अमरावती

शांतिपूर्ण ढंग से मनाया जाए सभी पर्व व त्यौहार

शहर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने किया आह्वान

  • शांतता समिति सदस्यों की ली बैठक

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३ – आगामी दिनों में गणेशोत्सव व दुर्गोत्सव सहित अन्य कई महत्वपूर्ण पर्व व त्यौहार पड रहे हैं. ऐसे में सभी पर्व एवं त्यौहार बेहद शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जाने चाहिए. साथ ही शहर में कानून व व्यवस्था की स्थिति बनी रहनी चाहिए. इसके लिए पुलिस प्रशासन व्दारा अपनी ओर से तमाम आवश्यक कदम उठाएं जा रहे है. किंतु इसमें नागरिकों की ओर से भी पूरा सहयोग मिलना चाहिए, इस आशय का आह्वान शहर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह व्दारा किया गया.
गत रोज स्थानीय वसंत हॉल में शहर पुलिस आयुक्तालय व्दारा शांतता समिति के सदस्यों की बैठक बुलाई गई थी. जिसमें सीपी डॉक्टर आरती सिंह ने उपरोक्त आह्वान किया. साथ ही शांतता समिति के सदस्यों से कहा कि यदि वे अपने इलाके में किसी भी तरह की कोई गडबडी पाते है तो तुरंत ही संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों को उससे अवगत कराए. सीपी डॉ.आरती सिंह के मुताबिक इस समय शहर पुलिस आयुक्तालय में 1 हजार 900 पुलिस अधिकारी, कर्मचारी कार्यरत है, जो अमरावती शहर की जनसंख्या के लिहाज से काफी कम हैं. ऐसे में शांतता समिति के सदस्यों को पुलिस मित्र की भूमिका निभानी होगी तथा पुलिस की आँख बनकर अपने अपने इलाकों में रहने वाले अपराधियों पर नजर रखी होगी.

  • किशोरवयीन बच्चों की ओर रखे विशेष ध्यान

पुलिस अधिकारियों व शांतता समिति के सदस्यों के साथ हुई इस बैठक में शहर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने कहा कि इन दिनों शहर में घटीत हो रहे अपराधों में नाबालिगों की संलिप्तता काफी अधिक पायी जा रही हैं और 16 से 25 वर्ष की आयु के युवक अपराध के रास्ते पर चलते दिखाई दे रहे हैं. क्योंकि इस समय कोविड कॉल व लॉकडाउन की वजह से बेरोजगारी बडे पैमाने पर बढ गई है तथा स्कूल व कॉलेज बंद रहने से बच्चे लगभग पूरी तरह खाली बैठे हुए है. ऐसे में उनके रास्ते से भटक जाने और कदम बहकने की पूरी संभावना है. अत: यह बेहद जरुरी है कि सभी अभिभावक अपने अपने बच्चों की ओर विशेष ध्यान रखे. साथ ही शांतता समिति के सदस्यों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने अपने क्षेत्र में बच्चों व अभिभावकों का समुपदेशन करें.

  • शांतता समिति के सदस्यों की नई सूची बनेगी

इस बैठक में सीपी डॉ.आरती सिंह ने कहा कि पुलिस एवं नागरिकों के बीच शांतता समिति एक महत्वपूर्ण संवाद सेतु की भूमिका अदा करती है. ऐसे में जल्द ही पुलिस आयुक्तालय स्तर पर शांतता समिति के सदस्यों की नई सूची तैयार की जाएगी और शांतता समिति का नए सिरे से गठन किया जाएगा. साथ ही उन्होंने यह आह्वान भी किया है कि शांतता समिति के सभी सदस्यों ने स्वयंस्फूर्त रुप से आगे आकर आम नागरिकों को जागरुक करना चाहिए.

  • सायबर ठगबाजों से रहे सावधान

शहर पुलिस आयुक्त डॉ.आरती सिंह ने सभी शहरवासियों को सायबर ठगबाजों से सावधान रहने की हिदायत देते हुए कहा कि अमरावती शहर सहित जिले में इन दिनों लगातार ऑनलाइन ठगबाजी के मामले सामने आ रहे है और रोजाना अज्ञात लोगोें के खिलाफ अपराध दर्ज हो रहे है. जबकि पुलिस की ओर से लगातार जनजागृति की जा रही है. बावजूद इसके ऑनलाइन ठगबाजी का सिलसिला थम नहीं रहा है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि सभी लोग मोबाइल कॉल के जरिये दिये जाने वाले लालच में फंसने से बचे और बेहद सावधान रहे ताकि वे ऑनलाइन ठगबाजी का शिकार न हो.
इस संदर्भ में सायबर सेल के जरिये अलर्ट जारी करते हुए सीपी डॉ.आरती सिंह ने बताया कि किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक खाते, डेबीट व के्रडिट कार्ड तथा मोबाइल पर आने वाले ओटीपी की जानकारी ना दें. साथ ही किसी के भी कहने पर अपने मोबाइल पर कोई एप इंस्टॉल न करें. साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति व्दारा लॉटरी लगने, कार जीतने व केबीसी में नंबर लगने का झांसा देकर प्रोसेस के नाम पर पैसों की मांग की जाती है. अत: ऐसे कॉल पर भी कतई भरोसा न रखे. वहीं इन दिनों कई सायबर अपराधी खुद को सेना अथवा पुलिस कर्मचारी बताते हुए कई वस्तुओं की खरीदी, बिक्री के नाम पर कॉल करते है और धोखाधडी करते है. अत: प्रत्यक्ष वस्तुओं को देखने या संबंधित व्यक्ति से मुलाकात करने के बाद ही कोई व्यवहार किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button