अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती मॉडल स्टेशन का होगा कायाकल्प

भुसावल डिवीजन के चार अन्य स्टेशनों को भी आधुनिकरण की रेल्वे बोर्ड ने दी मंजूरी

अमरावती/दि.20- रेलवे विभाग द्वारा आधुनिकीकरण पर अधिक जोर दिया जा रहा है. इस पृष्ठभूमि पर रेलवे बोर्ड ने भुसावल डिवीजन के पांच रेलवे स्टेशनों को मंजूरी दी है. इसमें अमरावती स्टेशन का समावेश है. इस कारण अब अमरावती मॉडल स्टेशन का कायाकल्प होगा.
जानकारी के मुताबिक, रेलवे विभाग की तरफ से आधुनिकीकरण पर अधिक जोर दिया जा रहा है. इस पृष्ठभूमि पर रेलवे बोर्ड की तरफ से भुसावल डिवीजन को पांच स्टेशनों की नियुक्ति की गई है. इनमें भुसावल, नासिक, अकोला, अमरावती और खंडवा रेलवे स्टेशनों का समावेश है. इन पांचों रेलवे स्टेशन्स का कायाकल्प होने वाला है. भुसावल में इस योजना के तहत नई इमारत का काम शुरु होने वाला है. रेलवे बोर्ड की तरफ से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. चयनीत हुए हर रेलवे स्टेशन का 100 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट रहने वाला है. इस योजना के तहत यह सभी रेलवे स्टेशन नये और अत्याधुनिक होंगे. यात्रियों को हवाईअड्डे पर जिस तरह सुविधा दी जाती है, उसी तरह इन रेलवे स्टेशनों पर सुविधा रहेगी.

मंजूरी मिली है लेकिन समय लगेगा
इस संंबंध में रेलवे के वाणिज्य विभाग के अधिकारी से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि भुसावल डिवीजन के पांच रेलवे स्टेशनों के अत्याधुनिकीकरण को मंजूरी मिली है. लेकिन स्टेशनों का निर्माण और अन्य अत्याधुनिक सुविधा के निर्माण के लिए समय लगेगा. अब भुृसावल विभाग के डीआरएम आने के बाद उनके दिशानिर्देश पर आगे का काम होगा.

सभी सुविधा रहेगी वातानुकूलित
स्टेशन पर इस योजना के तहत नई इमारत का निर्माण होगा और उसमें आरक्षण व जनरल टिकट एक्सलेटर्स, लिफ्ट, यात्रियों को बैठने की व्यवस्था,यात्री प्रतीक्षालय,आरामदेह कुर्सी आदि वातानुकूलित रहेंगे. साथ ही स्टेशन पर सुरक्षा यंत्रणा और सीसीटीवी कैमरे आदि सुविधा भी उपलब्ध की जाएगी.

Related Articles

Back to top button