अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती की मूर्तियां विदेशों में

अब तक एक हजार प्रतिमाएं थायलैंड और अन्य देशों में भेजी

* मूर्तिकार कोलेश्वर की सफलता
अमरावती/दि.29- गणेशोत्सव-2023 आरंभ होने में महीनाभर से भी कम समय शेष है. मूर्तिकार तेजी से गढाई और रंगों से उन्हें सजाने में जुटे हैं. हाल के वर्षो में अमरावती से पास पडोस के राज्यों के अलावा विदेशों में भी मूर्तियां भेजी जा रही है. स्थानीय मूर्तिकार सचिन कोलेश्वर के यहां बनी मूर्तियां थायलैंड भेजे जाने की जानकारी है. पहले टप्पे में छोटी-बडी 1 हजार मूर्तियां भेजे जाने की जानकारी स्वयं कोलेश्वर ने दी.
* सुंदर सजावट
अमरावती में बनी गणेश मूर्तियां न केवल सुंदर सुबक और उठावदार होती हैं. अपितु यहां के कलाकार अपनी खास रंग संगती से मूर्ति को चित्ताकर्षक बना देते हैं. जिससे विदेशों से अमरावती की मूर्तियां मंगवाई जा रही है. पिछले कुछ वर्षो में ट्रेंड बढा है.
* ओडिसा, मध्य प्रदेश से ऑर्डर
मूर्तिकारों ने बताया कि सटिक बनावट और सुंदर रंगकारी के कारण अमरावती से सटे मध्य प्रदेश के गांव, जिले में मूर्तियों की डिमांड वर्षो से रही है. बडी मूर्तियों की भी ऑर्डर कोलेश्वर, जिराफे और सोनसले जैसे नामवंत मूर्तिकार के पास रहते आए हैं. हाल के दिनों में ओडिसा और मध्य प्रदेश के अनेक शहरों एवं गांवों से अमरावती की मूर्तियों हेतु ऑर्डर प्राप्त हो रहे हैं. सचिन कोलेश्वर ने बताया कि प्रसन्न मुद्रा के गणपति की लगातार डिमांड बढ रही है. इसलिए साथी मूर्तिकारों को साथ लेकर ऑर्डर की मूर्तियां तैयार की गई. अभी कुछ ऑर्डर भेजे हैैं, कुछ शेष है.
* मुंबई, पुणे से जाती हैं विदेश
कोलेश्वर ने बताया कि अमरावती से थायलैंड तक मूर्तियां भेजने का प्रवास बडा है. यहां से मुंबई विशेष वाहन से भेजा जाता है. वहां से हवाई जहाज या पानी के जहाज से मूर्तियां थायलैंड के गणेश भक्तों तक पहुंचती हैं.

Related Articles

Back to top button