अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

डिजिटलाइजेशन की ओर बढी अंबानगरी

सभी विभागों में ड्रोन का उपयोग

* कलेक्ट्रेट में नोएडा की कंपनी ने दिया प्रेझेंटेशन
अमरावती/दि.22 – अंबानगरी लगता है तेजी से डिजिटल सिटी बनने जा रही है. अब सभी विभागों पुलिस हो या राजस्व प्रशासन अथवा लोकनिर्माण विभाग सभी के कामकाज में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. खबर है कि, नोएडा की प्रसिद्ध कंपनी के अधिकारियों ने शासन-प्रशासन के कामकाज में ड्रोन की उपयोगिता के बारे में शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय में हुई बैठक में प्रेझेंटेशन दिया है. प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि, अभी केवल प्रस्ताव स्तर पर यह मामला है.
* सभी विभागों के अफसर
जिलाधीश सौरभ कटियार सहित लगभग सभी विभागों और मनपा तथा जिला परिषद के उच्चाधिकारियों ने शुक्रवार को आईडीया फोर्स कंपनी की ड्रोन उपयोगिता का पे्रझेंटेशन देखा. याद दिला दे कि, हाल ही मेें लोकसभा चुनाव की मतगणना के समय पुलिस के यातायात विभाग ने ड्रोन का सहारा लिया था. कहीं यातायात जाम होने की स्थिति पर निगरानी की गई थी.
* प्रत्येक क्षेत्र में सहायक
ड्रोन सिस्टम संचालित करने वाली आईडीया फोर्स के विशेषज्ञों ने उच्चाधिकारियों के सामने ड्रोन की उपयोगिता का प्रेझेंटेशन देते हुए दावा किया कि, पुलिस, लोक निर्माण विभाग, जिला परिषद, महानगरपालिका, वन विभाग सभी के लिए ड्रोन की निगरानी उपयुक्त रह सकती है. लोनिवि इस बात की निगरानी कर सकता है कि, उसके निर्माण कार्य बराबर प्रगति पर है अथवा नहीं, कहीं कोई दिक्कत आ रही है क्या?
* आपदा प्रबंधन मेें बडा उपयोगी
ड्रोन की निगरानी से कोई दुर्घटना होने की स्थिति में राहत आ आपदा प्रबंधन में सहायता मिलने का दावा किया गया. बताया गया कि, नदी में पानी स्तर बढ जाने की रिपोर्ट ड्रोन तुरंत अपडेट देगा. जिससे राहत कार्य तेजी से हो सकेंगे. लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकेगी. ऐसे ही वन विभाग भी ड्रोन से अपने क्षेत्र में नजर भली प्रकार रख सकेगा. यातायात विभाग के लिए ड्रोन की निगरानी इस प्रकार उपयोगी है कि, ट्रैफिक जाम का सिग्नल मिलते ही तुरंत उपाय किये जा सकेंगे.
* अमरावती में निगरानी स्टेशन
आईडीया फोर्स ने प्रशासन की मंजूरी मिलने पर अंबानगरी में ड्रोन से 24 घंटें वॉच के लिए स्टेशन स्थापित करने की तैयारी दर्शायी है. उसका दावा है कि, महानगरपालिका और जिला परिषद सहित प्रशासन के प्रत्येक डिपार्टमेंट के लिए ड्रोन उपयुक्त रहेगा. समय पर ड्रोन से सहायता भी भेजी जा सकेगी. इस बारे में अमरावती मंडल को सूत्रों ने जानकारी दी. मगर प्रशासन अर्थात अधिकारियों के रुख के बारे में उन्होंने फिलहाल कुछ नहीं बताया.

 

Related Articles

Back to top button