अमरावतीमुख्य समाचार

राजेंद्र लॉज के ग्राउंड फ्लोर की सभी दुकानें की गई जमींदोज

रविवार को लॉज की दो मंजिल गिरने से पांच मजदूरों की मलबे में दबकर हुई थी मौत

* चार घंटे तक चली मनपा के तोडू दस्ते की कार्रवाई
* प्रभात चौक से जवाहर रोड मार्ग तक बंद रखा गया यातायात
अमरावती/दि.3- प्रभात टॉकिज के पास स्थित राजेंद्र लॉज की इमारत गत रविवार को ढहने से पांच मजदूरों की मौत हो गई थी, जबकि दो अन्य घायल हो गए थे. इस भीषण घटना के बाद गुरुवार को मनपा के तोडू दस्ते ने पुलिस के तगडे बंदोबस्त में ग्राउंड फ्लोर की तीनों दुकानों को जमींदोज कर दिया. यह कार्रवाई चार घंटे तक चली इस दौरान प्रभात से जवाहर रोड तक मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया था.
बता दे कि प्रभात चौक स्थित राजेंद्र लॉज की इमारत पिछले 32 माह से न्यायालयीन लडाई के चलते अतिजर्जर होने के बावजूद ध्वस्त नहीं हो पायी थी. मनपा व्दारा इस 32 माह में 30 बार नोटिस दी गई थी. अंतिम नोटिस देने के तीन माह बाद इस इमारत की पहली व दूसरी मंजिल को गिराना शुरु था. लेकिन रविवार को मजदूरों का काम शुरु रहते इस तिमंजिला इमारत का एक भाग पूरी तरह ढह गया और मलबे में दबने से पांच लोगों की मौत हो गई. जबकि दो मजदूर घायल हो गए. इस घटना के बाद मनपा प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जाने लगे. घटना के चार दिन बाद गुरुवार को ग्राउंड फ्लोर की आसाम टी कंपनी, शाहीन पेन हाउस और ताहेर बहीवाला नामक प्रतिष्ठान सहित राजदिप एम्पोरियम का बचा हुआ हिस्सा पूरी तरह जमींदोज कर दिया गया. यह कार्रवाई मनपा के तोडू दस्ते के प्रमुख अजय बंसेले तथा मनपा के राजापेठ जोन नं. 2 के शाखा अभियंता अजय विंचुरकर, उपअभियंता सुहास चव्हाण, कनिष्ठ अभियंता अभिजीत पवार के नेतृत्व में तोडू दस्ते के कर्मचारियों ने पुलिस के तगडे बंदोबस्त में सुबह 11.30 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक की. सुरक्षा की दृष्टि से मार्ग का यातायात पूरी तरह बंद रखा गया था. घटना स्थल पर नागरिकों की भारी भीड जमा थी. यह कार्रवाई मनपा के प्रमुख अधिकारियों के यश सांगोले, आशीष गुणसुंदरे, निलेश चवडे, अजय ढोके, राज कुशवाह, सूरज गुणसुंदरे, अजय पेठे, लखन जाधव, सागर डवरे, अनस खान, विष्णु जाधव, शहबाज खान, निरज तिवारी, शकील बेग, अब्दुल रहीम, सागर काले आदि कर्मचारियों ने की.

वरिष्ठों के निर्देशानुसार जारी रहेगी कार्रवाई
अमरावती मनपा के प्रत्येक जोन के अभियंता की तरफ से वरिष्ठों को सूची दिए जाने के बाद अतिजर्जर मकान मालिकों को वरिष्ठों के निर्देशके बाद नोटिस दी जा रही है और पश्चात आगे की कार्रवाई जारी हैं.
– अजय बंसेले, अतिक्रमण विभाग प्रमुख मनपा

अतिजर्जर मकानों को गिराना जारी
मनपा के राजापेठ जोन के शिकस्त मकानों की सूची के मुताबिक संबंधितों को नोटिस देने के बाद अब मनपा व्दारा इमारतों को गिराना जारी हैं. पांच मकान मालिकाेंं ने खुद ही अपनी इमारतें गिराना शुरु कर दिया हैं. इसके अलावा मनपा व्दारा कुछ मकानों को जमींदोज करने की कार्रवाई जारी है. चार से पांच प्रकरण न्याय प्रविष्ठ रहने से कार्रवाई नहीं हो पायी हैं.
– अजय विंचुरकर, शाखा अभियंता राजापेठ जोन नं. 2

Related Articles

Back to top button