अमरावती

अमरावती सीए ब्रांच ने हर्षोल्लास के साथ मनायी सीए डे की 74 वीं वर्षगांठ

शहर के सभी चार्टर्ड अकाउंटंट व सीए विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

अमरावती/दि.1– देश के सबसे पुराने पेशेवर संस्थानों में से एक रहनेवाले इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आयसीएआय) की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 1 जुलाई को सीए दिवस मनाया जाता है. बता दें कि, भारत की संसद द्वारा 1949 में स्थापित, आईसीएआई दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा और वैधानिक निकाय है. वहीं भारत का राष्ट्रीय पेशेवर लेखा निकाय है. ऐसे में इस वर्ष आयसीएआय का 74 वां स्थापना वर्ष रहा. जिसे आयसीएआय की पश्चिमी क्षेत्रीय ईकाई का हिस्सा रहनेवाले अमरावती सीए ब्रांच द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया.
इस उपलक्ष्य में सातूर्णा परिसर स्थित सीए भवन में सुबह 9 बजे आयोजीत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राजमार्ग पुलिस अधीक्षक श्वेता खेड़कर ने हिस्सा लिया, जिनका अमरावती सीए ब्रांच द्वारा पुष्पगुच्छ देकर किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत ब्रांच चेयरपर्सन सीए पवन जाजू ने ध्वजारोहण से किया. उसके बाद सीए पवन जाजू ने अपने स्वागत भाषण से सम्बोधित किया. उन्होंने बताया कि चार्टर्ड अकाउंटेंट को भारत में सबसे सम्मानित और महान व्यवसायों में से एक माना जाता है. सीए हमारे देश के आर्थिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को सम्मानित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है. विगत दिनों पहले अमरावती सीए ब्रांच ने खेल महोत्सव आयोजित किया गया था.वह खेल महोत्सव के विजेताओं का सम्मान पुरस्कार देकर किया गया. यह सीए डे के उपलक्ष पर अमरावती ब्रांच में वृक्षारोपण और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था. यह कार्यक्रम में नेत्रदान की जागरूकता पर भी सत्र रखा गया था. उसके बाद मनोरंजन के तौर पर ट्रेजर हंट खेल का आयोजन किया गया था. ऐसे में देखा जा रहा है कि अमरावती सीए ब्रांच समाज के हर वर्ग के व्यक्ति के लिए काम कर रही है और सामाजिक कार्य के दृष्टिकोण से भी आगे हैं. सीए पवन जाजू ने बताया कि सीए ब्रांच में ऐसे सामाजिक कार्यक्रम तथा अपने मेंबर्स, विद्यार्थी व व्यापारी संगठन के लिए तकनीकी सत्र लेने में आगे है और भविष्य में समाज के लिए ऐसे कार्यक्रम और भी लिए जाएंगे. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्वेता खेड़कर ने कहा कि सीए बनना गौरव की बात है और देश के आर्थिक विकास के लिए सीए का बहुत बड़ा योगदान रहता है. उन्होंने कहा कि भविष्य में फॉरेंसिक क्राइम बहुत बढ़ने वाले हैं, तो ऐसे में सीए को अपनी सेवा पुलिस विभाग को देना चाहिए और उनसे कंधे से कंधा मिलाकर के जुड़ना चाहिए. उन्होंने बताया कि देश में सालाना 500000 रोड एक्सीडेंट होते हैं और उनका संकल्प हैं कि, रोड एक्सीडेंट में सालाना 10% की कमी लाना है और हाईवे पर स्पीडोमीटर लगाने का मकसद सिर्फ व्यक्ति का चालन काटना नहीं, बल्कि राजमार्ग पर एक्सीडेंट से बचाना है. उन्होंने सभी व्यक्ति से विशेषकर युवाओं से अनुरोध किया है कि गाड़ी चलाने वक्त ट्रैफिक नियमों का पालन सख्ती से करना चाहिए.
इस कार्यक्रम के लिए सम्माननीय अतिथि के तौर पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स प्रैक्टिशनर एसोसिएशन महाराष्ट्र के अध्यक्ष सीए आलोक मेहता को भी आमंत्रित किया गया था.उन्होंने बताया कि देश में जीएसटी के तौर पर कर में रिफॉर्म लाया जा रहा है और पिछले 5 वर्ष में 710 से ज्यादा जीएसटी में अधिसूचना जारी की गई है और यह अधिसूचना को पालन करना हर सीए विद्यार्थी एवं व्यवसाई मित्र के लिए चुनौती वाला विषय है. उन्होंने युवाओं से आव्हान किया कि जीएसटी में प्रैक्टिस करने में उनका बेहतर और उज्जवल भविष्य है. इस कार्यक्रम के लिए हरीना फाउंडेशन के अध्यक्ष मनोज राठी को नेत्रदान की जागरूकता के लिए आमंत्रित किया गया था. मनोज राठी ने बताया कि अमरावती शहर में सालाना डेढ़ सौ से अधिक नेत्रदान किया जाता है और महाराष्ट्र राज्य में अमरावती शहर नेत्रदान में सबसे अव्वल पर है और यह हम सब के लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि जीवन चलाने के लिए रक्तदान जरूरी है और जीवन को बेहतर बनाने के लिए नेत्रदान बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि दुनिया में सबसे ज्यादा नेत्र निर्यात करने वाला देश श्रीलंका है और उन्होंने संकल्प लिया है कि भविष्य में भारत ऐसा देश बनेगा कि वह दुनिया को सबसे ज्यादा नेत्रदान करेगा और हमारा देश विश्व गुरु की ओर आगे बढ़ेगा. अंत में उन्होंने कहा कि नेत्रदान ही श्रेष्ठदान है और यह सामाजिक कार्य के लिए सभी व्यक्ति को जुड़ने के लिए आव्हान किया गया.
अमरावती सीए ब्रांच के वरिष्ठ मेंबर्स सीए राजेश पटेल और सीए विजय जाधव का सत्कार किया गया. उनका सत्कार अमरावती सीए ब्रांच के लिए दृढ़ निश्चय सहयोग एवं उनकी मेहनत के लिए किया गया. अमरावती सीए ब्रांच का नवीकरण चालू है और यह बिल्डिंग के इंजीनियर चारुल भाई सराफ का भी सत्कार किया गया था. यह कार्यक्रम में अमरावती सीए ब्रांच का एक सुंदर वीडियो का विमोचन किया गया और आईसीएआई के अध्यक्ष सीए देबाशीष मित्र और उपाध्यक्ष सीए अनिकेत तलाटी का संदेश भी सुनाया गया. इस कार्यक्रम में रक्तदान शिविर के लिए पीडीएमएमसी ने भरपूर सहयोग किया और कार्यक्रम का प्रायोजक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने किया था. इस कार्यक्रम के लिए ब्रांच चेयरपर्सन सीए पवन जाजू , वाईस चेयरपर्सन सीए विष्णुकांत सोनी, सचिव सीए मधुर झंवर, कोषाध्यक्ष सीए अनुपमा लढ्ढा, ब्रांच के सदस्यों सीए दिव्या त्रिकोटी, सीए साकेत मेहता, सीए दीपक झंवर, सीए नीता राठी, सीए दीप्ति राठी, सीए गिरीश चांडक, सीए आदित्य खंडेलवाल, सीए दामोदर खंडेलवाल, सीए जितेंद्र खंडेलवाल, सीए राजेंद्र खंडेलवाल, सीए राजेश चांडक, सीए संदीप सुराणा, सीए सुनील सलामपुरिया, सीए राजेश चांडक, सीए मनीष खुशलानी, सीए राजेश पटेल, सीए उज्जवल बजाज, सीए गणेश अटल, सीए निलेश लाठिया, सीए महेश लड्ढा, सीए मयूर झंवर, सीए भूषण लाठिया, सीए गोविंद कलंत्री, सीए श्रेणिक बोथरा, सीए कमलेश मदनानी, सीए सुरभी जैन, सीए वैष्णवी हरकुट, सीए अंजली खंडेलवाल, सीए अमन साहू, सीए मयूरी भट्ट, सीए सुमित सातपुते, सीए स्वप्निल हरवानी, सीए सुगम जाजू, सीए अनुराग सादानी, सीए विजय जाधव, सीए गौरी ककरानीया, एड. संदीप अग्रवाल, एड. जगदीश शर्मा, एड. राजेश मुंधड़ा एवं सीए विद्यार्थी में गोविंद लड्ढा, कृष्णा अग्रवाल, जूही मनमानी, जीत गुप्ता, कुशल चंदवानी, देवेश देशपांडे, तृष्णा बुरघटे, हर्ष मंत्री, शुभम शाह आदि सहित विभिन्न व्यवसायिक संघ की तरफ से विनोद कलंत्री उपस्थित थे. इस कार्यक्रम में मंच संचालन सीए रूपल गनेड़ीवाल तथा आभार प्रदर्शन सचिव सीए मधुर झंवर ने किया.

Related Articles

Back to top button