अमरावती

कुशल छात्रों को परिपक्व करने के लिए प्रयास करे अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स

कुलपति डॉ. दिलीप मालखेडे का प्रतिपादन

अमरावती/दि.20 – संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. डॉ. दिलीप मालखेड़े का शनिवार को अमरावती चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष विनोद कलंत्री द्वारा स्वागत किया गया. इस अवसर पर हुई चर्चा के दौरान चेंबर के अध्यक्ष विनोद कलंत्री ने कहा कि हर साल हजारों छात्र वाणिज्य में स्नातक होते हैं, लेकिन उनमें व्यवहारिक कौशल की कमी नजर आती है. अमरावती विद्यापीठ को छात्र व्यवहारिक ज्ञान से कैसे सक्षम हो, इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आज व्यापार जगत को कुशल लेखापालों की अत्याधिक जरूरत है. अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जहां भी जरूरत होगी. संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है.
चेंबर के सदस्य एवं वरिष्ठ सीए आर.आर. खंडेलवाल ने कहा कि हमें ऑडिट कार्य पूरा करने के लिए कुशल छात्रों की आवश्यकता होती है. इसके लिए हमें कॉलेज से छात्रों को ढूंढकर उन्हें प्रशिक्षित करना पड़ता है. यदि अमरावती विद्यापीठ यह जिम्मेदारी लेता है, तो यह छात्रों के हित में होगा. चेंबर की टैक्स समिति के सभापति एड. जगदीश शर्मा ने कहा कि कर प्रणाली में नित नये बदलाव होते है. जिसकी जानकारी छात्रों को होना जरूरी है और यह काम विद्यापीठ के गुरूजनों द्वारा ही संभव है. टैक्स से संबंधित परिपूर्ण जानकारी के लिए विद्यापीठ को टैक्स की जानकारी के वर्क शॉप आयोजित करते रहना चाहिए.
बिजीलैंड कॉम्प्लेक्स के संचालक और उद्यमी जयराज बजाज ने कहा कि, अमरावती रेडीमेड परिधान उत्पादको के क्षेत्र में प्रमुख केन्द्र के रूप में तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन अन्य राज्यों से कुशल कारीगरों को यहां लाना पडता है. यदि गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ इस उद्देश्य के लिए विशेष पाठ्यक्रम तैयार करता है, तो अमरावती मेें एक बहुत बड़ा रेडीमेड निर्यात केन्द्र और बाजार स्थापित किया जा सकता है.
जयराज बजाज ने अपने दिवंगत पिता भागचंद बजाज की स्मृति में नांदगांव पेठ के पास रेडीमेड और होजियरी व्यवसाय से संबंधित श्रमिको के लिए एक प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित कर विकसित करने का इरादा इस अवसर पर व्यक्त किया. चेंबर के कार्यकारी सदस्य प्रा. दिनेश सूर्यवंशी ने कहा कि संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ और चेंबर ऑफ कॉमर्स को आपस में समन्वय साध कर समय-समय पर मार्गदर्शन कार्यक्रम आयोजित करना जरूरी है. जिससे कुशलता से परिपूर्ण छात्र विकसित हो पायेंगे. इस अवसर पर चेंबर के कार्यकारी सदस्य प्रकल्प राठी ने अपने विचार व्यक्त किए.
चर्चा को प्रतिसाद देते हुए कुलपति डॉ. मालखेडे ने कहा कि आज समाज को प्रतिभाशाली छात्रों की जरूरत है. अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जैसी संस्थाओं को डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद भी छात्रों को बीच व्यवहारिक ज्ञान की कमी का दूर करने के लिए प्रयास करने चाहिए. ताकि कुशल छात्रों को परिपक्व किया जा सके. उन्हें सक्षम बनाया जा सके. इसके लिए संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ, अमरावती चेंबर ऑफ कॉमर्स जैसी अनुभवी संस्था के सहयोग से उद्योग और व्यापार जगत को कौशल के आधार पर विभिन्न डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम बनाने के लिए अपनी पूरी क्षमता से सहयोग करने के लिए तैयार है.

Related Articles

Back to top button