अमरावती

एंबुलेंस दिखाई दे रही बार और ढाबों पर

अनुमति किसकी ? स्वास्थ्य की जिम्मेदारी किसकी ?

मेलघाट के टेंब्रुसोडा, काटकुंभ, मोर्शी के एंबुलेंस चालक की मनमानी
परतवाडा- / दि.30 मरीजों की सेवा के लिए शासन के जरिए स्वास्थ्य केन्द्रों को एंबुलेंस दी जाती है. लेकिन मेलघाट सहित जिले की एंबुलेंस अब बीयर बार और ढाबों के सामने खडी दिखाई देने लगी है. इस कारण मरीजों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी किसकी ? इस बात का प्रश्न निर्माण हो रहा है.
बढती आबादी के कारण ग्रामीण इलाको के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तहसील स्तर के ग्रामीण अस्पताल और उपजिला व जिला अस्पताल पर बडी संख्या में मरीजों की भीड बढ रही है. अनेक स्थानों पर अधिक बेड मंजूर किए गये है. शासन के स्वास्थ्य विभाग के जरिए मरीजों को तत्काल सेवा मिले. इसके लिए स्वास्थ्य केन्द्रों को एंबुलेंस के साथ दुर्घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के लिए 108 और 102 क्रमांक की अतिरिक्त रूग्णवाहिका दी गई है. मरीजों को लेकर दूसरे जिले अथवा तालुकास्तर पर रवाना होनेवाली यह एंबुलेंस काम होने के बाद अथवा मरीजों को एक स्थान पर ले जाकर चालक, डॉक्टर इसकी अनुमति से बीयर बार और ढाबे पर वाहन खडे करते है. यह एक प्रश्न है. काटकुंभ स्वास्थ्य केन्द्र की रूग्णवाहिका अमरावती के होप अस्पताल में भर्ती रहे बालक को वापस लाने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्बारा बुलाई गई थी. लेकिन माता और बालक को वाहन में बिठाकर चालक और संबंधी लापता थे. उनकी तरफ स्वास्थ्य यंत्रणा अनदेखी कर रही है.
मेलघाट की रूग्णवाहिका हमेशा विवादास्पद साबित होने से मोर्शी के उपजिला अस्पताल की एमएच 27-एए-5117 क्रमांक की एंबुलेंस 29 दिसंबर को दोपहर 2.15 बजे से अमरावती शहर के जयस्तंभ चौक पर खडी थी. इस वाहन में भी चालक और अन्य कोई भी मौजूद नहीं था. शासकीय रूग्णवाहिका रहने से पुलिस ने सडक पर इस एंबुलेंस पर कोई कार्रवाई नहीं की. इसी तरह 29 नवंबर को एमएच 27-बीएक्स- 5882 क्रमांक की एंबुलेंस दोपहर 2 बजे से अमरावती शहर के नेहरू मैदान में खडी थी. चालक लापता था तथा छोटे बच्चे को लेकर एक आदिवासी महिला बैठी थी. उससे पूछताछ करने पर वह कुछ बता नहीं पायी. चालक और अन्य कोई भी डॉक्टर वहां मौजूद नहीं था.

टेंब्रुसोंडा की एंबुलेंस बार पर
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आनेवाली यह रूग्नवाहिका गांव में जाकर मरीज को लेकर सीधे अस्पताल अथवा बताए गये स्थल पर पहुंचती है. लेकिन 18 नवंबर की शाम 7 बजे के दौरान टेंब्रुसोंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत रही एंबुलेंस परतवाडा, धारणी मार्ग के बीयर बार-ढाबे पर एक घंटे से अधिक समय तक खडी थी.

जांच की जाएगी
काटकुंभ की एंबुलेंस अमरावती में भर्ती बालक को ले जाने बुलाई गई थी तथा टेंब्रुसोंडा की ढाबे पर गई रूग्णवाहिका के संदर्भ में जानकारी लेकर जांच की जाएगी.
डॉ. दिलीप रणमले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावतीte

Related Articles

Back to top button