अमरावतीमुख्य समाचार

ठंडी के साथ ही तेज धूप और बारिश भी

राज्य सहित देश के वातावरण में बडा बदलाव

अमरावती/दि.8 – विगत कुछ दिनों से राज्य के मौसम में बडे पैमाने पर बदलाव होता दिखाई दे रहा है और तापमान में लगातार उतार-चढाव हो रहा है. साथ ही राज्य के कई हिस्सों में सुबह और रात के समय अच्छी खासी ठंड पड रही है तथा दिन के समय जमकर धुप तप रही है. जिससे गर्मी का एहसास हो रहा है. जिसके साथ ही ऐन सर्दियों के मौसम में राज्य के कुछ जिलों में बारिश होने का अनुमान भारतीय मौसम विभाग एवं प्रादेशिक मौसम केंद्र द्वारा जताया गया है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए स्थानीय शिवाजी कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, इस समय अरब सागर में कम दबाव वाला क्षेत्र तैयार हुआ है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि समूचे देश के मौसम व वातावरण में बदलाव हो रहा है. विगत दिनों तमिलनाडू में अतिवृष्टि हुई. साथ ही कर्नाटक व सेवा पर भी बारिश वाले बादल मंडरा रहे है. ऐसे में ही राज्य के कुछ हिस्सों में आगामी 2-3 दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना है. इसके तहत कुछ स्थानों पर हल्के व मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं कई स्थानों पर मौसम पूरी तरह से सूखा रह सकता है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, राज्य के कई शहरों में एक साथ तेज धूप और ठंडी ऐसे दोनों वातावरण का अनुभव हो रहा है. जिसकी वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम पड रहा है और मौसमी व संक्रामक बीमारियां पांव पसार रही है.

Related Articles

Back to top button