अमरावतीमुख्य समाचार

एलएचबी कोच से लैस हुई अंबानगरी एक्सप्रेस

सभी 20 डिब्बे रहेंगे लाल रंग के

* 14 जून से नये कलेवर में दिखेंगी ट्रेन
* मध्य रेल ने जारी किया नोटीफिकेशन
अमरावती/दि.14 – अमरावती-मुंबई अंबानगरी एक्सपेे्रस आगामी 11 जून से नये कलेवर में नजर आएंगी. रेल्वे विभाग ने अंबानगरी एक्सप्रेस के सभी 20 डिब्बे एलएचबी कोच में बदलने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिससे अब अंबानगरी एक्सप्रेस के सभी डिब्बे लाल रंग के दिखाई देंगे. यह डिब्बे वजन में हल्के, अत्याधूनिक सुविधाओं से लैस है. इन डिब्बों के कारण यदि ट्रेन किसी दुर्घटना का शिकार होती है, तो प्राणहानी की संभावना बेहद कम रहती है. ऐसी जानकारी रेल्वे विभाग द्बारा दी गई.
भारतीय रेल में यात्रियों को ट्रेन में 2 रंगों के कोच देखने मिलते है. इनमें से एक रंग गहरा निला होता है, तो दूसरे का रंग लाल होता है. लेकिन बेहद कम लोगों को इसकी जानकारी होगी कि, दोनों में रंग का अंतर ही नहीं बल्कि बहुत सी भिन्नताएं है. भारतीय ट्रेनों में गहरे नीले रंग वाले कोच को आईसीएफ कोच कहते है, जबकि लाल रंग वाले कोच को एलएचबी कोच कहा जाता है. वर्तमान में हल्के नीले रंग में भी एलएचबी कोच बनाये जा रहे है. जिनका इस्तेमाल हमसफर एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस में किया जाता है. पहले एलएचबी कोच को जर्मनी के लिंक हॉफमैन बुश द्बारा तैयार किया गया. जिसके बाद से इसका निर्माण भारत में ही किया जा रहा है. जिससे अब ट्रेनों को एलएचबी कोच में बदलने का निर्णय सेंट्रल रेल्वे ने लिया है.
सेंट्रल रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारी ब्रजेश राय ने जारी किये नोटिफिकेशन अनुसार अब अंबानगरी एक्सप्रेस के सभी 20 डिब्बे एलएचबी कोच में बदले जाएंगे. यह बदलाव 14 जून से लागू होगा. 14 जून से छूटने वाली अंबानगरी एक्सप्रेस के सभी डिब्बे एलएचबी कोच से बदले जाएंगे. इससे यात्रियों को सुविधा होगी तथा हादसों में प्राणहानी की संभावना कम हो जाएंगी, ऐसा भी रेल्वे अधिकारियों ने बताया. इसी के साथ ही यह कोच सुविधाजनक रहने का दावा भी रेल्वे विभाग का है.

Related Articles

Back to top button