अमरावती

मृत्यु दर तथा संक्रमण दोनों ही दरों के मामले में अमरावती की दर अधिक

मृत्यु दर १.१२ जबकि संक्रमण की दर ९ फीसदी से कम करनी होगी

अमरावती प्रतिनिधि/दि.३० – केन्द्र सरकार के मार्गदर्शक सिध्दांतों पर गौर किया जाए तो मृत्यु दर तथा संक्रमण दोनों ही दरों के मामले में अमरावती की स्थिति अधिक है. मृत्यु दर तथा संक्रमण दर में कमी की चुनौती स्वास्थ्य विभाग के समक्ष है. केन्द्र के मापदंड के मुताबिक कोरोना संक्रमण दर ५ फीसदी के भीतर तथा मृत्यु दर २.१२ फीसदी और संक्रमण दर १४.५३ फीसदी है. इससे केन्द्र सरकार के निर्देश प्रशासन के लिए कडी चुनौती से कम नहीं है. इसके लिए मृत्युदर को १.१२ तथा संक्रमण की दर को ९ फीसदी कम करने के लिए प्रयास बड़ी चुनौती होगी.
केन्द्र सरकार द्वारा स्वयं कोरोना मरीजों की मृत्युदर के साथ ही संक्रमण दर को कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशभर के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद में भी उक्त बातों का उल्लेख किया है.विश्व में भारत की स्थिति को ध्यान में रखते हुए कोरोना से लडऩे का संकल्प लिया है. इसमें मृत्यु दर के साथ ही संक्रमण को कम करने पर जोर दिया गया है.
शुक्रवार तक अमरावती जिले में १ लाख २१ हजार ५०५ लोगों की कोरोना जांच की गई है. इसमें से १७,६५६ संक्रमित मिले है. यह दर १४.५३ है. केन्द्र के मापदंड से अमरावती का संक्रमण दर ९.५३ फीसदी अधिक है. यही स्थिति मृत्युदर की भी है. अभी तक १७६५६ मरीजों में से ३७५ लोगों की मौत हो गई.इसमें मौत की दर २.१२ है. यह भी केन्द्र की गाइड लाईन से अधिक है.इसे पटरी पर लाना स्वास्थ्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. कोरोना से मौतो की दर साथ ही संक्रमण की दर भी स्थिर है. लेकिन इसे केन्द्र के मापदंडों के मुताबिक लाने की चुनौती स्वास्थ्य विभाग के सामने है. अमरावती जिले में शनिवार को चौबीस घंटों के दौरान ६९ नये मरीज मिले है.

  • अकोला का संक्रमण दर कम

अमरावती की तुलना में अकोला की संक्रमण दर कम है. दो दिन पहले के अंाकड़ों को ध्यान में लेने पर अकोला में ७८१३२ की कोरोना जांच की गई.जांच में ९२५३ संक्रमित मिले. इसकी दर ११.८४ है. इसमें संक्रमण की दर को और कम करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी.

कोरोना जांच की स्थिति
जांच हुए मरीज            १,२१,५०५
संक्रमित                      १७,६५६
संक्रमण दर                 १४.५३ फीसदी
पॉजिटीव की मौत         ३७५
मृत्यु दर                      २.१२ फीसदी

कुछ दिनों की स्थिति
तारीख                    मरीज संख्या
२८ नवंबर                      ६९
२७ नवंबर                     १०२
२६ नवंबर                       ६४
२५ नवंबर                      ५७
२४ नवंबर                      ७७
२३नवंबर                        ६४
२२ नवंबर                       ८०
२१ नवंबर                        ९९
२० नवंबर                        ४३
१९ नवंबर                        ५३
१८नवंबर                         ४५
१७ नवंबर                        ३०
१६ नवंबर                         २५
१५ नवंबर                        १५

Related Articles

Back to top button