अमरावतीमुख्य समाचार

जल्द शुरू होगी अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस

सांसद डॉ अनिल बोंडे की सकारात्मक पहल

* केंद्रीय रेलवे राज्य मंत्री दानवे ने किया आश्वस्त
अमरावती/दि.4- कोरोना वायरस के चलते केंद्रीय रेल मंत्रालय ने सभी गाड़ियां कुछ समय के लिए बंद कर दी थी. जिसके बाद चरणबद्ध पद्धति से इन गाड़ियों को शुरू किया गया. लेकिन अमरावती मॉडल स्टेशन से चलाई जानेवाली अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस को कोरोना वायरस पश्चात जबलपुर की बजाय नागपुर से जबलपुर तक चलाने की रेल मंत्रालय ने अनुमति दी. जिसके खिलाफ शहर के महानगर यात्री संघ द्वारा आंदोलन छेड़ा गया. रेल विभाग के अधिकारियों को इस संदर्भ में ज्ञापन सौंपा गया, लेकिन अब तक कोई कार्यवाई नहीं हुई है. नई ट्रेनें शुरू करने तथा पुरानी ट्रेनों को स्टापेज बढ़ाने की मांग सांसद के माध्यम से रेल मंत्रालय से की जा सकती है. इस कारण महानगर यात्री संघ के पदाधिकारियों ने मंगलवार को राज्यसभा सदस्य डॉ. अनिल बोंडे से मुलाकात कर उन्हें इस मामले से अवगत कराया. उन्होंने इस विषय की गंभीरता को देखते हुए तुरंत ही केंद्रीय रेलवे राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे से मोबाईल फोन के जरिये बातचीत की और केंद्रीय राज्यमंत्री दानवे नेे अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस जल्दी शुरू करने का आश्वासन दिया. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि, जल्द ही अमरावती-जबलपुर ट्रेन दुबारा शुरू होगी.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए महानगर यात्री संघ के अध्यक्ष अनिल तरडेजा ने बताया कि मंगलवार को महानगर यात्री संघ के पदाधिकारियों ने राज्यसभा सांसद डॉ. बोंडे के निवासस्थान पर जाकर उनसे भेंट की तथा विविध विषयों पर चर्चा की. इस दौरान अमरावती से करीब 60 प्रतिशत ट्रैफिक वाली अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस को अमरावती से शुरू किया जाए, ऐसी मांग प्रमुखता से की गई. इसके अलावा अमरावती स्टेशन से चलने वाली अमरावती-पुणे व्हाया लातूर सुपरफास्ट एक्सप्रेस सप्ताह में 2 दिन शनिवार तथा सोमवार को चलती थी. उसे भी पुणे विभाग ने बंद कर दिया है. इस ट्रेन को भी दोबारा शुरू करने की मांग उन्होंने की. विशेष यह कि पुणे से नागपुर की ओर जाने वाली कई ट्रेनों को पुणे रेल प्रशासन ने कुछ समय के लिए रद्द किया है. यहां रेलवे ट्रैक का विस्तार, इलेक्ट्रिक फिटिंग के चलते ट्रेनें रद्द की गई. जिसके कारण दौंड से पुणे, दौंड से अहमदनगर तथा दौंड से गुरुद्वारी यानी पंढरपुर तक चलने वाली सभी ट्रेनें कुछ समय के लिए रद्द की गई है. इस संदर्भ में केंद्रीय रेलवे राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे से द्वारा बातचीत की. उन्होंने जहां अमरावती-जबलपुर ट्रेन को तत्काल शुरू करने की मांग की. वही अमरावती पुणे जो लातूर से होकर गुजरती थी, उसे भी पूणे विभाग में क्यों बंद किया, यह सवाल उपस्थित कर यह ट्रेन भी तत्काल शुरू करने की मांग की. उन्होंने मंत्री दानवे को बताया कि पुणे से नागपुर की ओर जाने वाली जो ट्रेने फिलहाल रेलवे ट्रैक विस्तार के कारण रद्द की गई है, उन्हें पनवेल, कल्याण, मनमाड मार्ग से चलाने का अनुरोध किया.
बता दें कि दिवाली और दशहरे के सीजन के लिए पुणे से अमरावती आने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है, यह ट्रेन बंद होने से इन विद्यार्थियो को अब बस से सफर करने मजबूर किया जा रहा है. जिससे लिये इन विद्यार्थियों को बस के लिए 4 से 5 हजार रुपये भाड़ा खर्च करना पड़ रहा है. जबकि रेल से यात्रा करने से यह सुविधाजनक साबित होती है और खर्च भी कम आता है. इसलिए इन ट्रेनों को संबंधित मार्ग से परिवर्तित कर चलाने की मांग उन्होंने की. इस समय राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने रेल विभाग के महाप्रबंधक को तत्काल फोन लगाकर इस संबंध में आदेश दिए. जिसके चलते अमरावती जबलपुर ट्रेन फिर से अमरावती मॉडल रेलवे स्टेशन से दौड़ने के संकेत है.
इस चर्चा के समय महानगर यात्री संघ के अध्यक्ष अनिल तरडेजा, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रा. रविंद्र खांडेकर, शंकर बागवानी, प्रदीप हरवानी, वीरभान झांबानी व अंशीत तरडेजा आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button