अमरावतीमुख्य समाचार

फिलहाल शुरू नहीं होगी अमरावती-जबलपुर ट्रेन

इंटरसिटी एक्सप्रेस के शुरू होने का मामला भी अधर में

* मध्य रेल ने सांसद नवनीत राणा को पत्र के जरिये किया सुचित
अमरावती/दि.24– कोविड संक्रमण काल के दौरान अन्य सभी रेलगाडियों के साथ ही अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस व अमरावती-अजनी इंटरसिटी एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया था. पश्चात कोविड संक्रमण का असर कम होते ही जब अन्य रेलगाडियों का परिचालन शुरू हुआ, तो इन दोनोें रेलगाडियों को भी शुरू किये जाने की मांग ने जोर पकडना शुरू कर दिया है. जिसे लेकर जिले की सांसद नवनीत राणा ने भारतीय रेलवे बोर्ड सहित मध्य रेल के अधिकारियों के साथ पत्र व्यवहार किया था. जिस पर जवाब देते हुए मध्य रेल ने फिलहाल अमरावती-जबलपुर ट्रेन को शुरू करने में अपनी असमर्थता दर्शाई है.
इस संदर्भ में मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिलकुमार लाहोटी द्वारा सांसद नवनीत राणा को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि, नागपुर से वर्धा सेक्शन के बीच रेलवे पटरियों का काम चल रहा है. ऐसे में कॉरिडोर ब्लॉक पर प्रभाव पडने के कारण जबलपुर ट्रेन को फिलहाल नागपुर तक ही चलाया जा सकता है और फिलहाल इस ट्रेन का अमरावती तक विस्तार करना संभव नहीं है. इसका सीधा मतलब है कि नागपुर-वर्धा सेक्शन के बीच कॉरीडोर ब्लॉक की स्थिति रहने तक जबलपुर ट्रेन अमरावती नहीं आयेगी. साथ ही इसका एक मतलब यह भी निकलता है कि, फिलहाल मध्य रेल द्वारा अमरावती-अजनी इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी शुरू नहीं किया जायेगा.

* महानगर यात्री संघ ने दी रेल रोको व बंद की चेतावनी
मध्य रेल द्वारा जारी किये गये पत्र की जानकारी मिलते ही महानगर रेल यात्री संघ के अध्यक्ष अनिल तरडेजा ने अपनी संतप्त प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, विगत माह वे इसी मांग को लेकर रेल रोको आंदोलन करनेवाले थे. किंतु उस समय रेल महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें मार्च माह के प्रारंभ में अमरावती-जबलपुर व अमरावती-अजनी इंटरसिटी एक्सप्रेस को शुरू करने का आश्वासन दिया था. वहीं अब ब्लॉक कॉरिडोर की वजह को आगे किया जा रहा है. जबकि अमरावती-जबलपुर ट्रेन रात करीब 8 बजे के बाद वर्धा-नागपुर सेक्शन से गुजरती है और अमरावती-अजनी ट्रेन सुबह 8 बजे से पहले इस सेक्शन को पार कर लेती है. लगभग इन्हीं समयों के दौरान दोनों ट्रेनों की वापसी होती है और इस समय रेलवे पटरियों पर कोई काम नहीं चलता. साथ ही इसी समय के दौरान अन्य रेलगाडियों का परिचालन हो रहा है. जिसका सीधा मतलब है कि, अमरावती से चलनेवाली दोनों रेलगाडियों को जानबूझकर बंद रखा गया है. ऐसे में वे जल्द ही बडनेरा रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन करेंगे. साथ ही शहर सहित जिले में बंद का भी आवाहन किया जायेगा. जिसके बारे में आगामी सप्ताह घोषणा की जायेगी.

Related Articles

Back to top button