अमरावतीमुख्य समाचार

तीन पंंस में आरक्षण से फंसा अजब पेंच

सभापति की बजाय केवल उपसभापति के होंगे चुनाव

* 15 जून को बुलाई गई है बैठक
अमरावती/दि.2- ओबीसी आरक्षण पर रोक रहने की वजह से जारी संभ्रम का झटका जिले की चांदूर रेल्वे, तिवसा तथा धामणगांव रेल्वे इन तीनों पंचायत समितियों को भी लगा है. जिसके चलते इन पंचायत समितियों में सभापति की बजाय केवल उपसभापति के ही चुनाव करवाये जा रहे है. जिसके लिए बुधवार को चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की थी. जिले के इतिहास में संभवत: पहली बार मुख्य पद को छोडकर दुय्यम पद के लिए चुनाव करवाये जाने की नौबत आयी है.
जिप के सीईओ व प्रशासक तथा प्रभारी जिलाधीश अविश्यांत पंडा ने इसे लेकर टाईमटेबल घोषित किया है. जिसके मुताबिक 15 जून को अपरान्ह 2 बजे तीनों पंचायत समितीयों में उपसभापति पद के चुनाव करवाये जायेंगे. पश्चात इन उपसभापतियों को ही प्रभारी सभापति के तौर पर अपनी-अपनी पंचायत समितियों का कामकाज संभालना होगा.
बता दें कि, तिवसा, चांदूर रेल्वे और धामणगांव रेल्वे पंचायत समितीयों के सभापति व उपसभापति का कार्यकाल आगामी 24 जून को खत्म हो रहा है. चूंकि इस समय ओबीसी आरक्षण का मसला अधर में अटका पडा है. ऐसे में राज्य सरकार ने राज्य की सभी जिला परिषदों के अध्यक्ष तथा पंचायत समितियों के सभापति पद के आरक्षण के ड्रॉ को रोक रखा है. क्योंकि इन पदों पर किस संवर्ग के व्यक्ति को अवसर प्रदान किया जाये. यह सबसे बडा सवाल है. जिसके चलते इन पदों के चुनाव को रोककर सभी के लिए खुले रहनेवाले उपसभापति पद के चुनाव करवाये जाने का पर्याय खोजा गया और अब आगामी 15 जून को अपरान्ह 2 बजे तीनों पंचायत समितियों में उपसभापति पद के लिए चुनाव करवाये जायेंगे.

Related Articles

Back to top button