अमरावती

बढते तापमान के साथ ही नीबू के दाम भी बढे

10 रुपए में मिल रहे केवल 2 नीबू

अमरावती/दि.4– तापमान बढने के साथ ही बढ रही गर्मी के चलते आम लोगबाग काफी हैरान-परेशान हो गए है. ऐसे समय अधिकांश लोगबाग शीतपेय का सेवन करना शुरु करते है. जिसके तहत ज्यादातर लोगबाग नीबू शरबत पीना पसंद करते है. ऐसे में गर्मी का मौसम शुरु होते ही नीबू की मांग बढ गई है और मांग बढने के साथ ही नीबू के दामों में भी जबर्दस्त उछाल आया है. अब तक 50 से 60 रुपए किलो की दर पर मिलने वाला नीबू अब 100 रुपए प्रतिकिलो के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं फूटकर बाजार में नीबू की विक्री 10 रुपए में 2 नग के दाम पर हो रही है.
उल्लेखनीय है कि, नीबू में बडे पैमाने पर विटामिन-सी होता है और नीबू को विटामिन-सी का उत्तम स्त्रोत माना जाता है. गर्मी के मौसम दौरान नीबू इंसानी शरीर को हाईड्रेट रखता है और पचन संस्था के लिए भी नीबू बेहद उपयोगी रहता है. यहीं वजह है कि, गर्मी के मौसम दौरान लोगबाग नीबू के रस व शरबत का बडे पैमाने पर सेवन करते है. जिसके चलते गर्मी का मौसम शुरु होते ही नीबू की मांग में अच्छी खासी वृद्धि हो जाती है. मांग की तुलना में आपूर्ति कम रहने के चलते नीबू के दाम आसमान छूने लगते है. उल्लेखनीय है कि, नीबू के उत्पादन हेतु बडे पैमाने पर पानी की जरुरत पडती है. यदि पर्याप्त मात्रा में सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध होता है, तो फलधारणा भी अच्छी होती है. लेकिन गर्मी के मौसम दौरान पानी की उपलब्धता कम रहने के चलते जिसका सीधा असर नीबू के उत्पादन पर पडता है.
इस समय गर्मी का मौसम शुरु होते ही शहर सहित जिले में जगह-जगह पर नीबू शरबत व गन्ने के रस की दुकाने लग गई है. गन्ने के रस के साथ ही नीबू का प्रयोग जरुर होता है. इसके साथ ही लोगबाग अपने घरों में भी गर्मी से राहत पाने के लिए नीबू का शरबत बनाते है. ऐसे मेें नीबू की मांग में अच्छा खासा इजाफा हो गया है. जिसके चलते नीबू के दामों में भी तेजी आ गई है.

* इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है नीबू
गर्मी के मौसम दौरान रोजाना नीबू पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. डिहाईड्रेशन के लिए नीबू पानी बेहद लाभदायक रहने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है, क्योंकि नीबू में बडे पैमाने पर विटामिन-सी होता है. इसके साथ ही वजन कम करने के लिए भी नीबू पानी को फायदेमंद माना जाता है. साथ-साथ कीडनी स्ट्रोन को कम करने में भी नीबू पानी की मदद होती है और नीबू पानी एनिमिया से भी बचाव करता है. नीबू पानी का सेवन करने से हृदय का स्वास्थ्य अच्दा रहता है और कर्करोग होने का खतरा भी कम होता है. नैसर्गिक ब्रिथ फे्रशनर के रुप में काम करने वाला नीबू पानी इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है. ऐसे में नीबू पानी को इंसानी शरीर व स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद उपयोगी व गुणकारी कहा जा सकता है.

* नीबू शरबत के दाम भी बढे
गर्मी के मौसम में तेज धूप के समय अपने विभिन्न कामों के चलते घर से बाहर निकलने वाले लोगबाग शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिहाज से नीबू पानी व नीबू शरबत पीते है. जिसके लिए शहर में जगह-जगह पर नीबू शरबत की गाडियां लग जाती है. जहां पर इससे पहले 5-10 रुपए में नीबू पानी व नीबू शरबत मिला करता था. वहीं अब नीबू पानी व नीबू शरबत के दाम बढकर 10 से 15 रुपए हो गए है.

Related Articles

Back to top button