अमरावती

इमरान खान कोरोना संक्रमित

दो दिन पहले ही लगवाई थी चीनी वैक्सीन

  • खुद को आइसोलेट किया

इस्लामाबाद/दि.२०-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं. इमरान ने दो दिन पहले ही चीन में निर्मित कोरोना वैक्सीन की डोज ली थी. देश के स्वास्थ्य मंत्री फैसल सुल्तान ने इमरान के संक्रमित होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया है कि फिलहाल इमरान ने खुद को घर पर आइसोलेशन में रखा हुआ है.
इमरान खान को 18 मार्च को चीनी वैक्सीन सिनोफार्म की पहली डोज दी गई थी. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कार्यालय ने ट्वीट कर कहा था, ‘प्रधानमंत्री इमरान खान को आज वैक्सीन लगाई गई है. इस अवसर पर उन्होंने देश से वायरस की तीसरी लहर के मद्देनजर एसओपी का पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की अपील की है.Ó इमरान ऐसे वक्त में कोरोना संक्रमित हुए हैं, जब पाकिस्तान को एक दिन पहले ही चीन से 5 लाख वैक्सीन डोज दान में मिली है.
इससे पहले, एक फरवरी को चीन ने पाकिस्तान को सिनोफार्म द्वारा निर्मित 5 लाख वैक्सीन डोज दान में दी थी. इसके एक दिन बाद ही पाकिस्तान में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी. पाकिस्तान में अब तक छह लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. हालांकि, आम लोगों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत 10 मार्च से की गई. फिलहाल वैक्सीनेशन में बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जा रही है. वहीं, फरवरी में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई थी.
अधिकारियों ने बताया है कि पाकिस्तान को गावी अलायंस के जरिए एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 28 लाख डोज इस महीने के आखिर तक मिलने वाली है. सिनोफार्म और एस्ट्राजेनेका के अलावा, पाकिस्तान ने रूस की स्पुतनिक और चीन की कैनसीनो बायोलॉजिक्स की वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है. दुनिया के अन्य मुल्कों की तरह पाकिस्तान में भी हर रोज कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है.
शनिवार को सामने रिकॉर्ड कोरोना मामले
पाकिस्तान में कोरोनावायरस तीसरी लहर देखने को मिल रही है. शनिवार को एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले रिपोर्ट किए गए. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,876 नए मामले सामने आने के बाद पड़ोसी मुल्क में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,23,135 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे में 40 मरीजों के संक्रमण के चलते दम तोडऩे से कोरोना मृतकों की संख्या बढ़कर 13,799 हो गई है. इस तरह पड़ोसी मुल्क में कोरोना पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 9.4 फीसदी हो गया है.

Related Articles

Back to top button