अमरावतीमहाराष्ट्र

हर हर महादेव… से गूंज उठे सभी शिवालय

सुबह अभिषेक, आरती के बाद शिवभक्तों का दर्शन के लिए लगा तांता

* अनेक स्थानों पर फराली खिचडी व प्रसाद का वितरण

* कोंडेश्वर, सालबर्डी, तपोनेश्वर, गडगडेश्वर मंदिर में यात्रा का स्वरूप
अमरावती /दि. 8– शुक्रवार 8 मार्च को महाशिवरात्रि दिन के अवसर पर सुबह से ही सभी शिवालयों में शिवभक्तों का दर्शन के लिए तांता लगा हुआ था. सुबह अभिषेक व आरती के बाद सभी शिवालय ‘हर हर महादेव…’ के जयघोष से गूंज उठे. जिले के कोंडेश्वर, सालबर्डी, तपोनेश्वर, खंडेश्वर के अलावा शहर के गडगडेश्वर मंदिर में सुबह से ही यात्रा का स्वरुप था. जगह-जगह अनेक शिव भक्तों ने फराली खिचडी सहित प्रसाद का वितरण किया.

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सभी शिवालयों में शिवरात्रि महोत्सव बडे ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. कोंडेश्वर, खंडेश्वर, तपोनेश्वर और सालबर्डी आदि पौराणिक मंदिरों में महाशिवरात्रि के अवसर पर यात्रा रहती है. शिवरात्रि महोत्सव निमित्त एक दिन पूर्व से ही सभी शिवालयों में विविध धार्मिक कार्यक्रम हो रहे है. कोंडेश्वर शिव मंदिर में बडनेरा के रामचरित मानस मंडल द्वारा सुंदरकांड का आयोजन किया गया था. साथ ही यहां पर भागवत कथा भी आयोजित की गई थी. शुक्रवार 8 मार्च को सुबह मंदिर में विश्वस्त मंडल के परिवार द्वारा सुबह अभिषेक किया गया और पश्चात शिवजी की महाआरती की गई. मंदिर के द्वार खुलते ही शिवभक्तों की ‘हर हर महादेव…’ के जयघोष के साथ गूंज होने लगी. सुबह से ही भक्तगण भारी संख्या में शिवालयों में दर्शन के लिए आने लगे. अनेक परिवार के सदस्यों ने शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक कर बेलपत्ते और फुल चढाकर बडी आस्था के साथ शिवालय में दर्शन किए. आज सभी तरफ वातावरण शिवमय दिखाई दे रहा था. मंदिरो में शिवजी के भजनों की धूम रही. सुबह 11 बजे तक और पश्चात दोपहर 3 बजे के बाद शिवालयों में भक्तों की भारी भीड दिखाई देने लगी.

* कोंडेश्वर में रहती है यात्रा
कोंडेश्वर मंदिर में शिवभक्तों का तांता लगा हुआ था. यहां हर वर्ष पांच दिन की यात्रा रहती है. इस कारण यहां लाखों की संख्या में शिवभक्त दर्शन के लिए आते है. यह मंदिर हेमाडपंथी पौराणिक रहने से शिवभक्तों की काफी आस्था है. पांच दिन चलनेवाले इस मेले में अनेक दुकाने लगती है. सुबह 5 बजे से मध्यरात्रि तक इस मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है. यहां हर दिन विविध धार्मिक कार्यक्रम चलते रहते है. इस मार्ग पर जगह-जगह शिवभक्तों ने प्रसाद और पानी के स्टॉल लगा रखे थे. हजारो श्रद्धालू इस मंदिर में पैदल दर्शन के लिए आते है. श्रद्धालुओं की भारी भीड को देखते हुए यहां 7 मार्च से 12 मार्च तक पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात रहता है. साथ ही चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए रहते है. शिवभक्तों की भारी भीड रहने से पुलिस की जेबकतरों पर भी निगरानी रहती है. दर्शन के लिए महिला और पुरुषों की अलग कतार रहती है.

* गडगडेश्वर मंदिर में भी शिवभक्तों की भीड
शहर के कालीमाता मंदिर के आगे स्थित गडगडेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवभक्तों की भारी भीड रहती है. सुबह से ही व्यवसायी सहित सभी शिवभक्त यहां बडी संख्या में दर्शन के लिए आते है. ओम नम: शिवाय, हर हर महादेव, बम बम भोले के जयघोष से सुबह से ही यह परिसर गूंज रहा था. पूरा दिन यहां पर शिवभक्तों का तांता लगा हुआ था. साथ ही विविध भजन मंडल द्वारा यहां भजन-कीर्तन सहित विविध धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. साथ ही अनेक श्रद्धालुओं द्वारा प्रसाद का भी वितरण किया जा रहा था. महिला-पुरुष सहित युवक-युवतियां व बालगोपाल की दर्शन के लिए भीड लगी हुई थी.

* दशहरा मैदान के संकटमोचन मंदिर में भी भारी भीड
दशहरा मैदान के संकटमोचन मंदिर में भी महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवभक्तों की सुबह से भीड थी. सभी भक्त दुग्धाभिषेक कर बडी आस्था से शिवलिंग के दर्शन कर रहे थे. पूरा दिन अनेको ने इस मंदिर में प्रसाद का वितरण किया. महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर यहां भजनसंध्या भी हुई. अनेको शिवभक्त भजनसंध्या में भी शामिल हुए.

 

       

* सतीधाम मंदिर में सहस्त्रधारा व रुद्राभिषेक
अंबानगरी के रायली प्लॉट स्थित सतीधाम मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिर के सर्वेसर्वा संजय झुनझुनवाला द्वारा सुबह 11 बजे सहस्त्रधारा व रुद्राभिषेक किया गया. पांच पंडितो ने मंत्रोच्चार के साथ रुद्राभिषेक करवाया. पं. शिवनारायण पांडे, पं. विष्णुकांत पांडे, पं. सर्वन पांडे, पं. रूपेश पांडे, पं. उमेश पांडे, पं. अशोक जोशी द्वारा मंत्रोच्चार किया गया. इस अवसर पर सैंकडो की संख्या में शिवभक्त दर्शन के लिए उपस्थित थे. रुद्राभिषेक के बाद शिवजी की आरती हुई और प्रसाद का वितरण किया गया. संपूर्ण मंदिर को काफी आकर्षक रुप से सजाया गया था. ओम नम: शिवाय की धून पर शिवभक्त जयघोष कर रहे थे.

* सालबर्डी, तपोनेश्वर और खंडेश्वर में भी शिवजी की गूंज
जिले के मोर्शी तहसील की सीमा पर सालबर्डी तीर्थक्षेत्र में हर वर्ष लाखों की भीड महाशिवरात्रि के अवसर पर रहती है. यहां जिले की सभी तहसीलों के अलावा मध्यप्रदेश से भी भारी संख्या में शिवभक्त दर्शन के लिए आते है. उंची पहाडी पर स्थित शिवालय में दर्शन के लिए जानेवालों का तांता लगा रहता है. श्रद्धालुओं की भारी भीड को देखते हुए यहां मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात रहता है. यहां आनेवाले भक्तों के लिए अनेक शिवभक्तों द्वारा फराल व भोजन की व्यवस्था की जाती है. यहां पांच दिनों तक मेला लगा रहता है. इसी तरह नांदगांव खंडेश्वर के खंडेश्वर मंदिर में भी भारी भीड रहती है. अनेक शिवभक्त शिवरात्रि के अवसर पर कोंडेश्वर, खंडेश्वर और तपोनेश्वर ऐसे तीन मंदिरो को एक ही दिन में दर्शन करते है. तपोनेश्वर में भी दर्शनार्थियों की भारी भीड लगी रहती है. यहां पर भी पूरा दिन प्रसाद का वितरण किया जाता है.

* भूतेश्वर मंदिर में भी पूजा-अर्चना
शहर के भूतेश्वर चौक स्थित शिव मंदिर में सुबह अभिषेक कर महाआरती की गई. इस अवसर पर भक्तगण बडी संख्या में उपस्थित थे. मंदिर में सुबह से ही लोग दर्शन के लिए आने लगे. शिवलिंग पर जलाभिषेक कर शिवभक्तों ने बेलपत्ते व फुल चढाकर शिवजी के दर्शन किए.

Related Articles

Back to top button