रामपुरी व चायना चाकू रखकर घुमने वाले युवाओं की तलाश हेतु सघन जांच अभियान चलाया जाएगा और इस कोम्बिंग ऑपरेशन में पकडे जाने वाले लोगों के खिलाफ आर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत अपराधिक मामले दर्ज किये जाएंगे. इसके अलावा सीपी रेड्डी ने यह भी कहा कि, यदि कोई व्यक्ति चाकू छूरे जैसे हथियारों की धाक दिखाकर उत्पात मचाता है, या फिरौती वसूल करने का प्रयास करता है, तो ऐसे मामलों की शिकायत तुरंत ही पुलिस को दी जानी चाहिए, ताकि पुलिस ऐसे अपराधी तत्वों की समय रहते नकेल कस सके.
इस पत्रवार्ता में शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी सहित पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल, गणेश शिंदे व कल्पना बारवकर अपराध शाखा युनिट-1 के पुलिस निरीक्षक गोरखनाथ जाधव व युनिट 2 के पुलिस निरीक्षक बाबाराव अवचार तथा सीआईयू युनिट के प्रभारी पुलिस निरीक्षक महेंद्र अंभोरे उपस्थित थे.

* नाबालिगों से निपटना बडी चुनौती, समुपदेशन का लिया जाएगा सहारा
इस पत्रवार्ता में शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने जयस्तभ चौक पर घटित मोंटू गोले हत्याकांड का उल्लेख करते हुए कहा कि, उस वारदात में 4 नाबालिग आरोपियों का समावेश था. जिन्हें पुलिस द्वारा वारदात के तुरंत बाद पकड लिया गया. इसके साथ ही शहर में इससे पहले हुई घटित कुछ हत्याकांडों में 18 वर्ष से कम आयु रहने वाले नाबालिगों का समावेश रहने की बात सामने आयी है. ऐसे में नाबालिगों को अपराध के रास्ते पर जाने से रोकना पुलिस के समक्ष सबसे बडी चुनौती है. जिससे निपटने हेतु पुलिस द्वारा समुपदेशन का सहारा लिया जाएगा. इसके लिए भी शहर में एक अभियान चलाया जाएगा.

* नागपुरी गेट थाने पर पथराव मामले में कुछ बाहरी तत्वों का समावेश, तलाश जारी
इस समय पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब देते हुए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने बताया कि, विगत शुक्रवार की रात नागपुरी गेट पुलिस थाने एवं पुलिस कर्मियों पर हुई पत्थरबाजी के मामले में अब तक 23 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. जिसमें से 24 आरोपियों को न्यायिक हिरासत के तहत जेल भेजा जा चुका है. साथ ही सीपी रेड्डी ने यह भी बताया कि, उस घटना में कुछ बाहरी तत्वों का भी समावेश था. जिन्होंने सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल करते हुए लोगों को भडकाया तथा शहर की कानून व व्यवस्था को बिगाडने की साजिश रची. ऐसे लोगों की साइबर पुलिस की सहायता लेते हुए तलाश की जा रही है और जल्द ही ऐसे आरोपियों की भी गिरफ्तारी कर ली जाएगी.

* गोपाल अरबट मामले में जांच पूरी, खुलासा जल्द
इसके साथ ही इस पत्रवार्ता में पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने विगत दिनों शिंदे गुट वाली शिवसेना के जिला प्रमुख गोपाल अरबट द्वारा उनकी कार पर कुछ अज्ञात लोगों द्वारा उन्हें जान से मारने के इरादे से की गई फायरिंग के मामले को लेकर दर्ज कराई गई शिकायत के संदर्भ में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, प्रारंभिक जांच के मुताबिक वलगांव पुलिस को अरबट की कार पर फायरिंग होने के कोई सबूत नहीं मिले है. जिसके आधार पर यह अनुमान लगाया गया है कि, वलगांव थाना क्षेत्र में ऐसी कोई घटना ही घटित नहीं हुई है. हालांकि अभी फारेंसिक रिपोर्ट मिलना बाकी है. इसके अलावा इस मामले को लेकर गोपाल अरबट के कार चालक की ओर से मिली जानकारी बेहद अहम है. जिसके आधार पर मामले के जांच को लगभग पूरा कर लिया गया है. जिसका खुलासा बहुत जल्द कर दिया जाएगा. साथ ही पुलिस ने इस बात को भी अपनी जांच के दायरे में रखा है कि, अगर उस रात गोपाल अरबट की कार पर वाकई फायरिंग हुई थी, तो वह फायरिंग किसने और क्यों करवाई थी.

Related Articles

Back to top button