अमरावतीमहाराष्ट्र

वाहन में इंधन के तौर पर सीएनजी का पर्याय भी उपलब्ध

शहर के दो पंपों सहित जिले मेें 3 स्थानों विक्री शुरु

अमरावती/दि.30– वाहनों में पेट्रोल अथवा डीझल के इंधन की बजाय सक्षम पर्याय की बजाय जिले में सोमवार 29 जनवरी से सीएनजी का पर्याय उपलब्ध हो गया है. जिसके तहत शहर में दो व ग्रामीण क्षेत्र में एक ऐसे जिले में तीन स्थानों पर सीएनजी की विक्री शुरु हो गई है. वहीं मार्च माह तक शहर में तीन व जिले में चार ऐसे 7 नये स्थानों पर सीएनजी उपलब्ध रहेगी.

विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती में सीएनजी की दरें 84.95 रुपए प्रतिकिलो है, जो नागपुर की दरों की तुलना में प्रतिकिलो 10 रुपए से कम है. विगत कई वर्षों से राज्य के मुंबई, पुणे, नागपुर, नाशिक व छत्रपति संभाजी नगर सहित अन्य शहरों में सीएनजी का पर्याय उपलब्ध था. परंतु अमरावती में सीएनजी का कोई स्टेशन या पंप नहीं था. ऐसे में विगत एक वर्ष से सीएनजी स्टेशन स्थापित करने हेतु अन्य तकनीकी काम शुरु किये गये. वहीं जिले में ‘अदानी टोटल गैस’ कंपनी द्वारा लातूर से सीएनजी की आपूर्ति शुरु कर दी गई है. जिसके चलते सोमवार से नागपुर महामार्ग पर बोरगांव धर्माले स्थित बीते पेट्रोलियम एवं वलगांव मार्ग पर रेवसा स्थित असोरिया पेट्रोल पंप पर सीएनजी की विक्री शुरु कर दी गई है. यह दोनों पेट्रोल पंप अमरावती शहर के 7-8 किमी की दूरी पर स्थित है. इसके साथ ही चांदूर बाजार तहसील के शिरजगांव कस्बा में अभिजीत फ्यूएल्स पंप पर भी सीएनजी की विक्री शुरु हो गई है. इसके अलावा जिले में और भी 4 सीएनजी स्टेशन का काम चल रहा है, जो मार्च माह के अंत तक पूरा हो जाएगा.

बता दें कि, सीएनजी के चलते प्रतिकिमी 3 रुपए की बचत हो सकती है. पेट्रोल का प्रयोग करते हुए कार चलाने पर प्रतिलीटर 15 से 16 किमी की दूरी तय की जा सकती है. इस समय एक लीटर पेट्रोल की कीमत 107 रुपए प्रति लीटर है. यानि प्रतकिमी 6.70 रुपए खर्च होते है. वहीं एक किलो सीएनजी में कार 22 से 24 किमी की दूरी तय कर सकती है. अमरावती में एक किलो सीएनजी की कीमत 84.95 रुपए है. यानि सीएनजी पर एक किमी की दूरी तय करने हेतु 3.70 रुपए का खर्च होगा. जिसका सीधा मतलब है कि, पेट्रोल की तुलना में प्रतिकिमी 3 रुपए की बचत हो सकेगी. इसी तरह अन्य वाहनों में भी बचत को लेकर इसी तरह का कम अधिक गणित लगाया जा सकता है.

* फिलहाल लातूर से सीएनजी की आपूर्ति
फिलहाल हम अमरावती में सीएनजी स्टेशन के लिए लातूर से गैस की आपूर्ति कर रहे है. अमरावती में सोमवार से 3 स्टेशन शुरु हो चुके है और मार्च माह के अंत तक अन्य 4 स्टेशन भी शुुरु हो जाएंगे. इसके अलावा आगामी वर्ष भर के दौरान ही अन्य कुछ स्टेशन शुरु होंगे. साथ ही आगामी डेढ से दो वर्ष के दौरान सीधे पाइप लाइन के जरिए ही सीएनजी की आपूर्ति जिले में उपलब्ध कराई जाएगी.
– योगेशकुमार पारधी,
क्षेत्रीय व्यवस्थापन,
अदानी टोटल गैस.

* तो निश्चित ही आरटीओ में किया जाएगा पंजीयन
फिलहाल अमरावती आरटीओं में सीएनजी वाहनों का पंजीयन नहीं किया जाता. परंतु अब जिले में सीएनजी उपलब्ध हो गई है. एवं आने वाले समय में अमरावती आरटीओ में सीएनजी कीट रहने वाले वाहनों का पंजीयन किया जाएगा. परंतु इसके लिए संबंधित व्यवस्था द्वारा अमरावती जिले में सीएनजी की विक्री शुरु हो जाने के संदर्भ में हमें नियमानुसार सूचित करना आवश्यक रहेगा और फिलहाल हमारे पास ऐसी कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है.
– राजाभाई गीते,
आरटीओ, अमरावती.

Related Articles

Back to top button