अमरावती

शहर के सभी शासकीय कार्यालय रहे खुले

कर्फ्यू के चलते आम नागरिकों की उपस्थिति नदारद

  • आवश्यक सेवाओं के विभागों में शत प्रतिशत उपस्थिति

अमरावती/दि.16 – शहर में शुक्रवार व शनिवार को हुई घटना के पश्चात पुलिस प्रशासन व्दारा शहर में शांति बनाए रखने हेतु चार दिनों के लिए संचारबंदी की घोषणा की. संचारबंदी को अगले आदेश तक जारी रखने का निर्णय जिला व पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रुप से लिया. शनिवार व रविवार को शहर के सभी शासकीय कार्यालय तथा निजी कार्यालय अवकाश होने की वजह से बंद रहे. सप्ताह के पहले दिन सोमवार को संचारबंदी के बावजूद शासकीय कार्यालयों में हलचल दिखाई दी.
शासकीय कार्यालय खोले तो गए किंतु संचारबंदी के चलते आम नागरिकों की उपस्थिति नदारद रही. सभी शासकीय कार्यालयों में सन्नाटा दिखाई दिया. कैम्प रोड स्थित लगभग सभी कार्यालयों में नियमित कामकाज चला किंतु मनपा कार्यालय शहर के मध्य भाग में होने की वजह से यह क्षेत्र दंगा क्षेत्र में आने से मनपा के सभी कार्यालय बंद रखे गए. शासकीय कार्यालयो के साथ निजी कार्यालय भी खोले गए किंतु कार्यालय में उपस्थिति नदारद रही.

जि.प. के सभी कार्यालय रहे शुरु

जिला परिषद ग्रामीण क्षेत्र की स्थानीक स्वराज्य संस्था है. इसका मुख्यालय भले ही अमरावती में है किंतु कार्यक्षेत्र जिले का ग्रामीण क्षेत्र रहने की वजह से सोमवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविशांत पांडा ने सभी कर्मचारियों को नियमित रुप से कामकाज किए जाने की दृष्टि से कार्यालय में उपस्थित रहने के आदेश दिए थे. जिसको लेकर जिला परिषद के सभी कार्यालयों में विशेषत: स्वास्थ्य विभाग, महिला व बाल विकास विभाग, पंचायत समिति, सामान्य प्रशासन विभाग, स्वच्छता विभाग, जलापूर्ति विभाग, महिला पक्ष जैसे लगभग सभी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति शत प्रतिशत नजर आयी. सुबह 10.30 बजे से जि.प. के सभी कार्यालयों में अधिकारी व कर्मचारी काम करते नजर आए किंतु आम नागरिक यहां नजर नहीं आए.

आरटीओ कार्यालय बंद रहा

आरटीओ विभाग भी जनसेवा से जुडा है. जिसमें अगले आदेश तक आरटीओ कार्यालय को भी बंद रखने की सूचना दी गई है. सप्ताह के पहले दिन यानि सोमवार को भी आरटीओ कार्यालय बंद ही रहा. जानकारी न रहने से कार्यालय के कुछ कर्मचारी और दलाल परिसर में नजर आए किंतु दोपहर के पश्चात वे भी वापस लौट गए.

जिलाधिकारी कार्यालय के कुछ प्रमुख विभाग ही रहे खुले

जिलाधिकारी कार्यालय में कुछ प्रमुख विभागों को छोडकर सभी विभागों के कार्यालय अगले आदेश तक बंद रखने के निर्देश जिलाधिकारी पवनीत कौर ने जारी किए है. जिसके चलते जिलाधिकारी कार्यालय परिसर के सभी कार्यालय लगभग बंद रहे. जिलाधिकारी कार्यालय भी जनसेवा से जुडा है जिसमें आपूर्ति विभाग, उपनिबंधक कार्यालय, नजूल विभाग, भूमि अभिलेख कार्यालय, भूसंपादन विभाग जैसे विभागों का समावेश है. इन विभागों को छोडकर आपदा प्रबंधन विभाग और ऐसे ही कुछ कार्यालयों को जिलाधिकारी के आदेश से शुरु रखा गया.

सोमवार को सभी बैंक भी रही बंद

शहर में दो दिनों से जारी संचारबंदी का असर बैंकिंग क्षेत्र पर दिखाई दिया. शहर में शांति बनाए रखने के उद्देश्य से और आमजनता को परेशानी न हो इसलिए जिलाधिकारी पवनीत कौर ने बैंको को भी कुछ दिनो तक बंद रखने की सूचनाएं दी है. जिसके चलते सोमवार को सभी बैंक बंद रही. प्रशासन व्दारा ब्रॉडबैंड की सहायता से लोगों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का सुझाव दिया गया. आनेवाले एक दो दिनों में बैंक खोले जाने की संभावना है.

कैम्प परिसर के अन्य सरकारी कार्यालय भी रहे बंद

शहर के कैम्प परिसर में सर्वाधिक सरकारी कार्यालय है. जिनमें मुख्य रुप से राजस्व जिला मुख्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय, विभागीय कार्यालय के साथ कृषि विभाग के जिला व संभागीय कार्यालय, संभागीय उपनिबंधक कार्यालय, जिला व सत्र न्यायालय, जिला कोषागार कार्यालय, विभागीय एसटी महामंडल कार्यालय, जलसंपदा विभाग जैसे विभागीय कार्यालयों का समावेश है. विभागीय आयुक्त कार्यालय को छोडकर इन सभी कार्यालयोें को अगले आदेश तक बंद रखने की सूचना दी गई है. जिसके चलते सभी कार्यालय बंद है. जिलाधिकारी कार्यालय व विभागीय आयुक्त कार्यालय में अत्यावश्यक सेवा वाले सभी विभागों में शत प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति में कामकाज शुरु रहा.

Related Articles

Back to top button