अमरावती

दीपावली पर सभी रेलगाडियां हाउसफुल्ल

पुणे के लिए 325 व मुंबई के लिए 250 से अधिक वेटिंग

आरक्षण खिडकी पर झलक रहे ‘नो रूम’ के बोर्ड
अमरावती-दि.8 अब दीपावली का पर्व मनाये जाने में बमुश्किल 15 दिनों का समय शेष बचा हुआ है. इस पर्व के मद्देनजर अपनी पढाई-लिखाई तथा नौकरी व कामकाज के सिलसिले में घर-परिवार से दूर रहनेवाले अधिकांश लोगबाग अपने-अपने शहर लौटते है, ताकि परिवार के साथ पर्व मनाया जा सके. जिसके चलते रेलगाडियों और बसों में अच्छी-खासी भीडभाड रहती है. इसके मद्देनजर अधिकांश लोगबाग पहले से ही अपना अग्रिम आरक्षण कर लेते है. परंतु इस समय लंबी दूरीवाली अधिकांश रेलगाडियों में दीपावली तक आरक्षण की स्थिति हाउसफुल्ल चल रही है. विशेष रूप से मुंबई व पुणे की ओर जानेवाली गाडियों में 250 से 300 तक वेटिंग है. ऐसे में आरक्षण खिडकियोेें पर अधिकांश रेलगाडियों के नामों के सामने ‘नो रूम’ की तख्तियां झलक रही है.

* किस रूट पर कितनी वेटींग
अमरावती-मुंबई – 290
दादर-सेवाग्राम – 265
हावडा-पुणे – 345
कोल्हापुर-गोंदिया – 225
पुणे गरीबरथ – 325
हावडा-मुंबई – 215
शालीमार एक्सप्रेस – 180

* अब तत्काल व प्रिमियम तत्काल का ही सहारा
दीपावली पर्व के चलते विगत दो माह से मुंंबई व पुणे की ओर जानेवाली सभी एक्सप्रेस रेलगाडियों में आरक्षण हाउसफुल्ल हो चुका है और औसतन 250 से उपर वेटिंग चल रही है. ऐसे में अब दीपावली पर्व के अवसर पर यात्रा करने के लिए तत्काल और प्रिमियम तत्काल का ही सहारा है.
बॉक्स
* एक्सप्रेस में जनरल डिब्बे बढाने की जरूरत
आरक्षित श्रेणीवाले डिब्बों में आरक्षण हाउसफुल्ल रहने के चलते यात्रियों की असुविधा को टालने हेतु रेल विभाग द्वारा मुंबई, पुणे व हावडा की ओर जानेवाली एक्सप्रेस रेलगाडियों के जनरल डिब्बे बढाये जाने की सख्त जरूरत है. ताकि अधिक से अधिक यात्री अपने गंतव्यों तक जा सके.

* मुंबई-पुणे रूट पर दीपावली में ‘नो रूम’ वाली स्थिति है. साथ ही हावडा, गुजरात व चेन्नई जैसे रूटों पर भी अच्छी-खासी वेटिंग चल रही है. अमरावती-मुंबई ट्रेन में 250 की वेटिंग लिस्ट है. दीपावली के बाद भी कुछ दिनों तक यहीं स्थिति बनी रहेगी.
– वी. एस. चारदेवे
रेल्वे आरक्षण प्रमुख, अमरावती रेल्वे स्टेशन

* पैसेंजर गाडियों में भी भारी भीड
कोविड काल के बाद अब पैसेंजर रेलगाडियां भी शुरू हो चुकी है. लेकिन उनमें भी आरक्षण की शर्त कायम है. इन रेलगाडियों में दीपावली पर्व के अवसर पर एक स्थान से दुसरे स्थान तक आने-जाने हेतु भारी भीड उमडने की पूरी संभावना है.

Related Articles

Back to top button