अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती जिप में 59 की बजाय 66 सदस्य होंगे

सभी जिप व पंस में सदस्य संख्या बढेगी

* गत रोज ही मंत्रिमंडल ने दी संख्या वृद्धि को मंजूरी

अमरावती/दि.30 – गत रोज राज्य मंत्री मंडल की बैठक में जिला परिषद व पंचायत समितियों की सदस्य संख्या को बढाने का निर्णय लिया गया. जिसके चलते अब अमरावती जिला परिषद में 59 की बजाय 66 सदस्य चुने जाएंगे. साथ ही विदर्भ क्षेत्र की सभी जिला परिषदों में सदस्य संख्या बढेगी. जिसमें सर्वाधिक 69 सदस्य यवतमाल जिला परिषद में रहेगे.
बता दें कि, वर्ष 2021 में कोविड संक्रमण के चलते जनगणना का काम नहीं हो पाया. ऐसे में वर्ष 2011 से वर्ष 2021 के दौरान हुई जनसंख्या वृद्धि के औसत को ग्राह्य मानते हुए राज्य निर्वाचन आयोग द्बारा स्थानीय स्वायंत निकायों में सदस्य संख्या बढाये जाने को अंतिम मंजूरी दी गई. जिसके आधार पर ग्राम विकास विभाग द्बारा जिला परिषद व पंचायत समितियों में सदस्य संख्या प्रस्तावित की गई है. जिसके चलते अब अमरावती जिला परिषद में 59 की बजाय 66 सदस्य चुने जाएंगे. वहीं समूचे विदर्भ क्षेत्र में सर्वाधिक सदस्य संख्या यवतमाल जिला परिषद व पंचायत समिति में रहेगी.
जानकारी के मुताबिक जनसंख्या के आधार पर जिला परिषद व पंचायत समिति में सदस्य संख्या तय की जाती है. जिसमें न्यूनतम 50 से अधिकतम 75 ऐसी श्रेणी तय की गई है. ऐसे में राज्य में सबसे कम जनसंख्या सिंधुदूर्ग जिले की रहने के चलते वहां की जिला परिषद में 50 सदस्य है. वहीं सर्वाधिक जनसंख्या रहने के चलते पुणे जिला परिषद में 75 सदस्य संख्या है. विगत 10 से 15 वर्षों के दौरान कई जिलों में नगर परिषदों व नगर पंचायतों का भी नये सिरे से गठन हुआ. ऐसे में संबंधित जिलों की जिला परिषद में सदस्य संख्या कम हुई. अमुमन 20 से 25 हजार की मतदाता क्षमता वाला एक जिला परिषद सर्कल रहना आवश्यक होता है. वहीं जनसंख्या के प्रमाण में जनप्रतिनिधियों की संख्या बढे, इस बात के मद्देनजर राज्य के मंत्री मंडल द्बारा निर्णय लिया गया.
बता दें कि, विदर्भ में अब तक यवतमाल जिला परिषद में सर्वाधिक 61 सदस्य है. इसके पश्चात बुलढाणा जिला परिषद में 60 सदस्य संख्या है. वहीं अब तक नागपुर व अमरावती जिला परिषद की सदस्य संख्या एक समान थी. किंतु नागपुर जिला परिषद अंतर्गत आने वाला वाडी सर्कल अब नगर परिषद में चले जाने से नागपुर जिप में एक सदस्य की संख्या कम हो गई. राज्य मंत्री मंडल द्बारा मंजूरी दिये जाने के बाद ग्राम विकास विभाग द्बारा प्रस्तावित की गई सदस्य संख्या के चलते अब जनसंख्या के आधार पर जिला परिषदों में न्यूनतम 55 व अधिकतम 85 सदस्य रहेगे.

* ऐसी रहेगी जिप में सदस्य संख्या

जिप मौजूदा संख्या प्रस्तावित संख्या
यवतमाल 61 69
बुलढाणा 60 68
अमरावती 59 66
नागपुर 58 64
चंद्रपुर 56 62
अकोला 53 58
गोंदिया 53 59
भंडारा 52 58
वाशिम 52 57
वर्धा 52 57
गडचिरोली 51 57

Related Articles

Back to top button