अमरावती

तीसरी लहर से निपटने तमाम तैयारियां पूर्ण

डॉक्टर, ऑक्सिजन व बेड तैयार

  • सभी तहसीलों में आवश्यक साहित्य उपलब्ध

  • 65 करोड की निधी को दी गई मंजूरी

अमरावती/दि.9 – यदि अमरावती जिले में कोविड वायरस व उसके ओमिक्रॉन नामक वेरियंट की वजह से कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आती है, तो उस पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे द्वारा तमाम आवश्यक नियोजन को पूर्ण कर लिया गया है. जिसके तहत सभी कोविड अस्पतालों में डॉक्टरों सहित बेड व ऑक्सिजन की उपलब्धता को तैयार कर लिया गया है. साथ ही सभी तहसीलों में दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक भी संग्रहित किया जा रहा है. ऐसी जानकारी जिला शल्य चिकित्सक कार्यालय द्वारा दी गई है. साथ ही बताया गया है कि, इन सभी कामों के लिए 65 करोड रूपयों की निधी को मंजूरी दी जा चुकी है.
बता दें कि, इस समय कोविड वायरस के ओमिक्रॉन नामक नये वेरियंट का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से जारी गाईडलाईन के चलते जिले के स्वास्थ्य महकमे को एक बार फिर अलर्ट कर दिया गया है. साथ ही जिले में 232 आयसीयू बेड, 928 ऑक्सिजन बेड, 3 हजार 200 जनरल बेड की सुविधा उपलब्ध कराते हुए 17 पीएसआर (ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट) व 4 एलएमओ (लिक्वीड ऑक्सिजन संग्रह टैंक) की व्यवस्था की जा चुकी है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस समय तक अमरावती शहर सहित जिले में ओमिक्रॉन संक्रमित कोई भी मरीज नहीं मिला है. साथ ही रोजाना पाये जानेवाले संक्रमितों की संख्या भी नगण्य है, लेकिन एहतियात के तौर पर किसी भी संभावित स्थिति को खतरे से निपटने हेतु स्वास्थ्य महकमे व जिला प्रशासन द्वारा तमाम तैयारियां की जा रही है, ताकि यदि कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आती भी है, तो उससे तुरंत ही निपटा जा सके और संक्रमण की चपेट में आनेवाले मरीजों को भरती करने हेतु तमाम सुविधाएं पहले से उपलब्ध हो.

किस काम के लिए आयी निधी

ईसीआयपी-2 अंतर्गत कोविड अस्पतालों में तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु 65 करोड रूपयों की निधी मंजुर हुई है. किंतु अब तक पूरी निधी प्राप्त नहीं हुई. वहीं जो निधी प्राप्त हो चुकी है, उसके जरिये तमाम आवश्यक कामों का नियोजन किया जा रहा है.

वाहन विभाग को किया गया अलर्ट

इस समय जिले में 29 रूग्णवाहिकाएं तैनात है. साथ ही प्रत्येक तहसील में 2 से 3 रूग्णवाहिकाएं उपलब्ध करायी गई है, ताकि मरीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रेफर करने में किसी भी तरह की कोई समस्या या दिक्कत ना जाये.

सभी 14 तहसीलों में साहित्य उपलब्ध

जिले की सभी 14 तहसीलों में कोविड संक्रमित मरीजों को भरती करने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जा चुकी है. साथ ही कोविड टेस्टिंग की संख्या भी बढा दी गई है. इसके अलावा बायोमेडिकल वेस्टेज के लिए निजी कंपनी को ठेका भी दिया जा चुका है.

कोविड त्रिसूत्री के पालन को लेकर आवाहन

कोविड संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए प्रशासन द्वारा नागरिकों से बार-बार कोविड प्रतिबंधात्मक दिशानिर्देशों तथा कोविड से बचाव हेतु त्रिसूत्री के नियमों का पालन करने को लेकर आवाहन किया जा रहा है. जिसके तहत नागरिकों से मास्क पहनने, सैनिटाईजर से हाथ साफ करने और सोशल डिस्टंसिंग का पालन करते हुए भीडभाड में जाने से बचने हेतु कहा जा रहा है. साथ ही संभावित खतरे के मद्देनजर प्रशासन द्वारा विभिन्न स्तर पर लगातार समीक्षा व नियोजन बैठकें की जा रही है. जिनमें प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं को लेकर विचार मंथन किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button