अमरावती

अमरावती-परतवाडा-धारणी रास्ता बनेगा राष्ट्रीय महामार्ग

केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने दी जानकारी

* निधी का प्रावधान करने का दिया आश्वासन
अमरावती/दि.18– गत रोज एक दिन के लिए अमरावती के निजी दौरे पर आये केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने यहां पर मीडिया कर्मियों के साथ बातचीत में कहा कि, अमरावती से परतवाडा होते हुए धारणी जानेवाले रास्ते तथा परतवाडा से बैतूल की ओर जानेवाले राज्यमार्ग को आगामी समय में राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा दिया जायेगा. इस कार्य हेतु पूर्व पालकमंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटील उनके दो बार मिल चुके है और इस बारे में उनके प्रयास भी लगातार जारी है. जिसके चलते इस कार्य हेतु जल्द ही आवश्यक निधी का प्रावधान भी किया जायेगा.
गत रोज केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी एक दिन के निजी दौरे पर अमरावती आये थे और उन्होंने अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही खापर्डे बगीचा परिसर स्थित डॉ. अविनाश चौधरी के संकल्प हॉस्पिटल को भेंट दी. जहां पर रेडिओ डायग्नोस्टिक व डायलिसीस सेंटर का शुभारंभ व मुआयना करने के उपरांत उन्होेंने स्थानीय मीडिया कर्मियों से विभिन्न विषयों पर संवाद साधा.
इस समय अमरावती-यवतमाल राज्यमार्ग की दुरूस्ती की ओर ध्यान दिलाये जाने पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि, यह रास्ता राज्य सरकार के अधिन आता है. ऐसे में इस रास्ते की देखभाल व दुरूस्ती की जिम्मेदारी राज्य सरकार की ओर है. ऐसे में वे इस बारे में राज्य सरकार को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहेंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने नांदगांव पेठ एमआयडीसी में बनाये जानेवाले भारत डायनामिक्स प्रकल्प का काम कब तक पूरा होगा और यह प्रकल्प कभी पूरा हो भी पायेगा अथवा नहीं, इसे लेकर भी एक तरह से संदेह ही जताया और इस प्रकल्प पर सवालिया निशान भी उपस्थित किया.

* अमरावती के सरकारी मेडिकल कॉलेज का मामला भी अधर में
विगत अनेक वर्षों से अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किये जाने की मांग की जा रही है. जिसे लेकर व्यापक जनआंदोलन भी चलाया गया. पश्चात अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किये जाने की घोषणा भी हुई और नांदगांव पेठ के निकट सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन भी देख ली गई. इसी दौरान अमरावती के सरकारी मेडिकल कॉलेज को सिंधुदूर्ग ले जाये जाने की खबरें सामने आयी. इन तमाम बातों के मद्देनजर गत रोज कई भाजपा पदाधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी के समक्ष मेडिकल कॉलेज का मामला उठाया. लेकिन मंत्री नितीन गडकरी ने यह कहते हुए सभी को आश्चर्य का धक्का दिया कि, मेडिकल कॉलेज शुरू करना कोई छोटी-मोटी या आसान बात नहीं है. जरा इस बारे में श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख से बात करनी चाहिए. इस समय केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मेडिकल कॉलेज कैसे शुरू होता है और इसकी फाईल कैसे आगे बढती है, इसकी पूरी कहानी बताते हुए यह बताने का प्रयास किया कि, मेडिकल कॉलेज शुरू करना कोई आसान काम नहीं है. जिसका उपस्थितों द्वारा यह अर्थ निकाला गया कि, अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू करने को लेकर अब तक चल रही सभी बातें केवल हवा-हवाई है.

* बेलोरा विमानतल की उपयोगिता पर भी उठा सवाल
पता चला है कि, केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने अपने इस दौरे के तहत विमान से अमरावती आने का नियोजन किया था. लेकिन बेलोरा विमानतल का रन-वे इस समय विमानों की लैण्डींग के लिहाज से तैयार नहीं है और इस रन-वे सहित विमानतल पर कई काम प्रलंबित रहने की जानकारी स्थानीय प्रशासन द्वारा केंद्रीय मंत्री गडकरी को दी गई. जिसके चलते उन्हें नागपुर से सडक मार्ग के जरिये अमरावती आना पडा. ऐसी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी द्वारा मिडीया को दी गई. उल्लेखनीय है कि, कुछ दिन पूर्व ही बेलोरा विमानतल के लिए 75 करोड रूपये की निधी मंजुर हुई थी. इस निधी से काम शुरू हुए है अथवा नहीं यह सवाल भी इस समय उपस्थित हो रहा है. साथ ही बेलोरा विमानतल की उपयोगिता भी इस समय सवालों के घेरे में है. क्योंकि स्थानीय प्रशासन के मुताबिक इस समय बेलोरा विमानतल पर हेलीकॉप्टर की लैण्डींग होना भी संभव नहीं है. चूंकि इस समय जिले सहित समूचे संभाग में मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है और कई स्थानों पर बाढवाली स्थिति बनी हुई है. ऐसे में यदि किसी भी तरह की आपात स्थिति में हेलीकॉप्टर बुलाया जाता है, तो उस हेलीकॉप्टर की बेलोरा विमानतल पर लैण्डींग नहीं हो सकती. यह अपने आप में एक हकीकत है. ऐसे में सबसे बडा सवाल यहीं है कि, सैंकडों करोड रूपये की निधी प्राप्त कर चुके बेलोरा विमानतल पर आखिर विस्तार व विकास के नाम पर कौनसे काम हो रहे है और यह पूरी निधी कहां खर्च हो रही है. हालांकि इस संदर्भ में निवासी उपजिलाधीश आशिष बिजवल का कहना रहा कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान बेलोरा विमानतल पर सभी तरह के कार्य बंद पडे थे. वहीं इस समय बारिश का मौसम जारी रहने के चलते विमानतल पर कामकाज प्रभावित हुआ है. इन सभी विकास कामोें को अक्तूबर माह के बाद शुरू किया जायेगा.

* नागपुर-अमरावती-नरखेड मेट्रो होगी जल्द शुरू
मीडिया कर्मियों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बताया कि, बस की तुलना में मेट्रो की यात्रा सस्ती पडती है. इस बात के मद्देनजर पूरे विदर्भ क्षेत्र में मेट्रो का जाल बिछाने का काम किया जा रहा है. जिसके तहत अमरावती-नागपुर-नरखेड मेट्रो का काम भी प्रस्तावित है. आठ डिब्बोंवाली इस मेट्रो के लिए रेल प्रशासन ने भी अपनी तैयारी दर्शायी है और यह मेट्रो प्रति घंटा 140 से 150 किमी की गति से चलेगी. इसका काम दिसंबर तक पूरा करने का नियोजन है. पश्चात अगले चरण में भंडारा, वडसा, नागपुर, चंद्रपुर, वर्धा, अमरावती, अकोला व शेगांव को भी मेट्रो रूट के साथ जोडा जायेगा.

Related Articles

Back to top button