अमरावती

अमेज़न ने सेलर्स रजिस्‍ट्रेशन एवं अकाउंट मैनेजमेंट सेवाओं को मराठी में लॉन्‍च किया

अमरावती, दि १४ – अमेज़न ने आज घोषणा की कि विक्रेता अमेज़न डॉट इन बाज़ारस्‍थल पर अब मराठी भाषा में पंजीकरण करने के साथ ही अपने ऑनलाइन व्यवसाय का प्रबंधन भी कर सकेंगे। मराठी का लॉन्‍च लाखों भारतीय उद्यमियों, एमएसएमई, स्थानीय दुकानों और महाराष्ट्र के खुदरा विक्रेताओं को ई-कामर्स से लाभ उठाने के लिए भाषा की बाधा को खत्म करता है। महाराष्ट्र में कोल्हापुर, नासिक, सतारा, औरंगाबाद, सोलापुर, नागपुर और जलगाँव जैसे टियर-1 शहरों और उससे नीचे के बाजारों में 85,000 से अधिक मौजूदा विक्रेता और लाखों नए विक्रेता मराठी में विक्रेता पंजीकरण और खाता प्रबंधन सेवाओं के लॉन्‍च से लाभान्वित होंगे ।
इस सेवा में विक्रेता के लिए अमेज़न समुदाय का हिस्सा होने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं। पहली बार अमेज़न विक्रेता के रूप में पंजीकरण करने से लेकर ऑर्डर, इन्वेंट्री प्रबंधन और प्रदर्शन मेट्रिक्स तक पहुंचने तक – सभी उनकी पसंद की भाषा में उपलब्ध होंगे।  यह अनुभव अमेज़न सेलर वेबसाइट के साथ ही मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध कराया गया है।  अमेज़न मराठी में सेलर सपोर्ट सर्विसेज और सेलर यूनिवर्सिटी वीडियो और ट्यूटोरियल भी मुहैया करता है।
अमेज़न इंडिया के निदेशक, एमएसएमई और सेलिंग पार्टनर एक्‍सपीरिएंस, श्री प्रणव भसीन ने कहा, भाषा एक प्रमुख बाधा है जिसका सामना भारतीय एमएसएमई तब करते हैं जब वे अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए ई-कामर्स का लाभ उठाना चाहते हैं।  जैसे-जैसे हम और अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों को ई-कॉमर्स को अपनाने के लिए सक्षम बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं, हम अपनी भाषा आवाज और वीडियो संचालित पहल को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं। मराठी में विक्रेताओं के लिए स्थानीय पंजीकरण और खाता प्रबंधन अनुभव का शुभारंभ उस दिशा में एक बड़ा कदम है और वर्ष 2025 तक 10 मिलियन एमएसएमई को डिजिटल बनाने के हमारे संकल्‍प के अनुरूप है।
अमेज़न सेलर्स जो अपनी पसंदीदा भाषा बदलना चाहते हैं, वे इसे अमेज़न की सेलर वेबसाइट और सेलर मोबाइल ऐप दोनों पर जाकर कुछ सरल चरणों में बदल सकते हैं। डेस्कटॉप के माध्यम से पंजीकरण करने वाले विक्रेता टॉप-राइट कॉर्नर पर, हर पृष्ठ पर उपलब्ध लैंग्‍वेज ड्रॉप-डाउन तक पहुंचकर अपनी पसंदीदा भाषा बदल सकते हैं। सेलर ऐप पर पंजीकरण करते समय सेटिंग्स मेनू के माध्यम से भाषा को नीचे लेफ्‍ट कॉर्नर पर लैंग्‍वेज ड्रॉप-डाउन के माध्यम से बदला जा सकता है।  अमेज़न हजारों एसएमबी को अपनी पसंद और सुविधा की भाषा में अपने व्यवसाय को पंजीकृत करने और उसे प्रबंधित करने के लाभों का आनंद लेने में मदद भी करेगा।
अमेज़न इंडिया पिछले कुछ वर्षों से वर्नाकुलर, वॉयस और वीडियो सक्षम पहल के क्षेत्रों में ग्राहकों और व्यवसायों दोनों के लिए ई-कॉमर्स के अवसर का विस्तार करने के लिए नवाचार कर रहा है।  मार्च 2020 में एलेक्सा को एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए अमेज़न शॉपिंग ऐप पर पेश किया गया था। ताकि उपयोगकर्ताओं को वॉयस कमांड का उपयोग करके खरीदारी करने में मदद मिल सके। अमेज़न एलेक्सा, क्लाउड-आधारित वॉइस सेवा है, जो स्मार्ट स्पीकर की इको रेंज प्रदान करती है। यह हिंदी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगू आदि विभिन्न भाषाओं में उचित संज्ञाओं को भी समझती है।  हिंदी में एलेक्सा के लॉन्च के साथ  ग्राहक  प्रश्न पूछ सकते हैं और अंग्रेजी के अलावा एलेक्सा के साथ हिंदी या हिंग्लिश में बातचीत कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button