अमरावतीमुख्य समाचार

झमाझम बारिश के चलते जिले के सभी प्रकल्प लबालब

जिले के सबसे बडे प्रकल्प अप्पर वर्धा बांध में 64 प्रतिशत जलसंग्रहण

* 78 फीसद पानी भरने पर कल या परसों से शुरू हो सकती है जलनिकासी
अमरावती/दि.13– विगत चार-पांच दिनों से जिले में चारों ओर झमाझम बारिश हो रही है और जिले सहित अमरावती व मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित सतपुडा के पर्वतीय क्षेत्र में भी जमकर पानी बरस रहा है. ऐसे में सतपुडा की पहाडी की तलहटी से होकर बहनेवाली वर्धा नदी में बाढ की स्थिति है. जिसके चलते मोर्शी के निकट सिंभोरा में वर्धा नदी पर बनाये गये अप्परवर्धा बांध में पानी की जमकर आवक हो रही है. जिसे अप्पर वर्धा बांध में इस समय करीब 64 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है. बांध के लगातार बढते जलस्तर पर बांध प्रशासन एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार नजर रखी जा रही है और यदि अगले 24 घंटे के भीतर इस बांध में 78 फीसद जलसंग्रहण हो जाता है, तो बांध के कुछ दरवाजों को खोलकर यहां से जलनिकासी करनी शुरू की जा सकती है.
बता दें कि, जिले के सबसे बडे जलसंग्रहण प्रकल्प अप्पर वर्धा बांध में जुलाई 2022 के अंत तक अधिकतम जलस्तर को 341.18 मीटर तक रखना है. वहीं इस समय बांध के पाणलोट यानी जलग्रहण क्षेत्र में झमाझम बारिश शुरू रहने के चलते बांध में पानी की बडे पैमाने पर आवक हो रही है. अगर इस बांध में जलस्तर यूं ही बढता रहता है, तो पूरी संभावना है कि, अगले 36 से 48 घंटों के भीतर बांध के दरवाजों को खोलकर पानी को नदी में छोडे जाने का विचार किया जा सकता है. ऐसी जानकारी अप्पर वर्धा बांध प्रशासन के अधिकारियों द्वारा दी गई है.
* मध्यम प्रकल्प भी हैं छलकने को बेताब
* नदियों के आसपास बसे गांवों को किया गया अलर्ट
अप्पर वर्धा बांध के साथ-साथ जिले के मध्यम प्रकल्पों में भी इस समय जलसंग्रहण की स्थिति काफी समाधानकारक है और सभी मध्यम प्रकल्पों में जलस्तर तेजी से बढ रहा है. जिसके चलते पूर्णा मध्यम प्रकल्प में 51.38 फीसद, चंद्रभागा मध्यम प्रकल्प 50 फीसद, शहानूर मध्यम प्रकल्प में 50 फीसद तथा सापन प्रकल्प में 54 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है. जिसके चलते आज सुबह सुबह 11 बजे पूर्णा मध्यम प्रकल्प के पांच दरवाजों को 10 सेमी खोला गया और यहां से जलनिकासी करनी शुरू की गई. पूर्णा मध्यम प्रकल्प में आज सुबह तक जलस्तर 447.49 मीटर तक पहुंच गया था. चांदूर बाजार तहसील के विश्रोली में स्थित पूर्णा प्रकल्प से आगे निकलनेवाली पूर्णा नदी व नहरों के किनारे रहनेवाले लोगों को प्रशासन द्वारा पहले ही सतर्क किया गया.
उल्लेखनीय है कि, इस समय जिले के सभी छोटे-बडे व मध्यम जल प्रकल्प क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है. जिससे सभी नदी-नालों में उफानवाली स्थिति है और बांधों का जलस्तर बडी तेजी से बढ रहा है. जिसके चलते सभी बांधों के दरवाजों को खोलकर बहुत जल्द जलनिकासी करनी शुरू की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button