अमरावतीमुख्य समाचार

मई में अमरावती नहीं आ रहा- पंडित मिश्रा

प्रदीप मिश्रा के अमरावती दौरे को लेकर विवाद

* हमने कथा के लिए 52 लाख दिए थे- आयोजक गवाले
* प्रदीप मिश्रा की समिति सदस्य के खिलाफ गाडगेनगर थाने में शिकायत
* प्रदीप मिश्रा के खिलाफ धोखाधडी का भी आरोप
अमरावती/दि.3- इस समय देश के कदाचित सर्वाधिक चर्चित शिवमहापुराण प्रवक्ता पं. प्रदीप मिश्रा सीहोरवाले की अमरावती में मई में कथा आयोजन विवादों में घिर गया है. अगली मई में नांदगांव एमआईडीसी क्षेत्र में कथा आयोजन करने का दावा करने वाले विकेश गवाले ने गाडगेनगर थाने में मिश्रा के समिति के सदस्य के विरुद्ध शिकायत दी है. उसी प्रकार दावा किया कि उन्होंने कथा के लिए चेक और कैश मिलाकर 52 लाख रुपए दिए. गवाले ने समीर शुक्ला का नाम लेकर उन्हें 27 फरवरी को 2 लाख 51 हजार नकद जमा कराने का भी दावा किया. इस पर सीहोर की समिति की मुहर लगने के साथ कथा की तारीख 14 से 20 मई 2023 और कथा स्थल अमरावती एवं आयोजन का ब्यौरा है. गवाले अपनी शिकायत लेकर पहले सीपी नवीनचंद्र रेड्डी के पास गए थे. जहां से उन्हें गाडगेनगर थाने में शिकायत करने के निर्देश दिए गए. क्योंकि गवाले रहाटगांव की वृदांवन सोसायटी में रहते हैं.
उधर स्वयं मिश्रा व्दारा समाज माध्यम पर जारी वीडियो में उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि वे मई में अकोला कथा पश्चात अमरावती नहीं आ रहे हैं. उनका ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं है बल्कि वे 17 मई से नेपाल में कथा करने जाने वाले हैं.
पंडितजी का यह वीडियो अनेक भक्तों के लिए धक्कादायक रहा और आधी रात तक भाविक एक दूसरे को वीडियों के सच झूठ होने की पुष्टि करते रहे. उधर मई माह में शिवपुराण कथा आयोजन का दावा करने वाले नवविकास फाउंडेशन के विकेश गवाले ने अमरावती मंडल से बातचीत में नाना प्रकार के दावे-प्रतिदावे किए. फिर गवाले ने भी वीडियो जारी कर भाविकों से कथित रुप से क्षमा याचना की और कहा कि उन्हें मई 2026 की तारीख दी गई थी. कुछ गलतफहमी के कारण वे इसी वर्ष मई की तिथि समझकर तैयारी में जुट गए थे.
इस बीच शिवमहापुराण सुनने के इच्छूक हजारों-लाखों श्रद्धालुओं में मायूसी छा गई है. शहर में चर्चा है कि अमरावती में कथा आयोजन की खबर सुनकर अनेक भाविकोें ने अकोला और सीहोर जाने का प्लान रद्द कर दिया था. यह मुद्दा शहरभर में चर्चा का विषय बना है.
* क्या कहा पंडितजी ने
पंडित प्रदीपजी मिश्रा का वीडियो कल शाम अमरावती में तेजी से वायरल हुआ. जिसमें वे अमरावती में मई माह तो क्या पूरे 2023 वर्ष में उनकी कथा का कोई आयोजन नहीं है. पंडितजी वीडियो में कहते है कि कुछ लोग भ्रम फैला देते है कि हमारे क्षेत्र में गुुरुजी आ रहे हैं, हमारे क्षेत्र कथा हो रही है. जबकि पंडितजी ने स्पष्ट किया कि मई में अकोला में 5 से 11 तारीख के बीच शिवमहापुराण कथा है. उपरांत 17 से 23 मई को नेपाल में होगी. 1 से 7 जून तक जबलपुर, 19 से 25 जून में कथा बिहार के छपरा में होगी. इसी तरह से कथाओं के क्रम निरंतर जारी है. जैसे-जैसे कथा दौरान आगामी आयोजन की सूचना दी है 4 से 10 अप्रैल तक उज्जैन में होगी. पंडित मिश्रा वीडियो में यह भी कहते है कि कुछ लोग भ्रम फैला रहे है कि, गुुरुजी अमरावती आ रहे हैं. अमरावती में कथा है. कोई भी भ्रमित न हो. 2023 के मई के माह में कोई कथा अमरावती में नहीं है.
* विकेश गवाले का भी माफी का वीडियो
नवविकास फाउंडेशन के विकेश गोकुलराव गवाले का भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर जारी हुआ है. जिसके अनुसार उसे सीहोर की समिति ने जो पत्र दिया उसमें गलती से मई 2023 की तारीखे थी. जबकि समिति की तरफ से कहा गया कि उन्हें कथा के लिए मई 2026 की तारीख मिली है. मिस्टेक और मिस अंडरस्टैंडिंग के कारण वे और उनके साथी कथा आयोजन की तैयारियों में तत्परता से जुट गए थे. विकेश इस वीडियो में अमरावती के श्रद्धालुओं से क्षमा याचना भी करते हैं. उन्होंने दो दिन पहले नवविकास फाउंडेशन की उपाध्यक्ष नमिता तिवारी के साथ पत्रकार परिषद लेकर 14 से 20 मई दौरान नांदगांव पेठ एमआईडी क्षेत्र में पूज्य पंडित मिश्रा की शिवमहापुराण कथा के आयोजन की जानकारी दी थी. आज उन्होंने तारीख का साल गलत होने की बात कहते हुए श्रद्धालुओं से माफी मांगने का वीडियो जारी किया है.
* दूसरी तरफ थाने पहुंचा गवाले
एक तरफ अमरावती के लोगों से कथा स्थगित होने के लिए क्षमा याचना का वीडियो वायरल करने वाले विकेश गवाले व्दारा गाडगेनगर थाने में सीहोर की श्रीसिद्धेश्वर सेवा समिति के किसी समीर शुक्ला के विरुद्ध शिकायत दी गई है. जिसमें लाखों रुपए देने का दावा करते हुए अपने साथ धोखाधडी होने का आरोप लगाया गया.
* नेपाल की कथा रद्द, इसलिए तारीख
इस शिकायत में गवाले ने कहा है कि सिद्धेश्वर सेवा समिति के समीर शुक्ला इस व्यक्ति के नाम पर उन्होेंने गत 17 फरवरी को 2 लाख रुपए नकद दिए और उन्हें अर्थात गवाले को नेपाल की कथा तारीख रद्द होने से अमरावती में कथा आयोजन करवाने का झांसा दिया. गवाले ने शिकायत में कहा कि, उसने शुक्ला को 5 लाख रुपए का धनादेश और एक धनादेश 45 लाख रुपए का दिया. यह धनादेश उन्हें न पूछते हुए भुगतान के लिए बैंक में डाल दिया गया और उन्हें दिया गया पत्र गलत होने का भी दावा किया. विकेश का कहना है कि उनसे पूछे बगैर चेक डाल दिया गया. ऐसे ही कथा की तरीख नहीं देने की बात भी कही. विकेश ने समीर शुक्ला के खिलाफ कार्रवाई करने की विनंती गाडगेनगर पुलिस से की है.
* मंडल से क्या कहा विकेश ने
विकेश ने आज दोपहर गाडगेनगर थाने में शिकायत देते समय अमरावती मंडल से बातचीत में बताया कि, पूरे मामले का वे एक और पत्रकार परिषद लेकर खुलासा करेंगे. विकेश ने अमरावती मंडल को सीहोर की समिति को दिए गए चेक और उसकी रसीद की सॉफ्ट कापी भेजी है.
* 45 और 5 लाख के धनादेश दिए
जिसमें उसने श्री विट्ठलेश सेवा समिति सीहोर निर्माणधिन भव्य मुरली मनोहर मंदिर एवं कुबरेश्वर धाम, चितावलिया हेमा तहसील व जिला सीहोर म.प्र. पता अंकित है. 159811 तथा 159805 रसीद क्रमांक है. यह रसीदें आकांक्षा विकेश गवाले के नाम से है. 45 और 5 लाख रुपए के धनादेश दिए जाने का रसिदों में उल्लेख है. जिससे स्पष्ट होता है कि विकेश गवाले सीहोर गए थे और संबंधितों से मेल मुलाकात के साथ उन्होेंने लाखों रुपए के चेक भी दिए.
* पंडितजी और टीम की रहने की व्यवस्था के निर्देश
गवाले ने गाडगेनगर थाने में एक पत्र की कॉपी दी है. जिसमें अमरावती की कथा अगली मई में 14 से 20 तारीख दौरान होने के साथ गुुरुजी और उनके टीम के रहने के लिए कुल 11 कमरों की व्यवस्था करने, साउंड समिति व्दारा बता देने, पेमेंट आयोजक व्दारा करने, स्टेज, लाइट, डेकोरेशन एवं 125 केवी का जनरेटर तथा आस्था लाइव का उल्लेख है. 27 फरवरी को 251000 रुपए जमा होने का उल्लेख है. समीर शुक्ला से बात हुई है. ऐसा उल्लेख है. कथा विकेश गवाले ने बुक की है. इसका भी उल्लेख होने के साथ मुहर लगी है. जिसमें सिद्धेश्वर सेवा समिति सीहोर अंकित है. हस्ताक्षर भी उस पर है.

Related Articles

Back to top button