अमरावती

सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क इलाज के साथ ही चाय नाश्ते व भोजन की भी सुविधा

मरीजों व उनके परिजनों के लिए सामाजिक संस्थाएं बनी देवदूत

अमरावती/दि.2 – स्थानीय जिला सामान्य अस्पताल में समूचे जिले से इलाज हेतु सर्वसामान्य वर्ग के मरीज भर्ती होते है. जिनके साथ उनके परिजन व रिश्तेदार भी रहते है. इनमें से कोई भी भूखे पेट न सोये इस बात का ध्यान रखते हुए कई सामाजिक संस्थाओं द्बारा उनके भोजन-पानी तथा चाय-नाश्ते की व्यवस्था की जाती है. ऐसे में जहां एक ओर मरीजों का सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों द्बारा नि:शुल्क इलाज किया जाता है. वहीं उनके साथ रहने वाले परिजनों के नि:शुल्क भोजन-पानी की व्यवस्था सामाजिक संस्थाओं की ओर से हो रही है.
बता दें कि, सरकारी अस्पताल में भर्ती रहने वाले मरीजों के दोनों समय के भोजन की व्यवस्था तो अस्पताल प्रशासन द्बारा की जाती है. लेकिन मरीज के साथ रहने वाले परिजनों को अपने भोजन की व्यवस्था खुद करनी पडती है. इसमें से अधिकांश लोग जिले के तहसील एवं ग्रामीण इलाकों से आते है जिन्हें अपने भोजन की व्यवस्था करने हेतु काफी परेशानियों व दिक्कतों का सामना करना पडता है. क्योंकि सर्वसामान्य वर्ग से वास्ता रखने वाले इन लोगों के पास भोजन पर खर्च करने हेतु पैसों का इंतजाम भी नहीं रहता. इन तमाम बातों के मद्देनजर ऐसे लोगों के लिए जलाराम पानपोई व रामरोटी परिवार द्बारा भोजन की व्यवस्था की जाती है. जिसके तहत 700 लोगों का भोजन उपलब्ध कराया जाता है. वहीं आस्था संगठन द्बारा इर्विन में और संत गजानन महाराज सेवाभावी संस्था द्बारा डफरीन अस्पताल द्बारा 50 लोगों के लिए एक वक्त के भोजन का इंतजाम किया जाता है.

* कोई सुबह का नास्ता देता है, तो कोई दोपहर व रात का भोजन
– नाश्ता
इर्विन अस्पताल परिसर से लगकर रहने वाले जलाराम पानपोई राम रोटी परिवार द्बारा रोजाना सुबह करीब 400 लोगों के चाय व नाश्ते की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.
– दोपहर का भोजन
जलाराम पानपोई राम रोटी परिवार द्बारा विगत 20 वर्षों से इर्विन अस्पताल में रोजाना दोपहर 500 मरीजों के परिजनों हेतु भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.
– रात का भोजन
आस्था नामक संस्था द्बारा इर्विन अस्पताल में रोजाना रात के समय 50 मरीजों के भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. साथ ही डफरीन अस्पताल में संत गजानन महाराज सेवाभावी संस्था द्बारा एक समय के भोजन की व्यवस्था की जाती है.

* अन्नदान करने में सर्वाधिक आनंद
सरकारी अस्पताल में आने वाले सभी मरीज गरीब परिवारों से वास्ता रखते है. अत: उनके लिए जलाराम पानपोई राम रोटी परिवार द्बारा सहायता प्रदान की जाती है. यह सेवाकार्य विगत 20 वर्षों से अनवरत किया जा रहा है और इस सेवा कार्य के साथ शहर के अनेकों सेवाभावी परिवारों द्बारा सहयोग प्रदान किया जाता है.
– जलाराम पानपोई रामरोटी परिवार

इर्विन अस्पताल में भर्ती रहने वाले मरीजनों के परिजनों हेतु भोजन की व्यवस्था मुंबई स्थित विथ आर्य संस्था के सहयोग से किया जाता है. जिसके तहत रोजाना 50 लोगों के लिए एक समय का भोजन उपलब्ध कराया जाता है.
– आरती आमटे,
अध्यक्ष, आस्था संस्था

विगत 6 वर्षों से डफरीन व सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में भर्ती रहने वाले मरीजनों के परिजनों हेतु एक समय की भोजन की व्यवस्था संत गजानन महाराज सेवाभावी बहुउद्देशीय संस्था के जरिए की जा रही है. अन्नदान करने का अपना ही एक आनंद है.
– राजू सानप,
अध्यक्ष, संत गजानन महाराज सेवाभावी बहु. संस्था.

* इर्विन की ओपीडी में रोजाना 800 मरीज
जिला सामान्य अस्पताल यानि इर्विन में रोजाना 700 से 800 मरीज अपनी स्वास्थ्य जांच कराने हेतु पहुंचते है. जिसमें से कुछ मरीजों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए इर्विन अस्पताल में भर्ती कराया जाता है. इन मरीजों के लिए तो अस्पताल में नि:शुल्क इलाज के साथ ही दो वक्त की नि:शुल्क चाय-नाश्ते व भोजन का प्रबंध रहता है, परंतु मरीजों के साथ रहने वाले परिजनों के लिए अस्पताल की ओर से कोई इंतजाम नहीं होता. ऐसे में इन परिजनों को चाय-नाश्ते व भोजन की सुविधा प्रदान करने हेतु कई सेवाभावी संस्थाओं द्बारा सेवा उपलब्ध कराई जाती है.

* अस्पताल में 500 मरीज भर्ती
इर्विन अस्पताल में करीब 350 बेड की क्षमता है. परंतु यहां पर रोजाना लगभग 500 से 550 मरीज इलाज के लिए भर्ती रहते है. इसके तहत कई बार एक-एक बेड पर दो-दो मरीज को भर्ती रखा जाता है. साथ ही कई बार नीचे फर्श पर गद्दा बिछाकर मरीज भर्ती किए जाते है. वहीं उनके परिजन अस्पताल परिसर में ही मौजूद रहते है. जिनके भोजन-पानी की व्यवस्था का जिम्मा कई सेवाभाविओं ने संभाल रखा है.

Related Articles

Back to top button