अमरावतीमुख्य समाचार

एचआईवी जनजागरण मुहीम में राज्य में द्बितीय स्थान पर है अमरावती जिला

नागपुर जिला पहले स्थान पर

* महाविद्यालयों में नागपुर और अमरावती रेड रिबन क्लब में अव्वल
* इस वर्ष बडनेरा के प्रा. राम मेघे अभियांत्रिकी महाविद्यालय का क्लब स्पर्धा में शामिल
अमरावती /दि. 14- जानलेवा एचआईवी की चपेट में आने से बचने के लिए राज्य के हर महाविद्यालयों में शासन की तरफ से जनजागरण करने के लिए ‘रेडरिबन क्लब’ का गठन अनिवार्य किया गया है. साथ ही इस क्लब के गठन के बाद जो क्लब सक्रियता से काम करता है. उस महाविद्यालय को ‘नैक’ में अतिरिक्त अंक भी मिलते है. इस वर्ष राज्य में इस मुहीम में अमरावती जिला द्बितीय स्थान पर रहा है और बडनेरा में प्रा. राम मेघे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अ‍ॅन्ड मैनेजमेंट का जिले में चयन हुआ है.
जानकारी के मुताबिक एचआईवी से बचने के लिए राज्य शासन के आदेश के मुताबिक हर महाविद्यालयों में रेडरिबन क्लब का गठन होना अनिवार्य है. इसके तहत अमरावती जिले में कुल 78 महाविद्यालयों में रेडरिबन क्लब का गठन किया गया है. इस क्लब मेें महाविद्यालय के प्रिंसिपल अध्यक्ष होते है और एनएसएस के अधिकारी समेत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ कुल 17 सदस्यों की यह कार्यकारिणी रहती है. क्लब के इन सदस्यों द्बारा रक्तदान, स्वास्थ्य शिविर, पथनाट्य, लैगिक विषमता, लैगिंग बीमारी के साथ ही होनेवाली अन्य बीमारियों से बचने विविध जनजागरण कार्यक्रम संपूर्ण जिले में पूरे वर्ष चलाए जाते है. स्वास्थ्य विभाग द्बारा यह अभियान 1 अप्रैल से 31 मार्च तक इस आर्थिक वर्ष में चलाया जाता है और इस अभियान के तहत आम नागरिकों की एचआईवी जांच भी की जाती है. पूरे वर्ष इस जनजागरण मुहिम व विविध उपक्रम चलाने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर हर साल राज्य निहाय इन रेडरिबन क्लबों की स्पर्धा लेकर उनके द्बारा किए गये उपक्रमों की रिपोर्ट देखकर उन्हें क्रमानुसार नंबर दिया जाता है और दिए गये नंबर के मुताबिक उन महाविद्यालयों को नैक में अतिरिक्त अंक मिलते है.
इस वर्ष रेडरिबन क्लब में राज्य में अमरावती जिला द्बितीय स्थान पर रहा है. जबकि नागपुर जिला प्रथम स्थान पर है. नागपुर जिले में रेडरिबन क्लब की संख्या 82 है. इस वर्ष उत्कृष्ठ कार्य करनेवालों में चार महाविद्यालयों का चयन किया गया था और उनकी विस्तृत रिपोर्ट जिला स्वास्थ्य विभाग द्बारा राष्ट्रीय स्तर पर भेजी गई थी. जिसमें बडनेरा के प्रो. राम मेघे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग अ‍ॅन्ड मैनेजमेंट महाविद्यालय का चयन हुआ है.

* 34 जिलों मेें 872 क्लब
महाराष्ट्र राज्य के मुंबई महानगर को छोडकर 34 जिलों के कुल 872 महाविद्यालयों में रेडरिबन क्लब है. जो एचआईवी जैसी जानलेवा बीमारी से आम नागरिको को बचने के लिए विविध उपक्रम व जनजागरण पूरे वर्ष चलाते है. शहर के शिवाजी महाविद्यालय में चल रहे चल रहे युवा महोत्सव में भी स्वास्थ्य विभाग द्बारा इस संबंध में एक स्टॉल लगाया गया है. इन सभी उपक्रमों के जरिए अमरावती जिले में युवाओं में इस जानलेवा बीमारी से बचने जागरूकता होती दिखाई देने लगी है.

Related Articles

Back to top button