अमरावतीमहाराष्ट्र

राज्य में सिटी ई-गवर्नन्स सर्वे में अमरावती मनपा को पांचवा स्थान

2022 में था 11 वां नंबर , इस बार हुआ उसमें सुधार

अमरावती/ दि.15– मनपा को ई-गवर्नन्स निर्देशांक में अमरावती मनपा ने 2024 में राज्य में पांचवा स्थान प्राप्त किया है. 2022 में अमरावती मनपा 11 वें स्थान पर थी. इस बार उसने छह पायदान का सुधार हुआ है.

केंद्र सरकार व राज्य सरकार की ई-गवर्नन्स नीति युनाइटेड नेशन्स के ई- गवर्नन्स रिपोर्ट का अभ्यास कर हर वर्ष ई-गवर्नन्स इन्डेक्स का मानक ठहराया जाता है. विशेष यानी नई मुंबई, कल्याण- डोंबीवली, मिरा- भाईंदर, नाशिक, सोलापुर और नागपुर मनपा को पीछे छोडकर अमरावती मनपा आगे कूच की. पॉलिसी रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की तरफ से मनपा ई-गवर्नन्स की वर्तमान स्थिति बाबत अभ्यास करने के लिए यह निर्देशांक तैयार किया है. मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने इस बाबत सिस्टिम मैनेजर अमित डेंगरे और संगणक विभाग की सराहना की. साथ ही नागरिकों को आवश्यक सेवा पारदर्शिता से व जल्द देेने के लिए मनपा के प्रयास रहेंगे, ऐसा विश्वास जताया. ई-गवर्नन्स में क्या प्रगति हुई इस बाबत संपूर्ण जानकारी नागरिकों को देखते आयेगी. निर्देशांक http://e-governance.info इस पोर्टल पर सभी को दिखेगा और डाउन लोड भी करते आ सकेगा. निर्देशांक का मानक सेवा पारदर्शकता उपलब्धता औ ई-गवर्नन्स मोबाइल एप सोशल मीडिया और अधिकृत वेबसाइट पर घोषित की जानकारी है.

* यह सेवा मोबाइल पर उपलब्ध
मनपा द्बारा माय मोबाइल एप विकसित किया गया है. इसमें नागरिकों को कचरा तथा अन्य बातों के संदर्भ में ऑनलाइन शिकायत दाखिल करते आती है. इतना ही नहीं बल्कि जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र, विवाह पंजीयन, व्यवसाय परवाना का नूतनीकरण, व्यवसाय के लिए दाखिले प्राप्त करना आदि ऐसी कुल 52 सेवा मनपा द्बारा ऑनलाइन उपलब्ध कर देने की जानकारी सिस्टिम मैनेजर अमित डेंगरे ने दी.

Related Articles

Back to top button