अमरावती

अंबादेवी-एकवीरादेवी का एसीपी गायकवाड ने लिया जायजा

सुरक्षा इंतजाम की हासिल की जानकारी

अमरावती-दि.22  आगामी 26 सितंबर से शुरु होने जा रहे नवरात्रौत्सव के मद्देनजर शहर व पूरे विदर्भ में प्रसिध्द आराध्य देवी मां अंबादेवी व एकविरा देवी मंदिर में उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ की सुरक्षा इंतजाम को लेकर पुलिस महकमा भी सजग हो गया है. जिसके चलते मंगलवार की सुबह 11:30 बजे एसीपी भरत गायकवाड़, सीटी कोतवाली की पीआई निलिमा आरज तथा राजापेठ के प्रभारी थानेदार ने दोनों मंदिरों में दौरा कर सुरक्षा इंतजाम की जानकारी ली.
बता दें कि, करीब 2 वर्ष कोरोना काल में बितने के बाद इस वर्ष नवरात्रोत्सव के चलते भक्तों की काफी भीड़ लगने वाली है. वहीं विदर्भ की आराध्य देवी मां अंबादेवी व एकविरा देवी के दर्शन व ओटी भरने के लिए महिलाएं भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहेगी. जिसके चलते महिलाओं की लगने वाली कतार की सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरिकेट्स, मंडप की व्यवस्था आदि इंतजामों को गायकवाड़ ने देखा. वही मंदिर के विश्वस्त ने अपनी ओर से किए जा सारे इंतजामों की एसीपी गायकवाड़ के समक्ष जानकारी दी. इस समय अंबादेवी ट्रस्ट के सचिव रविन्द्र कर्वे, किशोर बेंद्रे, प्रबंधक अणाजी कोल्हे, मुकुंद घड़पाल पाटिल, एकविरा देवी मंदिर अध्यक्ष डॉ. अनिल खरैय्या, सचिव चंद्रशेखर कुलकर्णी, कोषाध्यक्ष अविनाश श्रॉफ, विस्वस्त राजेन्द्र टेंभे, समाज सेवक सुरेश रतावा, पप्पू गगलानी आदि उपस्थित थे.
इस समय मंदिर ट्रस्ट के विश्वस्त ने पुलिस महकमें को जानकारी दी कि सुरक्षा की दृष्टी से दोनों मंदिर परिसर में अलग-अलग 50 से 60 सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गर्यो है. जिनके अलग-अलग कंट्रोल रुम होगे. इससे होने वाली किसी भी दुर्घटना, चोरी, चैन स्नैचिंग, पाकिटमारी जैसी अन्य घटनाओं पर बारिकी से नजर रखी जाएगी.
दो वर्ष पहले कोरोना काल के कारण प्रशासन ने कई तरह के निर्बंध लगाए थे. लेकिन अब सारे निर्बंध हटने के बाद इस बार काफी संख्या में भाविकों व महिला भक्तों की भीड़ रहेगी. इसके लिए मंदिर प्रशासन व्दारा सारे इंतजाम किए गए है. महिलाओं की स्वतंत्र कतार के साथ ही ओटी भरने की स्वतंत्र व्यवस्था की जा रही है.
मंदिर ट्रस्ट की ओर से सुरक्षा इंतजाम को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे, बैरिकेट्स की व्यवस्था के साथ ही मंदिर की ओर से अलग-अलग प्वाइंट पर नागरिकों की सुरक्षा व मदद हेतु खड़े रहेगे. नवरात्रि के दौरान उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ को सुव्यवस्था के साथ मंदिर के भीतर दर्शन हेतु भेजने के प्रबंध बीट ट्रस्ट की ओर से किये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button