अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘लोकसभा’ के मुहाने पर अमित शाह विदर्भ में

अकोला में होगा 5 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भाजपा का ‘मंथन’

अमरावती/दि.1- आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा द्वारा बडे जोर-शोर के साथ तैयारियां की जा रही है. जिसके तहत पश्चिम विदर्भ क्षेत्र के 5 संसदीय क्षेत्रों में चल रही तैयारियों का जायजा लेने हेतु केंद्रीय गृहमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह आगामी 5 मार्च को अकोला पहुंच रहे है. जहां पर वे अकोला सहित अमरावती, बुलढाणा, यवतमाल-वाशिम के साथ ही वर्धा संसदीय क्षेत्र में चल रही तैयारियों की समीक्षा करेंगे और क्षेत्र के भाजपा पदाधिकारियों के साथ विचार मंथन करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश भी देंगे.
बता दें कि, आगामी लोकसभा के चुनाव अप्रैल-मई माह में होने वाले है. जिसके बाद अक्तूबर माह के दौरान राज्य में विधानसभा चुनाव का घमासान शुरु होगा. साथ ही स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं यानि महानगरपालिकाओं व नगरपालिकाओं के प्रलंबित रहने वाले चुनाव भी इसी दौरान हो सकते है. जिसे ध्यान में रखते हुए इस चुनावी वर्ष हेतु सभी राजनीतिक दलों द्वारा जोरदार तैयारियां की जा रही है. साथ ही नेताओं सहित इच्छूकों द्वारा जमकर मोर्चाबंदी भी की जा रही है. इसके तहत चुनाव से पहले ही अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचना प्रत्येक पार्टी व नेता का लक्ष्य है तथा चुनाव के लिए अधिक से अधिक लोगों व कार्यकर्ताओं को साथ जोडते हुए प्रत्येक घटक तक पहुंच बनाने की ओर ध्यान दिया जा रहा है. यहीं वजह है कि, लोकसभा चुनाव के मुहाने पर पश्चिम विदर्भ क्षेत्र में भाजपा के लिए सबसे मजबूत गढ के तौर पर पहचान रखने वाले अकोला संसदीय क्षेत्र में देश के गृहमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह आगामी 5 मार्च को पहुंच रहे है. जहां पर वे पश्चिम विदर्भ में भाजपा सहित शिंदे गुट के सांसद रहने वाले 5 निर्वाचन क्षेत्रों का जायजा लेंगे. साथ ही पार्टी की संचालन समिति के कामकाज की जानकारी लेते हुए भाजपा के जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के साथ चर्चा भी करेंगे.
जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के इस दौरे के तहत विदर्भ क्षेत्र के भाजपा पदाधिकारियों की बैठक बालापुर स्थित एक निजी होटल में आयोजित की गई है. इस बैठक में राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले सहित विस संगठन मंत्री प्रदेश महासचिव एवं विधायक रणधीर सावरकर सहित विदर्भ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे.


* उम्मीदवार के नाम पर लगेगी मुहर
बता दें कि, पश्चिम विदर्भ में अकोला से भाजपा के संजय धोत्रे ही एकलौते सांसद है और विगत साढे तीन दशकों से लोकसभा के दो चुनाव के अपवाद को छोडकर भाजपा ने अकोला संसदीय क्षेत्र पर अपना वर्चस्व अबाधित रखा है. इन दिनों तबीयत ठीक नहीं रहने के चलते सांसद धोत्रे सक्रिय राजनीति से दूर है. ऐसे में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा को अकोला में नया चेहरा खोजना होगा. जिसके तहत आगामी लोकसभा चुनाव हेतु उम्मीदवारी घोसले परिवार में ही किसी सदस्य को दी जाती है, या फिर किसी अन्य को उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतारा जाता है. इसे लेकर अच्छी खासी माथापच्ची चल रही है. वहीं अब अमित शाह के दौरे को देखते हुए उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगने की संभावना जतायी जा रही है.

* अमरावती को लेकर भी नाम होगा फाइनल
इधर अब तक भाजपा-सेना युति के तहत अमरावती संसदीय क्षेत्र हमेशा ही शिवसेना के हिस्से में जाता रहा. परंतु अब राजनीतिक हालात काफी हद तक बदल गये है. यद्यपि इस समय भी भाजपा और शिंदे गुट वाली शिवसेना के बीच युति है. लेकिन शिंदे गुट वाली शिवसेना का अमरावती संसदीय क्षेत्र में कोई विशेष प्रभाव नहीं है. ऐसे में इस बार भाजपा द्वारा अमरावती संसदीय सीट को अपने हिस्से में रखने का नियोजन किया जा रहा है. जिसके चलते इस बार अमरावती संसदीय सीट पर पहली बार भाजपा द्वारा अपने कमल चुनावी चिन्ह के साथ प्रत्याशी उतारा जाएगा. जिसके चलते भाजपा में अमरावती संसदीय सीट हेतु प्रत्याशी तय करने की कवायत भी तेज हो गई है. उल्लेखनीय है कि, अमित शाह के अकोला दौरे से एक दिन पहले 4 मार्च को नागपुर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का दौरा होने जा रहा है. जिनकी प्रमुख उपस्थिति के बीच एनडीए के घटक दलों की बैठक होगी. जिसमें हिस्सा लेने हेतु अमरावती संसदीय क्षेत्र की सांसद नवनीत राणा भी नागपुर पहुंच रही है और माना जा रहा है कि, वे 4 मार्च को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी के बीच भाजपा में प्रवेश कर सकती है. यदि ऐसा होता है, तो संभवत: 5 मार्च को अकोला के दौरे पर रहते समय केेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा अमरावती से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर सांसद नवनीत राणा के नाम की घोषणा की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button