अमरावतीमुख्य समाचार

वह सभी अवैध साहूकार, होंगा अपराध दर्ज

करोडो का गोरखधंधा, अनाप-शनाप ब्याज दर

* सैकडों कोरे चेक, स्टैम्प पेपर, खरीदी खत जब्त
* छानबीन में लगेंगे 8-10 दिन
अमरावती/दि.19- सहकारिता विभाग व्दारा गुरुवार से शुरु किया गया, शहर के अवैध साहूकारों पर छापा अभियान में बडी मात्रा में कागजात जब्त किए गए हैं. उनका परीक्षण अब अधिकारी कर रहे हैं. संबंधितों से बुलाकर पूछताछ भी होने वाली हैं. कडी जांच के बाद अवैध साहूकारों के खिलाफ पुलिस में अपराध दर्ज कराए जाने की जानकारी एक जांच अधिकारी ने अमरावती मंडल को दी. बडी संख्या में कागजात होने से उनकी छानबीन में 8-10 दिन लगेंगे. उसके बाद फौजदारी कार्रवाई होगी. महाराष्ट्र साहूकारी प्रतिबंधक कानून के तहत केसेस भी दर्ज कराए जाने की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि, एक के पास भी साहूकारी का लाइसेंस नहीं मिला हैं. उसी प्रकार सहकार विभाग ने अपने सभी 45 अधिकारी-कर्मचारी इस रेड में लगा दिए थे. यह सभी अगले सप्ताह जब्त दस्तावेजों की छानबीन करेंगे.
* करोडो का कारोबार, दस्तावेज जब्त
अधिकारी ने बताया कि, आठ जगह से काफी मात्रा में कागजात बरामद किए गए है, उन्हें संभालना, सहेजना मुश्किल हो गया था. इतनी मात्रा मेंं यह दस्तावेज है, जिसमें कोरे चेक, कोरे स्टैम्प पेपर, खरीदी खत, हुुंडी चिट्ठी और अन्य दस्तावेज शामिल हैं. जिससे प्रथम दृष्टया लगता है कि, 8-10 करोड का अवैध साहूकारी का यह गोरखधंधा हैं. इसी अधिकारी ने बताया कि, शहर में मात्र 100 लोगों के पास साहूकारी अनुज्ञप्ती है. यह सभी सराफा में सोने-चांदी के कारोबार से जुडे लोग हैं. इनके अलावा शहरभर में कई लोग अनाप-शनाप ब्याज दर पर अवैध साहूकारी का धंधा चला रहे हैं.
* सभी के विरुद्ध मिली शिकायत
अधिकारी ने बताया कि, सहकारिता विभाग के जिला उपनिबंधक डॉ. महेंद्र चव्हाण की अगुआई में यह कार्रवाई की गई. छापामार कार्रवाई से पहले विभाग को सभी अवैध साहूकारों के विरुद्ध शिकायतें मिली थी. जिनमें कहा गया था कि, अनाप-शनाप मात्रा में ब्याज दिया जा रहा हैं. रकम लौटाने के बाद भी चेक और स्टैम्प पेपर वापस नहीं दिए जा रहे. उसी प्रकार कुछ ने अपनी संपत्ति की खरीदी लिखकर दी थी वह पैसे लौटाने पर भी वापस नहीं की जा रही. इन शिकायतों के बाद डॉ. चव्हाण और उनके दल ने पहले साहूकारों के पते ठिकाने जान लिए फिर पूर्ण तैयारी से बकायदा पुलिस और पंच को साथ लेकर रेड की. विभाग के 45 अधिकारी, कर्मी थे तो 16 पुलिस कर्मी तथा इतने ही पंच बने थेे जिनकी उपस्थिति में दस्तावेज जब्त किए गए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, एक भी साहूकार के पास लाइसेंस नहीं होने से उन पर महाराष्ट्र साहूकारी विरोधी कायदा की कलमों में अपराध दर्ज होने की पूर्ण संभावना हैं.
* इन लोगों के यहां हुई रेड
सहकारिता विभाग के दल अवैध रुप से साहूकारी कर रहे, छह लोगों के 8 ठिकानों पर धमकें. उनमें रमेश रंगारकर कल्याणनगर, वीरभान झांबानी कंवरनगर, सचिन कुबडे महेंद्र कॉलोनी, आदेश झंवर गणेश कॉलोनी, कमलाकर चर्जन राहटगांव, मरोज वाधवानी वैभव कॉलोनी के घरों-दुकानों पर छापामार कार्रवाई की गई थी. देर रात तक दस्तावेज जब्त कर पंचों की उपस्थिति में बरामदगी दर्शायी गई. इस बीच जानकारों ने बताया कि, दस्तावेजों की छानबीन पश्चात एक-एक कर आरोपी साहूकारों को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. इसके लिए नोटिस दी जाएगी. उपरांत आगे की एफआईआर की कार्रवाई हो सकती हैं.
उन्होंने भी साहूकारी का यह धंधा करोडों में होने का अनुमान जताया.

Related Articles

Back to top button