अमरावती

तारण वितरण में अमरावती विभाग राज्य में अव्वल

2,053 किसानों का माल तारण, 26 करोड कर्ज वितरण

* विभाग में 22 कृषि उपज मंडियों में योजना की अमल बजावणी
अमरावती/दि.14 – महाराष्ट्र राज्य कृषि पणन महामंडल द्बारा कृषि उपज मंडियों के माध्यम से किसानों का आर्थिक हित साधने के लिए कृषि उपज तारण कर्ज योजना चलायी जा रही है. अमरावती विभाग में वर्तमान स्थिति में कुल 2 हजार 53 किसानों ने अपनी कृषि फसल तारण मेें रखी. लगभग 26 करोड रुपए का कर्ज किसानों को फसल तारण योजना अंतर्गत वितरित किया गया है. कई वर्षों से किसान इस योजना का लाभ ले रहे है. यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है.
अमरावती विभाग मेें 22 कृषि उपज मंडिया फसल तारण कर्ज योजना चला रही है. वर्तमान तारण परिस्थिति पर गौर करें, तो तारण वितरण में अमरावती विभाग राज्य में अव्वल स्थान पर है. इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को देने के लिए महाराष्ट्र राज्य कृषि पणन मंडल के कार्यकारी संचालक तथा पणन संचालक सुनिल पवार, सरव्यवस्थापक दिपक शिंदे, द्बारा लगातार विभाग निहाय जायजा लिया जाता है. आगे भी अमरावती विभाग के अधिक से अधिक किसान अपनी फसल कृषि उपज मंडी में रखकर तारण योजना का लाभ लें, यह अपील अमरावती विभाग के उप सरव्यवस्थापक मछिंद्र गवले ने किया है. बाजार में नई फसल आने के बाद दाम कम रहने पर किसान अपना माल बाजार समिति या वखार महामंडल के गोदामों में तारण रखते है.

* 75 प्रतिशत तारण रकम अदा
किसानों को फसल तारण रखते वक्त बाजार मूल्य या अधिकतम कीमत के आधार पर प्रति क्विंटल के हिसाब से कुल माल के 75 प्रतिशत रकम तारण स्वरुप अदा की जाती है. पश्चात फसल व दस्तावेजों की पणन महामंडल के अधिकारियों द्बारा जांच कर महामंडल द्बारा बाजार समितियों को तारण कर्ज के रकम की प्रतिपूर्ति की जाती है.

* किसानों का आर्थिक नुकसान टालने का प्रयास
सोयाबीन, तुअर, चना इन फसलों की कटाई के बाद किसान अपना माल नजदिकी कृषि उपज मंडी में बेचने को लाते है. दाम कम मिलने पर व्यापारियों का आर्थिक फायदा होकर किसानों का नुकसान होता है. किसानों का यहीं नुकसान टालने के लिए कृषि फसल तारण कर्ज योजना चलायी जा रही है.

Related Articles

Back to top button